News Nation Logo
Banner

चुनावी हलचल : हिंदुत्व शब्द मेरी डिक्शनरी में ही नहीं : दिग्विजय सिंह

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर हैं. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश में रैलियों को संबोधित करेंगे

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 20 Apr 2019, 11:48:32 PM
दिग्विजय सिंह

दिग्विजय सिंह

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर हैं. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश में रैलियों को संबोधित करेंगे. पश्चिम बंगाल के बालुरघाट, बिहार के अररिया, उत्तर प्रदेश के एटा और बरेली में लोगों से बीजेपी उम्मीदवारों के लिए वोट मांगेंगे. वहीं उत्तर प्रदेश के रामपुर में बीएसपी, एसपी और आरएलडी संयुक्त रैली करेंगे. 12 बजे अखिलेश यादव, मायावती और अजीत सिंह रैली को संबोधित करेंगे.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह कर्नाटक के शिमोगा में रोड शो करेंगे, इसके अलावा वो केरल में दो चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी छत्तीसगढ़ में सकरी और दुर्ग में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. इसके साथ बिहार के सुपौल में भी राहुल गांधी का कार्यक्रम है. वही, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी केरल के वायनाड में चुनावी रैली को संबोधित करेंगी. वो अपने भाई के लिए लोगों वोट मांगेंगी. वहीं बीजेपी नेता स्मृति ईरानी वायनाड में रोड शो करेंगी.

आज दिग्विजय सिंह भोपाल सीट के लिए नामांकन दाखिल करेंगे. वहीं शिवपुरी से कांग्रेस उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया भी पर्चा भरेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मुरादाबाद, फर्रूखाबाद व कन्नौज लोकसभाओं में जनसभा को संबोधित करेंगे. गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज झांसी, हमीरपुर, जालौन व रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित करेंगे.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह से पूछा गया कि 'क्या उन्हें लगता है कि हिंदुत्व के मुद्दे पर चुनाव में ध्रुवीकरण हो रहा है': आप लोग हिन्दुत्व शब्द का उपयोग क्यों करते हैं? उन्होंने कहा, हिन्दुत्व शब्द मेरी डिक्शनरी में है ही नहीं.



बीजेपी नेता विनोद तावड़े ने कहा, कांग्रेस ने एक रैप गीत ट्वीट किया है. इसमें नकारात्मक धार्मिक भावनाएं फैलाई जा रही हैं. चूंकि, यह चुनाव आचार संहिता के खिलाफ है, इसलिए हमने पार्टी के खिलाफ कार्रवाई के लिए महाराष्ट्र के सीईओ से शिकायत की है.



बीजेपी मंत्री गणपत वसावा ने एक आपत्तिजनक बयान दिया है. मंत्री ने अपने चुनावी भाषण के दौरान कहा, जब देश के पीएम नरेंद्र मोदी खड़े होते हैं तो गुजरात के शेर की तरह लगते हैं वहीं जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी खड़े होते हैं तो पिल्ले की तरह नजर आते हैं. उन्होंने कहा, अगर पाकिस्तान और चीन उन्हें रोटी दे तो वह वहां चले जाएंगे.

लोकसभा चुनाव से पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग ने बड़ा फेरबदल किया है. निर्वाचन आयोग ने अरनब घोष को मालदा के पुलिस अधीक्षक के पद से हटा दिया है. बरुआपुर के एसपी अजय प्रसाद को मालदा की जिम्मेदारी दी गई है.

भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर पर उनके विवादित बयान के कारण मुकदमा दर्ज किया गया है. इंदौर के कांग्रेस नेता देवेंद्र सिंह यादव ने साध्वी पर मुकदमा दर्ज करवाया है. आपको बता दें कि शुक्रवार को साध्वी प्रज्ञा ने मुंबई हमले के शहीद हेमंत करकरे को लेकर एक विवादित बयान दिया था.

पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी के एटा और बरेली में लोगों को संबोधित किया. उन्होंने बरेली में कहा, उन्होंने रैली में जर्बदश्त भीड़ को देखते हुए कहा कि जहां-जहां मेरी नजर जा रही है, लोग ही लोग नजर आ रहे हैं. आपका ये प्यार, ये उत्साह और आपका ये समर्थन अच्छे अच्छों की नींद ख़राब कर रहा है.

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने पूर्व एटीएस चीफ स्वर्गीय हेमंत करकरे पर प्रज्ञा ठाकुर की टिप्पणी पर कहा, ये महाराष्ट्र के लोगों, पूरे देश की पुलिस और उनके परिवार का अपमान है. पीएम को न केवल उन्हें नामित करने के लिए माफी मांगनी चाहिए, बल्कि साध्वी प्रज्ञा की उम्मीदवारी भी वापस लेनी चाहिए.



कोल्लम, केरल से भूतपूर्व कांग्रेस सांसद एस कृष्ण कुमार शनिवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए.

गुना से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नामांकन भरा

गुना से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को अपना नामांकन दाखिल किया. इस अवसर पर उनके साथ उनकी पत्नी भी थीं.

राजेन्द्र सिंह पटेल इलाहाबाद से समाजवादी पार्टी उम्मीदवार बनाए गए.

केरल की वायनाड संसदीय सीट पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा, बीजेपी पर लोगों ने विश्वास जताकर पांच साल पहले बहुमत से सरकार बनवाई थी, लेकिन बीजेपी सरकार ने पहले दिन से ही लोगों का विश्वास तोड़ा, उन्हें धोखा दिया.

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा, जब शतरंज की बिसात बिछी हो और जब प्यादा अपनी औकात भूल जाए तो कुचला जाता है.

प्रमोद कृष्णम ने साध्‍वी प्रज्ञा के बहाने बीजेपी पर हमला किया. उन्‍होंने कहा- कांग्रेस को कोसते-कोसते इतने “अन्धे” हो गये हो कि हेमंत करकरे जैसा अमर शहीद और भारत माता का जांबाज सपूत भी तुम्हें ग़द्दार नज़र आता है.

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा, हमें उम्‍मीद है कि बीजेपी की सत्‍ता जा रही है. हम गुजरात में भी डबल डिजिट में सीटें जीतेंगे. 23 मई के बाद बीजेपी केंद्र की सत्‍ता में नहीं रहेगी. 



प्रयागराज : छठे चरण के लिए नामांकन का तीसरा दिन आज, फूलपुर से कांग्रेस प्रत्याशी पंकज निरंजन करेंगे नामांकन, सुबह 11 बजे आनन्द भवन से कार्यकर्ताओं व समर्थकों के साथ निकालेंगे जुलूस, इलाहाबाद लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी प्रत्याशी भी करेंगी नामांकन दाखिल, किन्नर अखाड़े की उत्तर भारत महामंडलेश्वर भवानी नाथ बाल्मीकि हैं प्रत्याशी, नामांकन के बाद शहर में रोड शो निकालकर करेंगी शक्ति प्रदर्शन

मुरादाबाद में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "मुझे ये कहते हुए अफसोस होता है, जो लोग बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर को गाली देते थे, उनके बारे में जिस-जिस प्रकार के अपमानजनक टिप्‍पणी करते थे, आज मायावती जी उनके लिए समर्थन और वोट मांगने के लिए जा रही हैं. 



कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री सिद्धरमैया ने शनिवार को कहा, पीएम नरेंद्र मोदी मुर्ख हैं. सर्जिकल स्‍ट्राइक का श्रेय लेना बड़ी गलती है. सर्जिकल स्‍ट्राइक को सेना ने अंजाम दिया, क्‍या मोदी ने इसके लिए एक भी बंदुक उठाई. अगर नहीं तो वे इस बात का श्रेय क्‍यों ले रहे हैं. 



कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती से आशीर्वाद लेने पहुंचे, इससे पहले भोपाल के झरनेश्वर मंदिर में पत्नी अमृता सिंह के साथ पूजा अर्चना की

दिग्‍विजय सिंह भोपाल लोकसभा सीट से नामांकन के लिए घर से निकले. उनके साथ पत्‍नी अमृता सिंह भी मौजूद हैं. नामांकन से पहले मंदिर में जाकर दिग्‍विजय सिंह ने पूजा अर्चना की. भोपाल सीट से उनका मुकाबला बीजेपी प्रत्‍याशी साध्‍वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर से है. 

रामपुर: महागठबंधन की रैली के लिए अखिलेश यादव का हेलीकॉप्टर रैली स्थल पर पहुंचा, गठबंधन की संयुक्त रैली में लेंगे हिस्सा, मायावती भी कुछ ही पलों में हेलीकॉप्टर से आएंगी

सहारनपुर और मैनपुरी के बाद महागठबंधन की संयुक्‍त रैली आज रामपुर में है. अखिलेश, मायावती और अजीत सिंह आज रामपुर में आज़म खान और अगल बगल के जिलों में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के लिए वोट मांगेंगे, रामपुर से जयाप्रदा और आज़म खान में चुनावी मुकाबला है.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा केरल के वायनाड में रैली करेंगी. उनके भाई और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी अमेठी के अलावा वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं. 

केंद्रीय मंत्री और अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी प्रत्‍याशी स्‍मृति ईरानी केरल के वायनाड में आज रोडशो करेंगी. 

आजमगढ़ से बीजेपी उम्‍मीदवार दिनेश लाल यादव निरहुआ आज शनिवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. बीजेपी ने निरहुआ को सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव के खिलाफ प्रत्‍याशी बनाया है.

भोपाल : दिग्विजय सिंह कल भोपाल सीट से नामांकन दाख़िल करने से पहले दोपहर 12 बजे स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का आशीर्वाद लेंगे, दोपहर 12:30 बजे सुरेश पचौरी के निवास स्‍थान पहुंचेंगे, दोपहर 2 बजे नामांकन दाख़िल करेंगे

First Published : 19 Apr 2019, 11:39:08 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो