News Nation Logo
Banner

लोकसभा चुनाव 2019: दक्षिण भारतीय नेताओं के घरों पर ही क्‍यों पड़ रहे छापे

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का चुनाव हो चुका है और दूसरे का होने वाला है. चुनाव आचार संहिता लगने के बाद जहां चुनाव की टीम सक्रिय हैं वहीं कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में इनकम टैक्‍स भी ताबड़तोड़ छापेमारी कर रहा है.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 17 Apr 2019, 05:54:08 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का चुनाव हो चुका है और दूसरे का होने वाला है. चुनाव आचार संहिता लगने के बाद जहां चुनाव की टीम सक्रिय हैं वहीं कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में इनकम टैक्‍स भी ताबड़तोड़ छापेमारी कर रहा है. मध्‍य प्रदेश में कमलनाथ के भतीजे के यहां छापा पड़ा तो सियासी भूचाल आ गया. वहीं अगर छापों की बात करें तो सबसे ज्‍याद रेड साउथ में पड़ रहे हैं. ताज मामला पुडुचेरी का है. चुनाव आयोग के फ्लाइंग स्क्वाड ने बुधवार को पुदुचेरी में अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस प्रमुख और पुदुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी के आवासीय परिसर की जांच की. आइए देखें कहां-कहां पड़े छापे..

कर्नाटक

  • 10 अप्रैल को कर्नाटक में आयकर विभाग ने छापा मारा . जिस होटल में कांग्रेस नेता रुके थे, वहीं इनकम टैक्स ने छापा पड़ा. अधिकारी पहले ही नेता को पूछताछ के लिए आयकर विभाग के समक्ष पेश होने का नोटिस जारी चुके हैं.
  • 11 अप्रैल को आयकर अधिकारियों ने बेंगलुरु (मध्य) से कांग्रेस के उम्मीदवार रिजवान अरशद के कार्यालय और अन्य ठिकानों पर छापा मारा. रिजवान ने इसे उनके खिलाफ 'प्रतिशोध की कार्रवाई' बताया. हालांकि I-T विभाग ने अभी तक एक आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, लेकिन सूत्रों ने पुष्टि की है कि जिन तीन लोगों पर छापा मारा गया था वे कमल पाशा, अमानुल्लाह खान और नाइज़ खान हैं. ये तीनों कारोबारी कथित तौर पर रिजवान की पूरी प्रचार प्रक्रिया में मदद कर रहे हैं.
  • आईटी विभाग ने पीडब्ल्यूडी मंत्री एचडी रेवन्ना के सहयोगियों के घर पर पूर्व एमएलसी शिवराम पटेल, डीसीसी बैंक के अध्यक्ष होन्नावल्ली, कार्ले इंद्रेश, और हसन के रिश्तेदार पप्पानी के घरों में तलाशी और जब्ती अभियान चलाया.

आंध्र प्रदेश

  •  3 अप्रैल को आयकर अधिकारियों ने तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के नेता और तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) के ट्रस्ट बोर्ड के अध्यक्ष पुत्ता सुधाकर यादव के घर पर छापा मारा, जो पार्टी के विधायक उम्मीदवार Mydukur भी थे. यादव एक प्रसिद्ध निर्माण कंपनी PSK इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के अध्यक्ष भी हैं.
  •  6 अप्रैल को कडप्पा जिले के रमेश में टीडीपी सांसद के घर 40 पुलिसकर्मियों ने सर्च अभियान चलाया.
  • I-T अधिकारियों ने 11 अप्रैल को TDP सांसद गल्ला जयदेव से जुड़े विभिन्न स्थानों पर छापे मारे. यह छापेमारी नायडू पर केंद्रित थी, जो जयदेव के स्वामित्व वाली कंपनी, अमारा राजा बैटरीज के साथ काम करने वाले मुख्य लेखाकार थे. टीडीपी सांसद ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आलोचक होने के कारण उन्हें निशाना बनाया गया.

तमिलनाडु

  • DMK के कोषाध्यक्ष दुरईमुर्गन के आवास पर तलाशी के बाद, इनकम टैक्स अधिकारियों द्वारा एक अप्रैल की छापेमारी में नोटों के बंडल एक सीमेंट गोदाम से जब्त किए गए. दामोदरन जिन्हें गोदाम का मालिक माना जाता है, और कथिर आनंद व श्रीनिवासन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है.
  • 16 अप्रैल की रात चुनाव आयोग की टीम ने तमिलनाड के थेनी जिले में छापा मारा. चुनाव आयोग की टीम ने अंडीपट्टी में अम्मा मक्कल मुनेत्र कड़गम (AMMK) के दफ्तर पर छापा मारा. इस छापेमारी के दौरान टीम और एएमएमके कार्यकर्ताओं के बीच झड़प भी हुई, जिससे बचने के लिए चुनाव आयोग के साथ गई पुलिस की टीम ने हवाई फायरिंग की और AMMK के 4 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया. इससे पहले कल आयकर विभाग की टीम ने चुनाव अधिकारियों के साथ मिलकर DMK नेता कनिमोझी के यहां भी छापेमारी की थी. हालांकि उन्हें वहां कुछ भी बरामद नहीं हुआ था.
  • 16 अप्रैल की रात को DMK के ठठुकुड़ी के उम्मीदवार कनिमोझी के आवास पर आयकर के ठिकानों की तलाशी ली गई. लगभग दो घंटे के तलाशी अभियान के बाद, I-T अधिकारियों ने DMK नेता के आवास से खाली हाथ लौटे.
  • 13 अप्रैल को तमिलनाडु की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है. इस कंपनी से करीब 15 करोड़ रुपये कैश बरामद किया गया है. आयकर विभाग ने नमक्कल में पीएसके इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी के चार परिसरों से यह रकम बरामद की है.

भाजपा और उसके सहयोगियों पर छापे

कर्नाटक में 15 अप्रैल को आईटी अधिकारियों ने उत्तर कन्नड़ जिले में भाजपा के पदाधिकारियों के घर और वाहन की तलाशी में लगभग 1 करोड़ रुपये नकद बरामद किए. कृष्णा राम देवाडिगा, उत्तर कन्नड़ भाजपा महासचिव की कार की तलाश्याी ली गई. एक स्थानीय भाजपा नेता रमाकांत हेगड़े के घर में छापे में 80 लाख रुपये से अधिक जब्त किए गए.

First Published : 17 Apr 2019, 05:53:55 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो