News Nation Logo
Banner

13 अप्रैल की चुनावी हलचल की हर खबर देखने के लिए यहां Click करें

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के पहले चरण की वोटिंग के बाद राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव प्रचार और तेज कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 13 Apr 2019, 11:51:30 PM
चुनावी हलचल LIVE

चुनावी हलचल LIVE

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के पहले चरण की वोटिंग के बाद राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव प्रचार और तेज कर दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी जहां आज तमिलनाडु और कर्नाटक में दो-दो रैलियां करेंगे, वहीं कर्नाटक में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और पूर्व सीएम एचडी देवगौड़ा एक साथ रैली करेंगे. बदायूं और बुलंदशहर में बसपा प्रमुख मायावती गठबंधन की संयुक्‍त रैली को संबोधित करेंगी. बदायूं और शाहजहांपुर में बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह रैली करेंगे. इसके बाद वह कानपुर जाएंगे, जहां वे बुंदेलखंड में चुनावी तैयारी परखेंगे. बीजेपी की आज उम्मीदवारों की अंतिम लिस्ट भी आ सकती है. महाराष्‍ट्र में शिवराज सिंह चौहान रैली को संबोधित करेंगे.

मथुरा में 76 साल के फक्कड़ बाबा 17वीं बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. 16 बार वो चुनाव लड़कर हार चुके हैं. अभी तक उन्होंने 8 विधानसभा चुनाव और 8 बार लोकसभा चुनाव में ताल ठोका है. उन्होंने कहा कि मैं अपने गुरू के के आदेश का पालन कर रहा हूं. उन्होंने कहा है कि 20 बार में सफल होऊंगा. 

कर्नाटक के बेंगलुरू में पीएम मोदी ने चुनावी सभा को संबोधित किया.



केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भुवनेश्व में रोड शो किया. भुवनेश्वर संसदीय क्षेत्र की पूर्व आईएएस अधिकारी और बीजेपी के उम्मीदवार अपराजिता सारंगी भी मौजूद थीं.



कांग्रेस ने 18 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की. हरियाणा के छह, मध्य प्रदेश के 3, उत्तर प्रदेश के 9 सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हुई. 



 कर्नाटक के मंगलुरू में पीएम मोदी ने चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अभी-अभी यहां हमारा विधानसभा का चुनाव हुआ. थोड़ी सी कमी रह गई. पूरा कर्नाटक बर्बाद हो गया कि नहीं हो गया? छोटी सी गलती ने कितना बड़ा नुकसान कर दिया. क्या अब कर्नाटक फिर ऐसा नुकसान होने देगा?पिछली बार जो कमी रह गई उसे ब्याज समेत पूरा करेंगे हम?



पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पार्टी नेताओं के टिकट वितरण से नाखुश होने की खबरों पर कहा कि कुछ नेता ऐसे हैं जो कांग्रेस के बहुत वरिष्ठ सहयोगी हैं. पार्टी ने उन्हें बहुत कुछ दिया है. अब समय है, उन्हें स्वीकार करना चाहिए कि राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी ने क्या निर्णय लिया है.



बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने शाहजहांपुर में मायावती पर जमकर बरसे. अमित शाह ने कहा कि जब भी चुनाव का वक्त आता है बहन जी को अंबेडकर जी की याद आती है और जब वो सत्ता में आ जाती हैं तो अंबेडकर को भूलकर अपनी मूर्ति बनाने लगती हैं. यह बीजेपी सरकार है जिसने 5 वर्षों में अंबेडकर जी के स्मारक का निर्माण किया है.



मथुरा से आरएलडी उम्मीदवार नरेंद्र सिंह ने हेमा मालिनी पर जुबानी प्रहार करते हुए कहा कि कौन चेहरे से ज्यादा आत्मविश्वासी दिखाई देता है. हेमा मालिनी फेस पर मेकअप लगाती है. मेरे चेहरे पर कोई मेकअप नहीं है. मुझे जनता अच्छी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. इसके पीछे वजह यह है कि मैं स्थानीय हूं और लोगों की शिकायतों को कम करने में सक्षम हूं.



झूठ बोलने की कांग्रेस को लत लग गई है : शहनवाज हुसैन


बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि कांग्रेस को झूठ बोलने की लत लग गई है. प्रथम चरण के चुनाव के बाद कांग्रेस हताश और निराश हैं. विपक्ष के नेता गाली गलौज पर उतर आए हैं. 

PDP के खिलाफ BJP पहुंची चुनाव आयोग


PDP के खिलाफ BJP चुनाव आयोग पहुंच गई. उन्होंने  इलेक्शन कोड आफ कंडक्ट तोड़ने का आरोप लगाया. बड़गाम के Chadoora में महबूबा मुफ़्ती की सभा के दौरान उनके कार्यकर्ता हाथ में AK 47 लिए नजर आ रहे थे. साथ ही महबूबा और उनके कार्यकर्ता खुद को मुजाहिद बता रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी 17 और 18 अप्रैल को गुजरात आएंगे. 17 को दोपहर 2 बजे अहमदाबाद जाएंगे, जहां वह से हिम्मतनगर में 3 बजे, सुरेन्द्रनगर में 4 बजे, आनंद में शाम 7 बजे सभा करेंगे. रात में वह राजभवन में विश्राम करेंगे और 18 की सुबह 10 बजे अमरेली में सभा करेंगे.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में कन्याओं का पूजन किया. 51 कन्याओं की पूजा, पैर पखारने के बाद की और उनको माला पहनाकर और चुनरी ओढ़ाकर आशीर्वाद लिया.

पीएम ने कहा, मुझे हराने के लिए भ्रष्टाचारियों ने गैंग बनाया है. 23 मई के बाद जब मोदी सरकार एक बार फिर से कार्यभार संभालेगी तो 'जल शक्ति' के लिए एक अलग मंत्रालय होगा. यह मंत्रालय पानी से संबंधित कई पहलुओं को पूरा करेगा. जल संरक्षण पर ध्यान दिया जाएगा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के रामनाथपुरम में कहा, अब्दुल कलाम के सपने को पूरा करेंगे. ये 2019 का नया भारत है. कलाम ने हमारे राष्ट्र के लिए कई सपने देखे हैं. आयुष्मान योजना से गरीबों को लाभ पहुंचा है.

मेनका गांधी के मुस्लिम वोटरों पर दिए बयान पर हेमा मालिनी ने कहा, ट्रिपल तालक मुद्दे पर कई अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाएं हमारा समर्थन करती हैं, लेकिन अगर वे नहीं भी करते हैं तो भी आपको हर किसी की मदद करनी होगी. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसने हमें वोट दिया और किसने नहीं. इस तरह की भावना मुझे नहीं आती है. हर कोई अलग है.



मथुरा से बीजेपी की प्रत्याशी और सांसद हेमा मालिनी ने एक इंटरव्यू में कहा, मुझे जीत का पूरा भरोसा है, क्योंकि क्षेत्र में मैंने अच्छा काम किया है, मेरी सरकार ने अच्छा काम किया है, इसलिए मुझे यकीन है कि लोग हमारा समर्थन करेंगे. पूरी व्यवस्था बदल रही है, लोग विकास चाहते हैं, जाति की राजनीति अब काम नहीं करती है.



यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर दौरे पर हैं. उन्होंने गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की. यहां उन्होंने यज्ञ किया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के थैली जिले में लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा, डीएमके ने नामदार (राहुल गांधी) को पीएम पद के लिए प्रोजेक्ट किया, लेकिन इसमें किसी ने सहमति नहीं जताई हैं. कांग्रेस पार्टी एक परिवार की पार्टी है. 

देहारादून में निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के मतदान का प्रतिशत जारी है. प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटों में कुल 61.50 प्रतिशत मतदान हुआ है. टिहरी सीट पर 58.30 फीसदी, हरिद्वार पर 68.92 फीसदी, गढ़वाल पर 54.47 फीसदी, अल्मोड़ा सीट पर 51.82 फीसदी, नैनीताल-उधमसिंह नगर सीट पर 68.69 फीसदी मतदान हुआ है.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह दर्शन के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे. वह आज बदायूं और बुलंदशहर में रैली करेंगे और अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए वोट मांगेंगे. काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन पूजन कर अमित शाह एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए हैं.

सूत्रों के मुताबिक, यूपी में बीजेपी सहयोगी दलों पर सख्त हो गई है. मंत्री ओमप्रकाश राजभर की पार्टी को बीजेपी (BJP) सिर्फ एक सीट देने को तैयार है. इसके लिए भी शर्त ये है कि जब ओमप्रकाश राजभर चुनाव लड़ेंगे, तभी बीजेपी 1 सीट देगी. वहीं, निषाद पार्टी को भी सिर्फ 1 सीट देगी और गोरखपुर पर बीजेपी अपना उम्मीदवार उतारेगी.

तमिलनाडु के नामक्कल से आयकर विभाग ने 14.54 करोड़ रुपये नकदी बरामद की है. टीम ने ये रकम पीएसके इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी के 4 आफिस से बरामद की है. इसे लेकर हड़कंप मचा गया है.



यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर जाने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे. सीएम का काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन रद्द हो गया है. अमित शाह आज काशी विश्वनाथ का दर्शन करेंगे. लोकसभा चुनाव 2019 को राजनीतिक पार्टियां ताबड़तोड़ रैलियां कर रही हैं.

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, बसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती और आरएलडी राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह आज दोपहर 2:00 बजे बदायूं में महागठबंधन प्रत्याशियों के समर्थन में संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे. इससे पहले इन दिनों नेताओं ने देवबंद में संयुक्त रैली की थी.

लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां अरुणाचल प्रदेश के लुगथांग में पहुंचीं, जोकि 13583 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है. पोलिंग पार्टियां मुक्ता विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग कराएंगी.



कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने नरसंहार के 100 साल पूरे होने पर जलियांवालाबाग स्मारक पर माल्यार्पण किया. इस दौरान उनके साथ पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू भी मौजूद थे.



अगरतला में त्रिपुरा पूर्वी संसदीय क्षेत्र के लिए सुरक्षाकर्मियों ने पोस्टल बैलेट के जरिए अपना वोट डाला. इस दौरान जवानों ने लाइन लगाकर अपने मत का प्रयोग किया है.



First Published : 13 Apr 2019, 10:08:22 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो