News Nation Logo
Banner

Lok Sabha Election 2019 : कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति आजाद को धनबाद से मिला टिकट

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) को लेकर सभी पार्टियों ने पूरा जोर भरा दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 09 Apr 2019, 07:38:56 AM
कीर्ति आजाद (फाइल फोटो)

कीर्ति आजाद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) को लेकर सभी पार्टियों ने पूरा जोर भरा दिया है. प्रथम चरण मतदान का चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है. बीजेपी (BJP) से कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति आजाद को झारखंड के धनबाद से टिकट दिया गया है.

यह भी पढ़ें ः NN Opinion poll: 278 सीटों के साथ एक बार फिर NDA को मिल सकता है बहुमत, जानें देश के हर राज्य का हाल

कांग्रेस ने झारखंड के लिए दो उम्मीदवारों की सूची जारी की है. लिस्ट के अनुसार, कीर्ति झा आजाद को धनबाद से और कालीचरण मुंडा को खूंटी सीट (आरक्षित) से उम्मीदवार बनाया गया है. बता दें कि कीर्ति आजाद (Kirti Azad) अभी बिहार की दरभंगा सीट से मौजूदा सांसद हैं. कीर्ति आजाद दरभंगा से ही चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन बिहार महागठबंधन में दरभंगा सीट राजद के हिस्से में चली गई और वहां अब्दुल बारी सिद्धकी को उम्मीदवार बनाया गया है.

यह भी पढ़ें ः वोटिंग से ठीक 2 दिन पहले जानें किसकी बन रही सरकार, कहां NDA तो कहां UPA भारी

बता दें कि कीर्ति आजाद ने पिछली बार बीजेपी के टिकट पर आरजेडी के मोहम्मद अली अशरफ फातमी को ही हराया था. झारखंड का धनबाद लोकसभा क्षेत्र महागठबंधन की ओर से कांग्रेस के खाते में गया है. कांग्रेस ने धनबाद सीट से कीर्ति आजाद को मैदान में उतारा है. वहीं, बीजेपी ने धनबाद लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद पशुपति नाथ सिंह पर ही भरोसा जताया और उन्हें ही चुनाव मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें ः जम्मू-कश्मीर में गरजे राजनाथ, कहा- अलग पीएम की बात करने वाले सुन ले आर्टिकल 370 हटा देंगे

कीर्ति आजाद (Kirti Azad) कांग्रेस से जुड़ने से पहले बीजेपी में थे. वह बिहार के दरभंगा (Darbhanga) के सांसद हैं. वो तीन बार से दरभंगा लोकसभा सीट जीत चुके हैं. बीजेपी ने आजाद को पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते 2015 में निलंबित कर दिया था. कीर्ति आजाद ने क्रिकेट से अपने करियर की शुरुआत की थी. बिहार के पूर्णिया में 2 जनवरी 1959 को कीर्ति आजाद का जन्म हुआ. उनके पिता भागवत झा आजाद भले ही राजनीति में सक्रिय थे, लेकिन वो बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे.

यह भी पढ़ें ः NN Opinion poll: ममता बनर्जी के गढ़ पश्‍चिम बंगाल में इस बार खिलेगा कमल

कीर्ति आजाद ने दिल्ली से पढ़ाई पूरी की और क्रिकेटर करियर की शुरुआत की. वो बल्लेबाज और ऑफ स्पिनर गेंदबाज थे. 1981 की ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सीरीज में उनको टीम इंडिया में शामिल किया गया. जहां उन्होंने शानदार परफॉर्म किया और 1981-82 में इंग्लैंड सीरीज में चुना गया. वहां भी उन्होंने शानदार खेल दिखाया और 1983 वर्ल्ड कप (1983 World Cup) के लिए टीम इंडिया में चुने गए.

यह भी पढ़ें ः NN Opinion poll: इन मुद्दों से प्रभावित है इस बार मतदाता, जानिए किस मुद्दे पर क्या है उसकी राय

कीर्ति आजाद की बदौलत भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबला जीता था. सेमीफाइनल मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ था. उन्होंने उस वक्त के सबसे खतरनाक बल्लेबाज इयान बॉथम को आउट किया था. मिडिल ओवर में कीर्ति आजाद ने शानदार गेंदबाजी की और टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचा दिया. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 7 टेस्ट और 25 वनडे खेले. वह 1986 तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेले थे.

First Published : 09 Apr 2019, 07:36:39 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो