logo-image

Lok Sabha Election 2019 : देश के सबसे बड़े सूबे में अपने उम्मीदवार उतारेगी जेडीयू, बीजेपी से गठबंधन सिर्फ बिहार में

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) का बिगुल बजते ही देशभर में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई हैं.

Updated on: 15 Mar 2019, 07:41 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) का बिगुल बजते ही देशभर में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई हैं. देश के सबसे बड़े सूबे यूपी में हर पार्टी अपनी किस्मत आजमाना चाहता है. इसी के तहत बीजेपी, कांग्रेस और सपा-बसपा के बाद अब सीएम नीतीश कुमार की जनता दल यू (जदयू) ने भी यूपी में लोकसभा चुनाव लड़ने का मन बना लिया है. जेडीयू (JDU) ने यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए अपने 3 प्रत्याशी उतारने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें ः लोकसभा चुनाव 2019 विश्लेषण: जानें झारखंड में 2014 के चुनाव की स्थिति से अब तक कितने बदले समीकरण

जेडीयू (JDU) के सांसद और पार्टी के महासचिव आरसीपी सिंह ने बताया कि जेडीयू यूपी के पीलीभीत, अकबरपुर और राबर्टसगंज लोकसभा सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगी. बिहार के बाहर अपने उम्मीदवार उतारने का यह फैसला हाल ही में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक में लिया गया. पार्टी पहले ही लक्षदीप लोकसभा क्षेत्र से अपने उम्मीदवार की घोषणा कर चुकी है. अब उसने उत्तर प्रदेश में भी चुनाव लड़ने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें ः Lok Sabha Election 2019: जानें क्‍यों वीरेंद्र सहवाग बीजेपी के टिकट पर नहीं लड़ना चाहते चुनाव

बता दें कि जदयू को राष्ट्रीय स्तर का दर्जा दिलाने के लिए यह एक कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. आरसीपी सिंह ने कहा, हमारा बीजेपी के साथ गठबंधन केवल बिहार में है, लेकिन बिहार के बाहर हम अकेले ही चुनाव लड़ेंगे. ताकि पार्टी हर जगह पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा सके. ऐसा अनुमान है कि कुछ और राज्यों में भी पार्टी उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर सकती हैं. इसमें नॉर्थ ईस्ट के राज्य भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः आतंकवाद को PM Modi की तरह करारा जवाब नहीं दे पाए थे मनमोहन सिंह : शीला दीक्षित

यूपी के विधानसभा चुनाव में भी जदयू ने अपने उम्मीदवार उतारे थे. हांलाकि उस समय बीजेपी और जदयू का गठबंधन बिहार में नहीं था. उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद ही फिर से जदयू और बीजेपी का गठबंधन हुआ था. उन्होंने कहा कि जदयू और बीजेपी के बीच सीटों के चयन का काम लगभग पूरा हो चुका है और उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया अपने आखरी चरण में है. जल्दी ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी.