News Nation Logo
Banner
Banner

राष्ट्र की संपदा को सुरक्षित रखने में CISF के जवानों की अहम भूमिका : पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी आज केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 50वें स्थापना दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे और जवानों को संबोधित करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 10 Mar 2019, 11:56:01 AM
इंदिरापुरम में पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी आज केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 50वें स्थापना दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे और जवानों को संबोधित करेंगे. गाजियाबाद के इंदिरापुरम में स्थित सीआईएसएफ के 5वें बटालियन कैंप में समारोह का आयोजन होगा. पिछले दो दिन में दूसरी बार गाजियाबाद में पीएम नरेंद्र मोदी की सभा हो रही है. शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने नोएडा में लोगों को संबोधित किया था. पीएम नरेंद्र मोदी भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से सीआईसीएफ कैंप स्थित आयोजन स्थल पर पहुंचेंगे. वे सबसे पहले कैंप के परिसर में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और सीआईएसएफ के सलामी गारद का निरीक्षण करेंगे.

पीएम मोदी ने कहा, देश में ही नहीं विदेश में भी जब मानवता संकट में आई है तब CISF ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सभी मौसम पर आप अपने मौर्चे पर खड़े रहते हैं. आप लोगों के लिए आपकी ड्यूटी ही आपका त्योहार हो जाता है. लेकिन राष्ट्र रक्षा का भाव आपके मन में है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आज मुझे तीन पीढ़ी के लोगों का दर्शन करने का मौका मिला. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मैंने लाल किला से 35 हजार जवानों की शहादत का वकालत किया. इसलिए पुलिस मेमोरिलय बनाया है. हर आदमी को वहां एक बार जरूर जाना चाहिए. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, पुलिस समेत सभी अर्द्ध सैनिक बलों के 35 हजार जवानों ने बलिदान दिया है. खाकी वालों को जितना सम्मान मिलना चाहिए, लेकिन नहीं मिला.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सीआईएसएफ बेटियों की सुरक्षा करती है. हमारी संपदा को बचाने में आपने सहयोग दिया है. आपके सहयोग से ही नए भारत का सपना देख पा रहे हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सामान्य आदमी को आपकी मेहनत दिखती है. सीआईएसएफ के जवान सिर्फ चेकिंग से नहीं जुड़ा है, देश की सुरक्षा से जुड़ा है. आपदा में आपके जवानों ने हजारों लोगों की जवान बचाई थी. नेपाल और हैथी में भूकंप के बाद सीआईएसएफ की प्रशंसा दुनिया में हुई है. बिछड़े बच्चों को मिलने का काम भी आप कर रहे हैं 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आपकी की है. आपके समपर्ण से ही जनता सुरक्षित है. एयरपोर्ट और मेट्रो के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं, दुनिया में नंबर वन भी बनने के कगार पर हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने सीआईएसएफ को सहयोग देने की बात कही, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सीआईएसएफ में बेटियों की संख्या सबसे ज्यादा है. मैं उन बेटियों के साथ उनके मां-बाप का भी अभिनंदन करता हूं, जिन्होंने उन्हें सीआईएसएफ में भेजा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, एयरपोर्ट और मेट्रो पर एक डिजिटल म्यूजियम बनाएं, जिन पर हमेशा चलता रहे कि सीआईएसएफ का जन्म हुआ और इनका क्या काम है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आप क्यों नहीं सोचते हैं कि जवान आपकी आरती उतारा है. चेकिंग को आरती समझो.   

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, हमारे जैसे वीआईपी लोग आपको परेशान करते हैं. मैं जब पार्टी का काम करता था तो पूरे देश का दौरा करता था. कुछ ऐसा एयरपोर्ट हैं, जहां सिक्योरिटी को लेकर दो बार चेक होता था. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, किसी व्यक्ति को सुरक्षा कवच देना मुश्किल नहीं है, लेकिन एक इंस्टीट्यूट को प्रोटेक्ट करना मुश्किल काम है, जो आप लोग कर रहे हैं. आप भारत की विकास यात्रा की सुरक्षा कर रहे हैं. भारत यात्रा का विकास कर रहे हैं. आपके विकास में सबसे बड़ी कठिनाई है तो हमारे विरादरी के लोग हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 50 साल तक हजारों लोगों ने इसे विकसित किया है, तब जाकर ऐसी इंस्टीट्यूशन बनती है. इसे जितना बधाई दो कम है. अगर मैं यहां नहीं आता तो बहुत गंवा देता, 50 साल की तपस्या कम नहीं होती है. 365 दिन आंखें खुली रखकर सैकड़ों दुर्घटनाओं को देश को बचाया है. ऐसे कठिन प्रेशर में आप लोग काम कर रहे हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, बहुत कम संस्थाएं हैं, जिन्होंने आवश्यता कारण के लिए जन्म लिए हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सीआईएसएफ से जुड़े सभी लोगों ने राष्ट्र की संपदा को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाई है. इसके लिए आप निरंतर आगे बढ़ रहे हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, परेड कमांडर और जवानों, अधिकारियों को शानदार परेड के लिए बधाई देता हूं. सम्मान पाने वाले जवानों का अभिनंदन करता हूं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, जब पड़ोसी में युद्ध लड़ने की क्षमता न हो और वह आतंकवादी फैलाता हो. ऐसे में देश की रक्षा करना एक बड़ी चुनौती होती है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, एक इंस्टीट्यूट को एक नई ऊंचाई देने वालों का अभिनंदन करता हूं.  

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, एक संगठन के नाते आपने जो 50 साल पूरे किए हैं वह काफी प्रशंसीय है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, देश की संपदा और सम्मान की सुरक्षा में जुटे सीआईएसएफ के सभी साथी और मौजूद लोगों को स्वर्ण जयंती की बधाई दी.

राजेश रंजन की स्पीच के बाद अब पीएम नरेंद्र मोदी सीआईएसएफ के जवानों को संबोधित कर रहे हैं. 

राजेश रंजन ने कहा, केंद्रीय बलों के उन वीर सपूतों को नमन करता हूं, जिन्होंने देश के लिए अपनी जान दे दी.

राजेश रंजन ने कहा, 1990 के हाईजैकिंग के बाद सीआईएसएफ को देश के एयरपोर्ट का दायित्व मिला था. 300 हजार के जवानों से शुरू बल आज साढ़े तीन लाख पहुंच चुका है. मेट्रो में 30 लाख यात्रियों की सुरक्षा करते हैं.  

सीआईएसएफ के डायरेक्टर जनरल राजेश रंजन संबोधित कर रहे हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी सीआईएसफ के जवानों का परेड देख रहे हैं.

परेड कमांडर ने सैल्यूट से पीएम नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने निरीक्षण वाहन से सीआईएसएफ कैंप का जायजा लिया. 

पीएम नरेंद्र मोदी हाथ हिलाकर लोगों को अभिवादन कर रहे हैं. जल्द ही जवानों को संबोधित करेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी सीआईएसएफ के जवानों के बीच पहुंच चुके हैं.

पीएम की फ्लीट निकालकर किया पूर्वाभ्यास
पीएम के कार्यक्रम को लेकर एसपीजी ने दो दिन से कार्यक्रम स्थल पर डेरा डाला हुआ है। शनिवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। शनिवार को एसपीजी के अधिकारी, एसएसपी उपेंद्र अग्रवाल, समेत सीआईएसएफ के अधिकारियों ने सुरक्षा का जायजा लिया। शाम को पीएम की फ्लीट निकालकर रिहर्सल की गई।

पीएम नरेंद्र मोदी सीआईएसएफ के छह अधिकारी और एक जवान को सम्मानित करेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर एसपीजी, सीआईएसएफ और पुलिस ने सुरक्षा का जायजा लिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्थित सीआईएसएफ की पांचवीं बटालियन के गोल्डन जुबली स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.


 

First Published : 10 Mar 2019, 07:26:15 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.