News Nation Logo
Banner

अगर आप बिहार के मतदाता हैं तो चौथे चरण में वोट देने से पहले ये खबर जरूर पढ़ें

बिहार से चौथे चरण में 66 प्रत्याशियों मैदान में हैं जिनमें से 24 का दामन दागदार है. जबकि 21 प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 29 Apr 2019, 09:17:28 AM
File Pic

File Pic

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2019 के तीन चरणों की वोटिंग हो चुकी है. अब चौथे चरण की वोटिंग 29 अप्रैल को होनी है जिसमें 9 राज्यों की 71 सीटों पर वोटिंग होनी है. बिहार से चौथे चरण में 66 प्रत्याशियों मैदान में हैं जिनमें से 24 का दामन दागदार है. जबकि 21 प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं. इनमें से 13 प्रत्याशी करोड़पति भी हैं. आपको बता दें कि चौथे चरण में बिहार के दरभंगा, बेगूसराय, समस्तीपुर, उजियारपुर और मुंगेर संसदीय क्षेत्रों में चुनाव होने हैं.

यहां हैं सबसे कम दागी कैंडीडेट
लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के मतदान में बिहार इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्‍स (ADR) की रिपोर्ट में बताया गया है कि चौथे चरण में चुनाव लड़ रहे बिहार की पांच सीटों में से 36 प्रतिशत प्रत्याशी दागी रिकॉर्ड वाले हैं. बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर सबसे कम दागी उम्मीदवार हैं यहां पर महज 3 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. यहां से आम अधिकार मोर्चा की आशा देवी पर आपराधिक मामला है तो लोकजनशक्ति पार्टी से रामचंद्र पासवान समेत भारतीय मोमिन फ्रंट के राज कुमार राम पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं दरभंगा लोगसभा सीट से 4 दागी प्रत्याशी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. मिथिलांचल मुक्ति मोर्चा के सरोज कुमार चौधरी, बीएसपी के मो. मुख्तार, निर्दलीय अब्दुल अजीज और निर्दलीय संजय पासवान पर आपराधिक मामले दर्ज हैं

यह भी पढ़ें- अब चौथे चरण की तैयारी, 9 राज्यों की 71 सीटों पर होगी वोटिंग, जानें किसका पलड़ा था भारी

कन्हैंया पर 5 तो गिरिराज पर 6 आपराधिक मुकदमें दर्ज
बिहार की सबसे हॉट लोकसभा सीटों में से एक बेगूसराय से भी 5 दागी उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें सबसे ज्यादा बीजेपी के केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के ऊपर 6 मुकदमें तो कन्हैंया के ऊपर 5 मामले दर्ज हैं वहीं आरजेडी तनवीर हसन और निर्दलीय उम्मीदवार अमर कुमार और शंभू कुमार सिंह के दामन भी दागदार हैं

मुंगेर और उजियारपुर में भी प्रत्‍याशियों पर दर्ज हैं मुकदमें
उजियारपुर से चुनावी मैदान में उतरे बीजेपी के उम्मीदवार नित्यानंद राय पर भी आपराधिक मामला दर्ज है. इनके अलावा आरएलसपी के उपेंद्र कुशवाहा, सीपीआइ-एम के अजय कुमार, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के अमरेंद्र कुमार यादव, और निर्दलीय ममता कुमारी व मो. अनवर पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. मुंगेल के कांग्रेस की नीलम देवी, जदयू के राजीव रंजन सिंह, एसबीपी के सर्वोदय पासवान,बीएसपी के कुमार नवनीत हिमांशु, एसएचएस के संजय केसरी, और एसयूसीआइ के विकास कुमार आर्या पर भी मामले दर्ज हैं.

चौथे चरण में सबसे अमीर हैं नीलम देवी
लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण में बिहार के कुल 66 प्रत्याशियों में से 13 प्रत्याशी करोड़पति हैं. बिहार के बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी इस चरण की सबसे ज्यादा धनवान प्रत्याशी हैं जिनके पास 62 करोड़ 16 लाख 43 हजार 689 रुपये की चल-अचल संपत्ति है वो कांग्रेस के टिकट पर मुंगेर संसदीय क्षेत्र से मैदान में हैं. आपको बता दें कि बिहार में सबसे ज्यादा धनवान उम्मीदवार कांग्रेस के उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह रहे हैं जिन्होंने दूसरे चरण में पूर्णिया से चुनाव लड़ा है. उदय सिंह के पास 341 करोड़ 86 लाख 43 हजार 970 रुपए की संपति हुई.

बीजेपी के नित्यानंद राय भी शीर्ष 3 धनवान प्रत्याशियों में शामिल
चौथे चरण में बीजेपी, राजद, लोजपा और कांग्रेस जैसे प्रमुख दलों के साथ ही जेपी जनता दल, रालोसपा एवं बिहार लोक निर्माण दल के शत-प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पति हैं. इस चरण के शीर्ष तीन करोड़पतियों में नीलम देवी के बाद उजियारपुर से चुनाव लड़ रहे बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय और बिहार लोक निर्माण दल के राज किशोर चौहान हैं. नित्यानंद के पास 18 करोड़ 70 लाख सात हजार 570 रुपये की चल-अचल संपत्ति है तो वहीं राज किशोर 10 करोड़ 48 लाख 89 हजार 810 रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. ये आंकड़े प्रत्याशियों के शपथपत्र के विश्लेषण के बाद जारी बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्‍स (ADR) की रिपोर्ट में दर्ज हैं.

यह भी पढ़ें - चारा घोटाले में मदद की एवज में नीतीश कुमार की सरकार गिराना चाहते थे लालू प्रसाद यादव, सुशील मोदी का दावा

गिरिराज और कुशवाहा के पास भी है इतनी संपत्ति
बेगूसराय के बीजेपी प्रत्याशी गिरिराज सिंह के पास 8 करोड़ 30 लाख 24 हजार 577 रुपये और राजद के मो. तनवीर हसन एक करोड़ 54 लाख 83 हजार 136 रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. वहीं मुंगेर के जदयू प्रत्याशी राजीव रंजन उर्फ लल्लन सिंह के पास 8 करोड़ 83 लाख 24 हजार 866 रुपये और निर्दलीय प्रत्याशी अमरजीत पटेल के पास एक करोड़ 25 लाख 45 हजार 972 रुपये की संपत्ति है.

First Published : 25 Apr 2019, 10:12:21 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो