News Nation Logo
Banner

NN Opinion poll: 278 सीटों के साथ एक बार फिर NDA को मिल सकता है बहुमत, जानें देश के हर राज्य का हाल

इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आपके पसंदीदा न्यूज चैनल न्यूज नेशन (News Nation) ने कराया ओपिनियन पोल (Opinion poll). आइए जानते हैं कि इस बार जनता का मूड क्या है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 08 Apr 2019, 11:26:32 PM
पीएम मोदी और राहुल गांधी (फाइल फोटो)

पीएम मोदी और राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. 11 अप्रैल से 19 मई तक जनता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इससे पहले सबके मन में सवाल यह है कि इस बार किसकी सरकार? इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आपके पसंदीदा न्यूज चैनल न्यूज नेशन (News Nation) ने कराया ओपिनियन पोल (Opinion poll). आइए जानते हैं कि इस बार देश की जनता का मूड क्या है? 

न्यूज नेशन के साथ-साथ ये सीटें दे रही हैं एनडीए को बहुमत- देखिए


दमन और दीव में किसकों कितनी सीटें
लोकसभा की 1 सीट NDA के खाते में जाती दिखाई दे रही है.

दादार नगर में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
केंद्र शासित राज्य दादर नगर में 2 लोकसभा सीट में से 1 सीट NDA और 1 सीट UPA के खाते में जाती दिखाई दे रही है.

नार्थ ईस्ट में किसकों कितनी सीटें
नार्थ ईस्ट के 7 राज्य के 11 सीट पर हुए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए को 7 सीट मिल सकती है. वहीं कांग्रेस को 2 सीट मिल सकती है. वहीं अन्य के खाते में 2 सीट जा सकती है.

गोवा में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
गोवा के 2 लोकसभा सीट के लिए कराए गए ओपिनियन पोल में बीजेपी के खाते में 1 और कांग्रेस के खाते में 1 सीट जा सकती है.
गोवा में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 41 प्रतिशत, UPA को 41 प्रतिशत, अन्य को 6 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 11 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

पुडुचेरी में किसकों कितनी सीट
लोकसभा की 1 सीट यूपीए के खाते में जाती दिखाई दे रही है.

लक्षद्वीप में किसकों कितनी सीट
लक्षद्वीप की एक सीट लोकसभा सीट यूपीए के खाते में जाती दिखाई दे रही है.

अंडमान में किसकों कितनी सीट
लोकसभा की 1 सीट एनडीए के खाते में जाती दिखाई दे रही है.


 

आंध्र प्रदेश में किसकों कितनी सीटें 
आंध्र प्रदेश के 25 लोकसभा सीट के लिए न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 0, कांग्रेस को 0 सीट, अन्य (टीडीपी+वाईएसआरसीपी) के खाते में 25 सीट जा सकती है. 



आंध्र प्रदेश में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 9 प्रतिशत, UPA को 7 प्रतिशत, अन्य को 79 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 5 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.


 

तेलंगाना में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
तेलंगाना के 15 लोकसभा सीट के लिए हुए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 1 सीट, कांग्रेस को 1 सीट, अन्य के खाते में 15 सीट जा सकती है.



तेलंगाना में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 11 प्रतिशत, UPA को 27 प्रतिशत, अन्य को 57 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 5 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

केरल में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
केरल के 20 सीट के लिए हुए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी-एनडीए को1 सीट, कांग्रेस-यूडीएफ गठबंधन को 12 सीट मिल सती है. अन्य के खाते में 7 सीट जा सकती है.



केरल में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 13 प्रतिशत, UPA को 35 प्रतिशत, अन्य को 41 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 11 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

कर्नाटक में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
कर्नाटक के 28 लोकसभा सीट के लिए हुए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 16 सीट, कांग्रेस-जेडीएस को 12 सीट मिल सकती है.



कर्नाटक में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 42 प्रतिशत, UPA को 44 प्रतिशत, अन्य को 7 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 7 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

तमिलनाडु में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
तमिलनाडु की बात करें तो यहां पर 39 सीटों के लिए कराए गए ओपिनियन पोल में बीजेपी-एआईएडीएमके-पीएमके-डीएमडीके गठबंधन को 18 सीट, डीएमके-कांग्रेस-वीसीके-सीपीआई गठबंधन को 21 सीट मिल सकती है.



तमिलनाडु में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 40 प्रतिशत, UPA को 41 प्रतिशत, अन्य को 12 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 7 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

जम्मू कश्मीर में किसे कितनी सीट और वोट शेयरिंग
जम्मू-कश्मीर के 6 लोकसभा सीट के लिए पांच चरण में चुनाव होने हैं. न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में BJP+ के हिस्से में 2 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं, वहीं CONG + के खाते में महज 2 सीट जा सकती है. जबकि अन्य के खाते में 2 सीट जा सकती है.



वोट शेयरिंग की बात करें तो NDA को 26 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं UPA को 24 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. अन्य के खाते में 41 प्रतिशत और 9 प्रतिशत लोगों ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.

हिमाचल प्रदेश में किसको कितनी सीट और वोट शेयरिंग
हिमाचल प्रदेश के 4 सीट के लिए एक चरण में चुनाव होने हैं. न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक यहां बीजेपी अपना झंडा गाड़ सकती है. यहां की 4 सीट बीजेपी के खाते में जा सकती है. कांग्रेस और अन्य यहां खाता खोलते नजर नहीं आ रहे हैं.



वोट शेयरिंग की बात करें तो 36 प्रतिशत वोट कांग्रेस को मिल सकती हैं. लेकिन यह वोट उसे जीत नहीं दिलाती नजर आ रही है. जबकि बीजेपी के खाते में 48 प्रतिशत वोट जाते नजर आ रहे हैं. वहीं अन्य के खाते में 10 प्रतिशत वोट जा सकते हैं. जबकि 9 प्रतिशत अभी तक किसे वोट देना है उसपर राय नहीं बना पाई है.

पंजाब में किसे कितनी सीट और वोट शेयरिंग
पंजाब के 13 लोकसभा सीट के लिए न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में कांग्रेस और बीजेपी बराबरी पर नजर आते दिखाई दे रहे हैं. यहां पर शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को 5 सीट मिलती नजर आ रही है. वहीं UPA को भी 7 सीट मिलती दिखाई दे रही है. जबकि आप के खाते में 1 सीट जा सकती है.



वोट शेयरिंग की बात करें तो एसएडी और बीजेपी गठबंधन को 32 प्रतिशत वोट शेयरिंग मिल सकते हैं. वहीं कांग्रेस को भी 35 प्रतिशत लोगों का वोट मिल सकता है. अन्य के खाते में 25 प्रतिशत वोट जा सकते हैं. 8 प्रतिशत वोट किसके खाते में जाएगा ये कह नहीं सकते हैं.

हरियाणा में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
हरियाणा के 10 सीटों के लिए कराए गए न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में NDA के 5 सीट मिल सकती है, वहीं UPA को 7 सीट मिल सकती है जबकि अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है.



हरियाणा में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 35 प्रतिशत, UPA को 27 प्रतिशत, अन्य को 33 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 5 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

दिल्ली में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
दिल्ली के 7 लोकसभा सीट में बीजेपी को 6 सीट मिल सकती है, वहीं कांग्रेस यहां खाता नहीं खोलता नजर आ रहा है. जबकि अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है.



हरियाणा में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 40 प्रतिशत, UPA को 15 प्रतिशत, अन्य को 37 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 8 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

उत्तर प्रदेश में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
उत्तर प्रदेश में लोकसभा के 80 सीटों के लिए सात चरण में चुनाव होंगे. यहां पर बीजेपी गठबंधन के खाते में 37 सीट, कांग्रेस के खाते में 2 सीट, एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन को 41 सीट मिल सकती है.



उत्तर प्रदेश में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 39 प्रतिशत, UPA को 12 प्रतिशत, अन्य को 43 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 6 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

उत्तराखंड में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
उत्तराखंड के 5 लोकसभा सीट के लिए ओपिनियन पोल में बीजेपी के खाते में 5 सीट जा सकती है, वहीं कांग्रेस को 0 सीट मिल सकती है.



उत्तराखंड में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 46 प्रतिशत, UPA को 34 प्रतिशत, अन्य को 7 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 13 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

मध्य प्रदेश में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा सीट के लिए कराए गए ओपिनियन पोल में NDA को 20 सीट, UPA को 9 सीट और अन्य के खाते में 0 सीट मिलती दिखाई दे रही है.



मध्य प्रदेश में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 45 प्रतिशत, UPA को 37 प्रतिशत, अन्य को 6 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 12 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

छत्तीसगढ़ में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
छत्तीसगढ़ के 11 लोकसभा सीट में बीजेपी को 4सीट, कांग्रेस को 7 सीट और अन्य के खाते में 0 सीट जा सकती है.



छत्तीसगढ़ में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 41 प्रतिशत, UPA को 46 प्रतिशत, अन्य को 7 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 6 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

महाराष्ट्र में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीट में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को 32 सीट मिल सकती है. वहीं कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन को 16 सीट मिल सकती है. जबकि अन्य के खाते में कुछ भी जाता नहीं दिखाई दे रहा है.



महाराष्ट्र में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 41 प्रतिशत, UPA को 34 प्रतिशत, अन्य को 11 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 14 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

गुजरात में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग
गुजरात के 26 लोकसभा सीट के लिए कराए गए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 21 सीट, कांग्रेस को 2 सीट और अन्य के खाते में 0 सीट जा सकती है.



गुजरात में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 50 प्रतिशत, UPA को 41 प्रतिशत, अन्य को 6 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 3 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

राजस्थान में किसकों कितनी सीट और वोट शेयरिंग


राजस्थान में विधानसभा में भले ही कांग्रेस ने बाजी मारी हो, लेकिन लोकसभा चुनाव में ऐसा दिखाई नहीं दे रहा है. कांग्रेस+ को यहां 7 सीट मिलती दिखाई दे रही है, वहीं बीजेपी+ के खाते में 18 सीट जाती दिखाई दे रही है. अन्य का खाता खुलता नजर नहीं आ रहा है.


हालांकि यहां बीजेपी को नुकसान हो रहा है क्योंकि पिछली बार उसने 25 के 25 सीट पर कब्जा जमाया था. लेकिन इस बार वो घटकर 17 सीट तक पहुंच सकता है.


राजस्थान में वोट शेयरिंग की बात करे तो NDA को 43 प्रतिशत UPA को 38 प्रतिशत, अन्य को 10 प्रतिशत मिल सकते हैं. वहीं 9 प्रतिशत लोग का वोट किसके पक्ष में जाएगा इसका पता नहीं है.

झारखंड में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
झारखंड के 14 लोकसभा सीट के लिए कराए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को 9 सीट, कांग्रेस-आरजेडी-जेएमएम-जेवीएम और सीपीआई गठंबधन को 5 सीट मिल सकती है.


झारखंड में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 42 प्रतिशत, UPA को 36 प्रतिशत, अन्य को 13 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 9 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

बिहार में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
बिहार के 40 लोकसभा सीट के लिए आए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी-जेडीयू-एलजेपी गठबंधन को 31 सीट, कांग्रेस-आरजेडी-आरएलएसपी-हम गठबंधन को 9 सीट मिल सकती है. वहीं अन्य के खाते में 0 सीट जा सकती है



बिहार में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 46 प्रतिशत, UPA को 38 प्रतिशत, अन्य को 6 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 10 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

असम में किसको कितनी सीटें वोट शेयर
असम में 14 लोकसभा सीट पर हुए ओपिनियन पोल में NDA को 8 सीट, UPA को 5 सीट, अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है.


असम में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 37 प्रतिशत, UPA को 30 प्रतिशत, अन्य को 24 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 9 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

ओडिशा में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयरिंग
ओडिशा के 21 सीटों के लिए कराए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 12 सीट, बीजेड को 9 सीट मिल सकती है. वहीं कांग्रेस का खाता खुलता नजर नहीं आ रहा है.


ओडिशा में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 34 प्रतिशत, UPA को 20 प्रतिशत, अन्य को 37 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 9 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

पश्चिम बंगाल में किसकों कितनी सीटें और वोट शेयर
पश्चिम बंगाल के 42 लोकसभा सीट के लिए हुए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 9 सीट, कांग्रेस को 1, अन्य के खाते में 32 सीट जा सकती है.



हरियाणा में वोट शेयर की बात करे तो NDA को 26 प्रतिशत, UPA को 10 प्रतिशत, अन्य को 59 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं. वहीं 5 प्रतिशत कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

रोजगार का मतलब सिर्फ सरकारी नौकरी नहीं, बल्कि स्वरोजगार भी होती है: बीजेपी नेता राकेश


पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर जैश के आतंकी ठिकाने पर बमबारी की है. क्या इसका लोकसभा चुनाव 2019 पर असर होगा ?
हां , बीजेपी / एनडीए को फायदा होगा-50 प्रतिशत
हां , बीजेपी / एनडीए को नुकसान होगा-17 प्रतिशत
नहीं , चुनाव पर असर नहीं होगा -18 प्रतिशत
कह नहीं सकते-15 प्रतिशत

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में रोजगार का जिक्र नहीं किया. 

क्या बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं ? कुल मिलाकर केंद्र सरकार का कामकाज
हां-49 प्रतिशत
नहीं-38 प्रतिशत
कह नहीं सकते-13 प्रतिशत

भारत के अगले प्रधानमंत्री के लिए सबसे उपयुक्त नेता कौन है?
नरेन्द्र मोदी-48 प्रतिशत
राहुल गांधी-29 प्रतिशत
मायावती-5 प्रतिशत
प्रियंका गांधी-5 प्रतिशत
अन्य-6 प्रतिशत
कह नहीं सकते-7 प्रतिशत


क्या मोदी सरकार पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने में सफल रही है ?
हां-60 प्रतिशत
नहीं-30 प्रतिशत
कह नहीं सकते-10 प्रतिशत

यूपी में कांग्रेस को कोई फायदा नहीं मिलेगी, लेकिन सपा-बसपा गठबंधन सरकार को बहुत फायदा होने वाला है.-एनके सिंह पत्रकार

क्या राफेल के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने वाले राहुल गांधी के आरोप में दम है ? 


हां-39 प्रतिशत
नहीं-44 प्रतिशत
कह नहीं सकते-17 प्रतिशत


बालाकोट एयरस्ट्राइक पर चुनावी लाभ के लिये राजनीति कौन सी पार्टी कर रही है ?
बीजेपी / एनडीए -40 प्रतिशत
कांग्रेस / यूपीए-34 प्रतिशत
अन्य पार्टियां-7 प्रतिशत

पिछले 4.5 साल में कुलमिलाकर आपके जीवन स्तर में क्या बदलाव आया है ?
पहले से बेहतर-41 प्रतिशत
पहले जैसी ही -34 प्रतिशत
पहले से खराब-16 प्रतिशत


कांग्रेस को 72 हजार वाली योजना से फायदा मिलेगा: अभय, कांग्रेस नेता

मोदी सरकार का मुख्य ध्यान विकास पर है या राजनीति पर ?
विकास पर-47 प्रतिशत
राजनीति पर-35 प्रतिशत
कह नहीं सकते-18 प्रतिशत


क्या राफेल के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने वाले राहुल गांधी के आरोप में दम है ?
हां-39 प्रतिशत
नहीं-44 प्रतिशत
कह नहीं सकते-17 प्रतिशत


राहुल गांधी ने कहा है कि अगर उनकी सरकार आई तो देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये दिये जायेंगे. क्या इसका लोकसभा चुनाव 2019 पर असर होगा ?
हां , कांग्रेस / यूपीए को फायदा होगा- 42 प्रतिशत
नहीं , चुनाव पर असर नहीं होगा -41 प्रतिशत
कह नहीं सकते-17 प्रतिशत


क्या लोकसभा चुनाव में वोट डालते समय अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण आपके लिये मुद्दा होगा ?
हां- 39 प्रतिशत
नहीं-43 प्रतिशत
कह नहीं सकते-18 प्रतिशत

लोकसभा चुनाव 2019 में वोट देते समय आपके लिए सबसे बड़ा मुद्दा क्या होगा ?
रोजगार-22 प्रतिशत
महंगाई-17 प्रतिशत
प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार-11 प्रतिशत
भ्रष्टाचार-9 प्रतिशत
पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब-6 प्रतिशत
आतंकवाद-5 प्रतिशत
बिजली-पानी-सड़क -4 प्रतिशत
नोटबंदी - जीएसटी-4 प्रतिशत
खेती-किसानी से जुड़े मुद्दे -4 प्रतिशत
महिला सुरक्षा / कानून व्यवस्था-3 प्रतिशत
एससी एसटी एक्ट-2 प्रतिशत


सामान्य वर्ग के लिए आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण-2 प्रतिशत


स्थानीय प्रत्याशी-2 प्रतिशत
राम मंदिर-2 प्रतिशत
राफेल विमान खरीद पर आरोप प्रत्यारोप-1प्रतिशत
सांप्रदायिकता-1प्रतिशत
अन्य-2 प्रतिशत
कह नहीं सकते-3 प्रतिशत

न्यूज नेशन (News Nation) के ओपिनियन पोल (Opinion poll) के मुताबिक इस बार बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए (NDA) को 278 सीट मिलती दिखाई दे रही है, वहीं कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए (UPA) को 128 सीट मिल सकती है, जबकि अन्य के खाते में 137 सीट मिल सकती है. यानी इस बार एनडीए फिर से सरकार बनाने की दिशा में आगे बढ़ता दिखाई दे रहा है.


वोट शेयरिंग की बात करें तो बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए को 35 प्रतिशत सीट शेयरिंग मिल सकती है. वहीं कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए को 28 प्रतिशत सीट शेयरिंग मिलती दिखाई दे रही है. जबकि अन्य के खाते में 29 प्रतिशत लोगों का वोट जा सकता है. 8 प्रतिशत लोगों के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है कि वो किसे वोट देंगे.


First Published : 08 Apr 2019, 04:27:36 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो