logo-image

दिल्ली के दिल पर कौन करेगा राज, वोटर कर रहे फैसला आज

छठे दौर के चुनाव में उत्तर प्रदेश की 14, झारखंड की 4, हरियाणा की 10, दिल्ली की 7 और बिहार-मध्य प्रदेश की 8-8 सीटों पर Voting

Updated on: 12 May 2019, 08:30 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस समय सभी सीटे बीजेपी (BJP) के पास हैं. आम आदमी पार्टी (AAP)और कांग्रेस (Congress) के बीच गठबंधन पर बात बनते-बनते बिगड़ने के बाद दोनों ने अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया है.सबसे दिलचस्प बात ये हैं कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में इस बार टक्कर कांटे की है. इस सीट पर कांग्रेस ने जहां पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को चुनावी मैदान में उतारा है तो वहीं आम आदमी पार्टी पहले ही यहां से पवन पांडे को . उधर, बीजेपी ने इस सीट पर दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से ही मौजूदा सांसद मनोज तिवारी का चुनावी मौदान में उतारकर मुकाबल जोरदार बना दिया है.

आइये बताते हैं दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में कौन किसके खिलाफ चुनाव लड़ रहा है. ये हैं प्रमुख उम्‍मीदवार..

व्‍यापारी और मुस्‍लिम वोटर चांदनी चौक का सांसद तय करेंगे. बीजेपी ने हर्षवर्धन, कांग्रेस ने जेपी अग्रवाल और आप ने पंकज गुप्ता पर दांव लगाया है. यहां कुल वोटर 1653351हैं.

नई दिल्ली सीट पर बीजेपी ने अपनी प्रवक्‍ता मीनाक्षी लेखी को मैदान में उतारा है और कांग्रेस के दिग्‍गज नेता अजय माकन उन्‍हें चुनौती दे रहे हैं. आप ने ब्रजेश गोयल को मैदान में उतारा है. यहां कुल वोटर वोटर 1610864 हैं. यह दिल्‍ली की सबसे हाईप्रोफाइल सीट है और यहां सर्विस वोटर निर्णायक भूमिका में हैं.

उत्तर पूर्वी दिल्ली में इस बार टक्कर कांटे की होगी. इस सीट पर कांग्रेस ने जहां पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को चुनावी मैदान में उतारा है तो वहीं आम आदमी पार्टी पहले ही यहां से पवन पांडे को . उधर, बीजेपी ने इस सीट पर दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से ही मौजूदा सांसद मनोज तिवारी का चुनावी मौदान में उतारकर मुकाबल जोरदार बना दिया है. यहां कुल वोटर 2228014 हैं.

पूर्वी दिल्ली से बीजेपी ने क्रिकेटर गौतम गंभीर को टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस से अरविंदर सिंह लवली और आप से अतिशी ताल ठोक रही हैं. यहां कुल वोटर 2031921हैं . यहां करीब 35 फीसद वोटर पूर्वांचल और उत्‍तराखंड से हैं.

बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद उदित राज का टिकट काटकर यहां से सूफी गायक हंसराज हंस पर दांव लगाया है. कांग्रेस ने राजेश लिलोथिया और आम आदमी पार्टी ने गगन सिंह को मैदान में उतारा है. यहां कुल वोटर 2371636 हैं और यह दिल्‍ली की एकमात्र सुरक्षित सीट है.

यहां से बीजेपी ने पूर्व मुख्‍यमंत्री साहब सिंह वर्मा के बेटे प्रवेश वर्मा पर दांव लगाया है. कांग्रेस की ओर से महाबल मिश्रा और आप की ओर से बलवीर सिंह जाखड़ ताल ठोक रहे हैं. यहां कुल वोटर 2359915 हैं और यहां पंजाबी व पूर्वाचंली वोटर निर्णायक भूमिका में हैं.


दक्षिणी दिल्ली से बीजेपी ने रमेश बिधूड़ी, कांग्रेस ने मुक्‍केबाज विजेंदर सिंह और आप ने राघव चड्ढा को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. यहां कुल वोटर 2060159 हैं. यहां जाट और पूर्वांचल के मतदाता जिस तरफ जाएंगे उधर का पलड़ा भारी होगा.