News Nation Logo
Banner

9 अप्रैल की चुनावी हलचल, यहां पढ़ें विस्तार से

आज पहले चरण के चुनाव प्रचार का आखिरी दिन हैं. मतदाता 11 अप्रैल को पोलिंग बूथ पर जाकर अपने-अपने क्षेत्र के प्रतिनिधियों को चुनेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 10 Apr 2019, 12:21:31 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन हैं. मतदाता 11 अप्रैल को पोलिंग बूथ पर जाकर अपने-अपने क्षेत्र के प्रतिनिधियों को चुनेंगे. चुनाव प्रचार के आखिरी दिन बीजेपी-कांग्रेस समेत तमाम पार्टियों के दिग्गज नेता कई जगहों पर रैली करेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी और शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के कई जगहों पर संयुक्त रैली करेंगे. वह महाराष्ट्र के औसा, लातूर में रैली को संबोधित करेंगे. इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी कर्नाटक और तमिलनाडु में रैली को संबोधित करने वाले हैं.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ओडिशा के पुरी में रोड शो करेंगे. अमित शाह ओडिशा के पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर के सिंघाड़ा से बदसांखा तक रोड शो करेंगे. इसके अलावा अमित शाह लखनऊ में रहेंगे, चुनाव तैयारियों की करेंगे समीक्षा और प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे. कांग्रेस महासचिव सहारनपुर, शामली और बिनौर में रोड शो करेंगी. सहारनपुर में प्रियंका गांधी के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया भी रहेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज गंजम, ओडिशा, असम में रैली को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही बिहार के गया में जीतन राम मांझी के साथ रैली करेंगे. आज शाम पहले चरण का चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा. 11 अप्रैल 20 राज्य में 91 सीटों पर मतदान होगा.

चुनाव आयोग ने तीन राज्यों में उपचुनाव की तारीख घोषित कर दी है. इसके मुताबिक 19 मई को गोआ समेत तमिलनाडु और कर्नाटक में विधानसभा उप-चुनाव होंगे. गोआ में पणजी, तमिलनाडु में सुलुर, आर्वाकुरिची, ओट्टापिडारम और कर्नाटक में कुंडगोल में उप-चुनाव होने हैं. मतगणना 23 मई को होगी.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मेरठ में बोले, अगर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को  'अली' पर विश्वास है तो हमें बजरंगबली पर विश्वास है. 


इलेक्शन सिक्युरिटी प्लान के तहत 39088 होमगार्ड जवान, 951 पीआरडी जवान, 5408 ग्राम प्रहरी भी लगाए गए हैं. इस प्रकार पहले चरण के चुनाव के लिए कुल 1 लाख 5 हजार सुरक्षा कर्मी लगाए गए हैं, पहले चरण में कुल 6717 मतदान केंद्र हैं, 1564 संवेदनशील केंद्र हैं, 7506 अवैध शस्त्र, 10267 कारतूस, 6059kg बारूद, 4132 बम जब्त किए गए हैं, 191 अवैध शस्त्र कारखाने बन्द किए गए, 22508 अपराधी को NBW में पाबंद किया गया, 27.55 करोड़ रुपये और 123 किलो सोना जब्त किया गया है.

इलेक्शन सिक्युरिटी प्लान के तहत पहले चरण में 8 लोकसभा की सीटों पर चुनाव के लिए 130 जोन और 1308 सेक्टर बनाए गए हैं, 157 कम्पनी अर्धसैनिक बल, 35 कम्पनी पीएसी लगाए गए हैं, पहले चरण में कुल 5329 सबइंस्पेक्टर, 5110 हेडकांस्टेबल और 29670 कॉन्स्टेबल लगाए गए हैं.

इलेक्शन सिक्युरिटी प्लान के तहत प्रदेश में कुल 1209 जोन और 12064 सेक्टर बनाए गए हैं, कुल 91727 मतदान केंद्र में से 15732 संवेदनशील हैं. अब तक 13883 लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की गई है, 1022 गैंगस्टर एक्ट के मुकदमे 3709 लोगों के खिलाफ पंजीकृत किए गए हैं. 54 अपराधी के खिलाफ NSA लगाया गया है. 11 करोड़ 21 लाख रुपये वाहनों से जुर्माना वसूला किया गया है, अचार संहिता उल्लंघन के 171 संज्ञेय और 217 असंज्ञेय मामले दर्ज हुए हैं, 841272 लीटर अवैध शराब और 1590 शराब की भट्टी नष्ट की गई है.

पहले चरण के मतदान को लेकर इलेक्शन कमीशन की गाइड लाइन का पालन करते हुए हम ये सुनिश्चित करेंगे कि चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से हो. यूपी पुलिस के काम की अब तक कोई शिकायत नहीं हुई है. यूपी में अब तक हमने अवैध शराब और काले धन के खिलाफ कारगर अभियान चलाया है. सभी को वोट देने के लिए प्रेरित करते हुए हम ये सुनिश्चित करेंगे कि किसी पर कोई दबाव ना हो और सभी लोग अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करें. नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) प्रत्याशी कन्हैया कुमार ने बेगूसराय निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया. वह जेएनयू के पूर्व छात्र नेता भी रह चुके हैं. 

मध्य प्रदेश की दौसा लोकसभा सीट के लिए आज या कल तक बीजेपी उम्मीदवार के नाम का ऐलान हो सकता है. प्रदेश में पार्टी के बड़े पदाधिकारियों ने केंद्रीय नेतृत्व को रिपोर्ट भेज दी है. इस सीट पर लंबे समय से नामों को लेकर गतिरोध बना हुआ था.

कमलनाथ के करीबियों पर इनकम टैक्स की छापेमारी कार्रवाई को लेकर चुनाव आयोग के साथ सीबीडीटी अध्यक्ष और राजस्व सचिव की बैठक खत्म हो गई है.

तेजप्रताप यादव ने आगे कहा, मैं मैं हाजीपुर में आरजेडी उम्मीदवार के नामांकन में भाग नहीं लूंगा. मैं अब भी उम्मीदवार बदलना चाहता हूं और अपने स्वतंत्र उम्मीदवार के लिए शिवहर और जहानाबाद में प्रचार करूंगा. मैं अपने उम्मीदवार के लिए नामांकन में जाऊंगा.

राजद के बागी नेता तेज प्रताप यादव आज से मीसा भारती के लिए अपने अभियान की शुरुआत करेंगे. उन्होंने आरोप लगाया कि शिवहर सीट से गलत उम्मीदवार को टिकट दिया गया है. उन्होंने बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी के साथ होली खेलते हुए शिवहर उम्मीदवार फैसल की तस्वीर भी दिखाई.

मध्य प्रदेश में सीएम कमलनाथ ने छिदवाड़ा विधानसभा सीट से पर्चा भरा है. वहीं उनका बेटा नकुलनाथ ने छिदवाड़ लोकसभा सीट के लिए नामांकन पत्र भरा है. नामांकन करने के लिए दोनों पिता-पुत्र एक साथ चुनाव आयोग के आफिस पहुंचे. 



लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा की जीत एवम् दोबारा मोदी को पीएम बनाने के लिए महायज्ञ किया गया है. मोरटी गांव में सैकड़ों लोगो ने महायज्ञ किया है.

कानपुर में नामांकन के दौरान प्रसपा प्रत्याशी महेंद्र सिंह यादव ने प्रतिद्वंद्वी बीजेपी प्रत्याशी देवेन्द्र सिंह भोले और मंत्री सतीश महाना के पैर छूकर जीत का आशीर्वाद लिया है. देवेंद्र सिंह भोले और महेंद्र सिंह यादव एक ही लोकसभा क्षेत्र से प्रतिद्वंद्वी हैं. कल नामंकन के दौरान पैर छूने का वीडियो वायरल हो रहा है.

महाराष्ट्र में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, देश आज सुरक्षित हाथों में है. कांग्रेस और उनके सहयोगी की देश विरोधी सोच है.

आज इंदौर सहित कुछ और अन्य लंबित नामों के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी हो सकती है. बीजेपी के उम्मीदवारों को लेकर पिछले कई दिनों से मंथन चल रहा था. आज शाम तक बीजेपी के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने की संभावना है. इंदौर से मालिनी गौड़ को टिकट मिल सकता है.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे ने कहा, चुनाव को लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मार्ग दर्शन दिया है. हमलोग लगातार उनके मार्गदर्शन में काम कर रहे हैं. बची हुई सीटों की उम्मीदवारी जल्द ही घोषित की जाएगी. मायावती ने आचार संहिता का खुला उल्लंघन किया है. बीजेपी निर्वाचन आयोग से अनुरोध कर रही कि उनके खिलाफ कड़ा संज्ञान लें.

बीएसपी ने 5 और उम्मीदवार के नाम जारी किए हैं. धौरहरा सीट से अरसद अहमद सिद्दीकी, सीतापुर से नकुल दुबे, मोहनलाल गंज से सीएल वर्मा, फतेहपुर से सुखदेव प्रसाद और कैसरगंज से चंद्रदेव राम यादव को उम्मीदवार बनाया गया है. 

सूत्रों के अनुसार, चुनाव आयोग ने सीबीडीटी प्रमुख और राजस्व सचिव को तलब किया है. 

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह यूपी बीजेपी मुख्यालय से एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए हैं. कल रात 2:50 तक अमित शाह ने मैराथन बैठक की थी. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र पांडे महामंत्री संगठन सुनील बंसल सहित कई प्रमुख नेता उपस्थित रहे. अवध की सीटों को लेकर आज सुबह आठ बजे से बैठक शुरू हुई थी. बैठक में चुनाव को लेकर फीडबैक पर चर्चा हुई. इसके अलावा देवरिया,गोरखपुर,जौनपुर समेत कई सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर भी चर्चा की गई. राजभर की पार्टी को 1 सीट दिए जाने को लेकर भी अमित शाह ने पार्टी नेताओं से चर्चा की.

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी एवं राष्ट्रीय प्रवक्ता पीएल पुनिया  (सांसद राज्यसभा) आज दोपहर 2 बजे प्रेसवार्ता करेंगे. इस दौरान वह कुछ महत्वपूर्ण भी ऐलान भी कर सकते हैं.

कांग्रेसी अध्य्क्ष राहुल गांधी कल अमेठी सीट से नामांकन करेंगे. इससे पहले वह वह रोड शो करेंगे. इस दौरान उनके साथ प्रियंका गांधी के साथ राबर्ट वाड्रा मौजूद रहेंगे. वहीं, बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी 11 अप्रैल को नामांकन करेंगी. स्मृति ईरानी बीजेपी जिला कार्यालय पर स्थिति बूढ़नमाई मंदिर पर हवन- पूजन कर रोड शो करते हुए कलक्ट्रैट पहुंचेंगी. उनके साथ मुख्यमंत्री, कई कैबिनेट और राज्यमंत्री के साथ अमेठी लोकसभा के सभी बीजेपी विधायक मौजूद रहेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीजेपी के प्रदेश कार्यालय पहुंचे. वह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर रहे हैं. 

जबलपुर में बीजेपी प्रत्याशी राकेश सिंह के खिलाफ जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोटिस जारी किया है. सांसद प्रहलाद पटेल, महापौर स्वाति गोडबोले, विधायक अजय विश्नोई, इंदु तिवारी, अशोक रोहणी और अभिलाष पांडे पर एफआईआर दर्ज की गई है. इन पर नामांकन दाखिल करने के दौरान आचार सहिंता के उल्लंघन का आरोप है. नामांकन दाखिल के दौरान कक्ष में 5 से ज्यादा नेता मौजूद थे.

BJP अध्यक्ष अमित शाह आज लखनऊ में हैं वह अवध क्षेत्र की लोकसभा सीटों की चुनावी समीक्षा के लिए पार्टी पदाधिकारियों के साथ करेंगे बैठक. अमित शाह समीक्षा के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस भी कर सकते हैं. वहीं, पांचवें चरण के मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया कल से शुरू होगी. 16 अप्रैल को लखनऊ सीट से गृह मंत्री राजनाथ सिंह नामांकन कर सकते हैं. 

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव आज हाथरस में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. वह सपा प्रत्याशी के लिए वोट मांगेंगे. वहीं, बसपा सुप्रीमो मायावती बिजनौर में रैली करेंगी. बता दें कि दो दिन पहले मायावती, अखिलेश यादव और अजित सिंह ने देवबंद में संयुक्त रैली की थी. 

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान चुनाव प्रचार के लिए आंध्र प्रदेश जाएंगे. वह दिल्ली से हैदराबाद होते हुए आंध्र प्रदेश पहुंचेंगे. यहां वह चिन्चोली और कालाबुर्गी में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे.

मध्यप्रदेश में इंदौर और छिंदवाड़ा सीट चुनाव खर्च के लिहाज से संवेदनशील घोषित है. चुनाव आयोग की 4 टीमें खर्च की निगरानी करेंगी. छिंदवाड़ा और इंदौर में आयोग ने दोगुनी टीमों की तैनाती की. छिंदवाड़ा से विधानसभा सीट उम्मीदवार सीएम कमलनाथ और लोकसभा उम्मीदवार उनके बेटे नकुल नाथ हैं.

शाहजहांपुर में कल संयुक्ता विकास पार्टी के उम्मीदवार वैद राज किशन ने नामांकन करने पहले दूल्हे की तरह तैयार होकर घोड़ी की सवारी की. वह कहते हैं कि राजनीति का दामाद बनकर जा रहा हूं. दुल्हन तो 28 मई के बाद आएगी.



उन्नाव से गठबंधन ने नए प्रत्याशी अरुण शुक्ल उर्फ अन्ना चुनावी मैदान में उतारा है. यहां से पूजा पाल का टिकट कट गया है. अन्ना शुक्ला आज नामांकन करेंगे. बता दें कि इस सीट पर बीजेपी की ओर से साक्षी महाराज चुनावी मैदान में हैं.

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी व सीपीआई के करीब 250 कार्यकर्ता कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. ये कार्यकर्ता लंबे समय से बीजेपी और सीपीआई में सक्रिय थे. छिंदगढ़ के तालनार की सभा में मंत्री कवासी लखमा की मौजूदगी में इन कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है. 

कांग्रेस के हेडक्वार्टर में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल आज दोपहर 1 बजे प्रेसवार्ता करेंगे. इस दौरान वह पार्टी से संबंधित कुछ बातें साझा करेंगे. हालांकि, अभी यह पता नहीं है कि वह किन मुद्दों पर बातें करेंगे.

उन्नाव के बीजेपी सांसद साक्षी महाराज के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में गैर-संज्ञेय अपराध सूचना रिपोर्ट दर्ज की गई है.



प्रियंका गांधी सुबह 11 बजे मेरठ के सरसावा एयरबेस पर हेलीकॉप्टर से पहुंचेंगी, जहां से कार से थाना मंडी क्षेत्र में जैन बाग जैन मंदिर के पास गोल कोठी जाएंगी. वह यहां से खुली गाड़ी में रोड शो करेंगी. उनका गोल कोठी से रेच के पुल पर करीब एक किलोमीटर का रोड शो होगा. साथ ही प्रियंका गांधी शामली और बिजनौर में भी रोड शो करेंगी.

First Published : 09 Apr 2019, 07:01:14 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो