logo-image

Lok Sabha Election 2024: IFS अधिकारी तरणजीत सिंह संधू ने भाजपा का दामन थामा, यहां से लड़ सकते हैं चुनाव

Taranjit Singh Sandhu joins BJP: अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने भाजपा दामन थाम लिया है. 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी अमृतसर के निवासी हैं.

Updated on: 19 Mar 2024, 05:30 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत तरणजीत सिंह संधू भाजपा से जुड़ गए है. वे 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी रहे हैं. संधू अमृतसर के रहने वाले हैं. भाजपा में शामिल होने पर तरनजीत सिंह संधू ने कहा, बीते 10 वर्षों में उन्होंने पीएम मोदी के साथ मिलकर काम किया है. खासतौर पर अमेरिका और श्रीलंका के साथ. आज यहां विकास की आवश्यकता है. इस विकास को अमृतसर तक पहुंचाने की जरूरत है. मैं पार्टी अध्यक्ष के साथ पीएम और गृह मंत्री का आभार प्रकट करता हूं. इन्होंने मुझे देश की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया है. इसमें मैं प्रवेश कर रहा हूं.''

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: NDA में राज ठाकरे के आने से BJP को कितना फायदा!, जानें मराठी वोटबैंक का समीकरण?

अमृतसर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे

भाजपा को अमृतसर सीट के लिए एक सिख चेहरे की तलाश थी. संधू की छवि न सिर्फ साफ-सुथरी है बल्कि राजदूत होते हुए उनके एनआरआई के संग बेहतर संबंध रहे हैं. इसके साथ सिख चेहरे की वजह से उनका जनधार भाजपा के पक्ष में बड़ी जीत दे सकता है. यही वजह है कि अमेरिका में उनके सेवानिवृत्त होने से पहले उन्हें सम्मानित किया गया है. सिख होने के साथ वह अमृतसर के है. इससे पहले भाजपा ने तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी जगमोहन सिंह राजू को विधानसभा चुनाव लड़वाया था.

ये भी पढ़ें: 'CAA किसी की नागरिकता नहीं छीनता', Supreme Court 9 अप्रैल को करेगी अगली सुनवाई

यूक्रेन में एक नया दूतावास खोलने के  लिए भेजा गया

उनके तीस साल से अधिक के करियर में पूर्व सोवियत संघ भी है. USSR के टूटने के बाद उन्हें यूक्रेन में एक नया दूतावास खोलने के  लिए भेजा गया. संधू जुलाई 2005 से फरवरी 2009 तक संयुक्त राष्ट्र, न्यूयॉर्क में भारत के स्थायी मिशन में रहे. उन्होंने सितंबर 2011 से जुलाई 2013 तक फ्रैंकफर्ट में भारत के महावाणिज्यदूत के रूप में कार्य किया.

भारतीय दूतावास मिशन के उप प्रमुख भी रहे

मार्च 2009 से अगस्त 2011 तक विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (संयुक्त राष्ट्र) और इसके बाद संयुक्त सचिव (प्रशासन) के रूप में काम किया है. संधू जुलाई 2013 से जनवरी 2017 तक वाशिंगटन डी.सी. में भारतीय दूतावास मिशन के उप प्रमुख भी रहे थे.