News Nation Logo
Banner

8 अप्रैल की चुनावी हलचल की हर खबर देखने के लिए यहां Click करें

बीजेपी 11 अप्रैल और पहले चरण के मतदान से ठीक तीन दिन पहले लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 09 Apr 2019, 12:24:26 AM
सीएम योगी

सीएम योगी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आज यानी 8 अप्रैल को बीजेपी अपना घोषणा पत्र जारी कर रही है. बीजेपी 11 अप्रैल और पहले चरण के मतदान से ठीक तीन दिन पहले लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर रही है. इस समारोह में भाजपा प्रमुख अमित शाह सहित पार्टी के सभी शीर्ष नेता मौजूद रहे.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी आज उत्तर प्रदेश में तीन अलग-अलग जगह सहारनपुर, बिजनौर, और शामली में साथ में जन सभाओं को संबोधित करेंगे.

बसपा प्रमुख मायावती आज राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा और मेरठ में रैलियां करेंगी.

मायावती ने की मुस्लामानों से अपील योगी बोले यह अपमानजनक


सूबे के सीएम योगी ने कहा, कि बसपा प्रमुख मायावती द्वारा इस प्रकार का संबोधन काशीराम जी और अम्बेडकर जी का इससे बड़ा दूसरा अपमान नहीं हो सकता. उन्होंने कहा, अगर उन्हें मुस्लिम वोट चाहिए तो स्भाविक रूप से दूसरा वोटर भी तय कर लेगा कि उसे कहां जाना है.



बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, मोदी ने सिर्फ अमीरों की चौकीदारी की है. चौकीदारी की नौटंकीबाजी बीजेपी को नहीं बचा पाएगी. चुनाव नजदीक आते ही शिलान्यास किया जा रहा है. मोदी ने पूजीपतियों और धन्नासेठों को मालामाल किया है.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, किसी भी कीमत में बीजेपी को कामयाबी नहीं मिलेगी. मोदी सरकार ने देश को धोखा दिया है. बीजेपी ने लोगों को गुमराह करने की कोशिश की है. बीजेपी सरकारी खजाने से चुनाव प्रचार कर रही है.

बीजेपी के संकल्प पत्र पर कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी के घोषणा पत्र और कांग्रेस के घोषणा पत्र के कवर पेज को देखकर ही अंतर समझा जा सकता है. कांग्रेस के घोषणा पत्र में लोगों की भीड़ है, जबकि बीजेेपी के घोषणा पत्र में केवल एक आदमी है. घोषणा पत्र के बजाय बीजेपी को माफीनाफा लाना चाहिए.



सुप्रीम कोर्ट की सोमवार को दी गई नई व्यवस्था के तहत हर लोकसभा क्षेत्र की पांच ईवीएम में डाले गए वोटों का मिलान वीवीपैट से निकली पर्चियों से किया जाएगा.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से करेंगे मुलाकात, मुरली मनोहर जोशी के यहां शाम 5 बजे जाएंगे अमित शाह.

 केंद्रीय विदेश मंत्री सुषुमा स्वराज ने कहा कि इस सरकार की विकास गाथा बहुत लंबी है. हमारी सरकार ने 34 करोड़ नए बैंक खाते खोले हैं. 

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पिछले 5 साल में टैक्स को कम किया गया है. हमारी सरकार में महंगाई कम हुई है. हमने किसानों की आय दोगुनी करने का काम कर रहे हैं

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पिछले सरकारें जनता का विश्वास हासिल करने में फेल रही हैं. सैन्य क्षमता और अंतरिक्ष में ताकत ने भारत को दुनिया के अग्रणी देशों की कतार में ला दिया है.

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि हमे आशा है कि अगली सरकार हमारी बनेगी. हमारी सरकार ने पिछले घोषणा पत्र के वादे को पूर्ण करने का काम किया है.

 केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सभी राष्ट्रीय संग्रहालयों का डिजिटाइजेशन का काम करेंगे. अदालतों का भी डिजिटाइजेशन करेंगे.

 केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि स्थिर कर प्रणाली सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेंगे. डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने का काम करेंगे. असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए बीमा, सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे. 

 केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस को और बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे.

 केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 75 मेडिकल कालेज खोले जाएंगे.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय व्यापार आयोग बनाएंगे. छोटे दुकानदारों को भी पेंशन की सुविधा देंगे.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करेंगे. किसान सम्मान निधि योजना में सभी किसानों को शामिल किया जाएगा. 60 साल की उम्र के बाद सीमांत किसानों को पेंशन की सुविधा देंगे.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आतंकवाद के प्रति जीरो टालरेंस की नीति रहेगी. समान नागरिक कानून के लिए प्रतिबद्ध हैं. सिटीजन एमेंडमेंट बिल लाएंगे और पास कराएंगे.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 2014 के घोषणा पत्र के वादे को पूरा करने की पूरी कोशिश की है.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश विकास की राह पर बढ़ा है. लोगों का विश्वास भी सरकार के प्रति बढ़ा है.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारा संकल्प दुनिया के तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होना है.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम संकल्प पत्र को विजन डॉक्यूमेंट के तौर पर पेश कर रहे हैं. भारत के मन की बात, देश के सभी वर्गों की बात को इसमें शामिल किया गया है.

लोकसभा के चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी करने के कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि 2022 तक 75 संकल्प पूरा करेंगे.

लोकसभा के चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी करने के कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कश्मीर की स्थायी समाधान की अपेक्षा है. हमारा संकल्प पत्र सभी अपेक्षाओं को पूरा करने का दस्तावेज बनने जा रहा है.

लोकसभा के चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी करने के कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि पिछले 5 साल में देश को घोटालों से मुक्ति मिली है.

लोकसभा के चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी करने के कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि पिछले 5 साल में घर-घर शौचालय बनाए गए. हमारी सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लेकर आई.

लोकसभा के चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी करने के कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि 5 साल में 50 करोड़ गरीबों के जीवन को ऊपर उठाने के लिए मोदी जी के नेतृत्व में महत्वपूर्ण काम किया है.

मुंबई की उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से कांग्रेस की प्रत्याशी प्रिया दत्त नामांकन के लिए बांद्रा कलेक्टर ऑफिस पहुंची. प्रिया दत्त के साथ उनके भाई संजय दत्त भी थे.


 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय पहुंचे. थोड़ी ही देर में पार्टी अपना संकल्प पत्र जारी करेगी.



सुप्रीम कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है. जनहित याचिका में मीडिया में राजनीतिक दलों के प्रवक्ता और प्रतिनिधि के धर्म या जाति से संबंधित टिप्पणी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है. CJI की अध्यक्षता वाली बेंच ने अगले सोमवार तक चुनाव आयोग से जवाब मांगा है. 


 

मुंबई उत्तरी से कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर ने कहा है कि आज वह नामांकन करने जा रही हैं. वह इसे लेकर उत्साहित हैं. उर्मिला ने कहा कि उनके खिलाफ दी गई शिकायत पूरी तरह से गलत और निराधार है. वह पूरी तरह से हिंदुत्व का सम्मान और उसमें विश्वास करती हैं.


 

मक्कल निधि मय्यम (MNM) के प्रमुख कमल हासन ने कांग्रेस नेताओं के ठिकानों पर पड़ रहे छापों पर कहा कि जिन लोगों के पास आम जनता का पैसा है उनके पर छापे पड़ने चाहिए. साथ ही उन्हें सजा भी मिलनी चाहिए.


 Makkal Needhi Maiam (MNM) Chief Kamal Haasan on I-T raids being held at locations of Congress leaders : Those who hoard people's money, they should be raided, they should be punished. The raids have not taken place just during elections but before also. pic.twitter.com/qNk8MIPr0u



राजस्थान के डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि अगर आप भारतीय जनता पार्टी या प्रधानमंत्री से सवाल पूछते हैं तो आप एंटी नेशनल ठहरा दिए जाते हैं. जब महंगाई और किसानों के आत्महत्या की बात करते हैं तो हमसे पाकिस्तान जाने को कहा जाता है. 


 


 

राजस्थान के डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने हैदराबाद में पार्टी के कार्यक्रम में कहा कि तेलंगाना की सरकार मोदी सरकार की तरह काम कर रही है. यहां की सरकार अधिकारियों पर दबाव बनाने के साथ ही भय का वातावरण बना रही है. प्रधानमंत्री मोदी की तरह तेलंगाना सरकार भी एंजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है.


 


 

बसपा सुप्रीमो मायावती ग्रेटर नोएडा में जनसभा करेंगी. दोपहर 2 बजे मायावती जनसभा में आएंगी. रालोद अध्यक्ष अजीत सिंह भी मायावती के साथ रहेंगे. सपा सुप्रीमो के आने पर संशय बरकरार है. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव को लाने की कोशिश. गठबंधन प्रत्यशी सतवीर नागर के समर्थन में जनसभा. ग्रेनो के नॉलेज पार्क मैदान में होगी जनसभा.

नामांकन भरने से पूर्व प्रिया दत्त ने सिद्धिविनायक मंदिर के दर्शन किए. उसके बाद प्रिया माहिम दरगाह भी गईं.

उत्तर मध्य मुंबई से कांग्रेस प्रत्याशी प्रिया दत्त कुछ ही देर में अपना नामंकन भरेगी. प्रिया दत्त के साथ पूर्व विधायक नसीम खान, कृपाशंकर और भाई संजय दत्त रहेंगे. 

अपना दल (एस) ने पकौड़ी लाल कोल को राबर्ट्सगंज लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. अपना दल (एस) के युवा मंच के राष्ट्रीय सचिव राम लखन पटेल ने प्रेस रिलीज जारी कर यह सूचना दी है. पकौड़ी लाल कोल अपना दल के राष्ट्रीय सचिव भी है. मिर्जापुर से खुद अनुप्रिया पटेल लड़ रही चुनाव हैं. 


 


 

कर्नाटक के मांडया से जेडीएस के लोकसभा प्रत्याशी निखिल कुमारास्वामी घायल कार्यकर्ताओं से मिले. रविवार को मांडया में स्वतंत्र उम्मीदवार सुमनलथा अंबरीश के समर्थकों ने जेडीएस कार्यकर्ताओं पर हमला कर दिया था.


 Karnataka: JDS MP candidate from Mandya, Nikhil Kumaraswamy meets injured JDS workers who were allegedly attacked by supporters of independent candidate Sumalatha Ambareesh during her rally in Mandya yesterday. pic.twitter.com/BX72MJ3cQm



मक्कल निधि मय्यम (MNM) के प्रमुख कमल हासन ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया.



9 अप्रैल से 11 अप्रैल तक हापुड़ जिले के सभी स्कूलबंद रहेंगे. 11 अप्रैल को लोकसभा के पहले चरण का चुनाव है.


 


 

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के ऑफिस में तेजस्वी यादव ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया. इस मौके पर पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.

जम्मू में आज केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की चुनावी रैली है. 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज बिलासपुर में रहेंगे. भूपेश बघेल 5 आमसभा को संबोधित करेंगे. मुख्यमंत्री आज हेलीकॉप्टर द्वारा सुबह 11 बजे बिल्हा विधानसभा के पथरिया नगर पंचायत में पं. जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आम सभा को संबोधित करेंगे. दोपहर 12:00 बजे कोटा विधानसभा के करगी कला के हाई स्कूल ग्राउंड में आम सभा को संबोधित करेंगे. दोपहर 3:00 बजे बेलतरा विधानसभा के पौंसरा ग्राम में हाई स्कूल ग्राउंड में आयोजित सभा को संबोधित करने के बाद नगर निगम बिलासपुर क्षेत्र के चिंगराजपारा में शाम 5 बजे सभा करेंगे. चिंगराजपारा की सभा के बाद मुख्यमंत्री शाम 7:00 बजे मोपका में एस.पी. सिंह के निवास पर आयोजित भोजपुरी समाज के कार्यक्रम में भाग लेंगे। 

जबलपुर लोकसभा सीट के बीजेपी प्रत्याशी राकेश सिंह नामांकन भरेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, प्रहलाद पटेल नामांकन में शामिल होंगे. शहर में रैली निकाली जाएगी. बड़ी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता जुटेंगे. 

BJP अध्यक्ष अमित शाह आज लखनऊ आएंगे. लखनऊ में ही रात्रि विश्राम करेंगे. चुनाव समीक्षा के बाद कल प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे.

कोरबा से बीजेपी लोकसभा प्रत्यशी ज्योतिनंद दुबे सुबह 9:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. 7 अप्रैल से 4 दिन के कोरिया दौरे पर हैं. कोरिया के तीनों विधानसभा कोरबा संसदीय क्षेत्र में है.

16 अप्रैल को राजनाथ सिंह और मोहनलाल गंज से सांसद कौशल किशोर नामांकन करेंगे 

उन्नाव से गठबंधन (सपा, बसपा, आरएलडी) का प्रत्याशी बदला जा सकता है. पूजा पाल की जगह नया प्रत्याशी आ सकता है- सूत्र

फूलपुर संसदीय सीट से प्रत्याशी पंकज निरंजन का दौरा आज है. कांग्रेस-अपनादल कृष्णा पटेल गुट के प्रत्याशी पंकज निरंजन आज पहली बार प्रयागराज पहुंचेंगे. पंकज निरंजन आनंद भवन भी जाएंगे. पंकज निरंजन लोकसभा क्षेत्र में पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से मिलेंगे.

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का कुमाऊ दौरा एक बार फिर रद्द हो गया है. आज अल्मोड़ा में अमित शाह की चुनावी जनसभा होनी थी. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अल्मोड़ा में आज जनसभा को संबोधित करेंगी. दोपहर 3:15 बजे अल्मोड़ा में चुनावी जनसभा को संबोधित करने के लिए स्मृति ईरानी पहुंचेंगी. बता दें कि भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पहले श्रीनगर अल्मोड़ा और हल्द्वानी में चुनावी जनसभा को संबोधित करने वाले थे. 


 

आज सुबह 9.30 बजे तेजस्वी यादव राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के ऑफिस में पार्टी का घोषणा पत्र जारी करेंगे. इस मौके पर पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे.


 

आज ताज नगरी आगरा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का दौरा है. करीब 12 बजे विदेश मंत्री आगरा पहुचेंगी. सुषमा स्वराज आगरा और फतेहपुरसीकरी लोकसभा के लोगों को संबोधित करेंगी. इस कर्यक्रम का नाम 'विजय संकल्प सायबर योद्धा कार्यक्रम' रखा गया है. आगरा-मथुरा रोड स्थित सीगना गांव के पास आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज के पास कार्यक्रम है.

First Published : 08 Apr 2019, 12:01:07 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो