logo-image

आंध्रप्रदेश: जगनमोहन रेड्डी की ऐतिहासिक जीत के हीरो बने प्रशांत किशोर, YSR को मिली BJP से भी बड़ी जीत

वाई.एस.आर. कांग्रेस पार्टी की इस प्रचंड और ऐतिहासिक जीत में जगनमोहन रेड्डी के संघर्ष, जोश और जुनून के साथ-साथ देश के सबसे बड़े चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर का दिमाग भी शामिल है.

Updated on: 24 May 2019, 01:07 PM

नई दिल्ली:

जहां एक ओर लोकसभा चुनाव 2019 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इस चुनाव में बीजेपी ने 2014 लोकसभा चुनावों के अपनी ही रिकॉर्ड को तोड़ डाला. साल 2014 में बीजेपी को 282 सीटों पर जीत मिली थी, तो वहीं इस बार बीजेपी ने अपने दम पर 303 सीटों पर जीत हासिल की है. देश में लोकसभा चुनाव के नतीजों के साथ ही आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित कर दिए गए. प्रदेश की सत्ता पर बैठे चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलुगु देशम पार्टी को जगनमोहन रेड्डी की वाई.एस.आर. कांग्रेस पार्टी ने बुरी तरह से हरा दिया. 175 विधानसभा सीटों वाले आंध्र प्रदेश में वाई.एस.आर. कांग्रेस पार्टी ने 151 सीटों पर जीत दर्ज कर पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाने जा रही है. अब जगनमोहन रेड्डी, आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे.

वाई.एस.आर. कांग्रेस पार्टी की इस प्रचंड और ऐतिहासिक जीत में जगनमोहन रेड्डी के संघर्ष, जोश और जुनून के साथ-साथ देश के सबसे बड़े चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर का दिमाग भी शामिल है. लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी के लिए काम करने वाले प्रशांत किशोर ने एक बार फिर से ये साबित कर दिया कि भारत में चुनाव को लेकर रणनीति बनाने में उनका कोई तोड़ नहीं है. आपको याद दिला दें कि बिहार विधानसभा चुनाव 2015 में भी प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार के मुख्य चुनावी रणनीतिकार के रूप में काम किया था. हालांकि 2017 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए काम कर रहे प्रशांत किशोर की रणनीतियों पर जनता का फैसला भारी पड़ गया. जिसके बाद प्रशांत किशोर ने अपने काम को बड़े पैमाने पर सीमित कर दिया था. बता दें कि पिछले ही हफ्ते प्रशांत किशोर के पिता का निधन हो गया था.

जगन मोहन रेड्डी की यह ऐतिहासिक जीत केवल विधानसभा चुनाव ही नहीं बल्कि लोकसभा चुनाव में भी हुई. रेड्डी की वाई.एस.आर. कांग्रेस पार्टी ने 25 लोकसभा सीटों वाले प्रदेश में 22 सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि लोकसभा चुनाव में चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा को केवल 2 ही सीटें मिली हैं. आंध्र प्रदेश में बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिली है. आंध्र प्रदेश के नतीजे घोषित होने के बाद प्रशांत किशोर ने अपने संगठन आई-पीएसी (इंडियन पॉलिटिकल एक्शन) के हवाला से ट्वीट किया, 'आंध्र प्रदेश और सभी सहयोगियों को इस एकतरफा जीत के लिए धन्यवाद. नए मुख्यमंत्री को बधाई और बहुत शुभकामनाएं.'