News Nation Logo

झारखंड में महागठबंधन जल्द करेगा अपने उम्मीदवारों की घोषणा

महागठबंधन में कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, झारखंड मुक्ति मोर्चा और झारखंड विकास मोर्चा-प्रजातांत्रिक शामिल हैं.

IANS | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 28 Mar 2019, 09:12:05 PM
फाइल फोटो

रांची:

झारखंड में महागठबंधन में शामिल पार्टियां अप्रैल के पहले सप्ताह में उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती हैं. एक कांग्रेस नेता ने गुरुवार को यह जानकारी दी. महागठबंधन में कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, झारखंड मुक्ति मोर्चा और झारखंड विकास मोर्चा-प्रजातांत्रिक शामिल हैं. इन पार्टियों ने 24 मार्च को सीट बंटवारे की घोषणा की थी. सीट बंटवारे के समझौते के तहत, कांग्रेस, झामुमो, जेवीएम-पी और राजद को क्रमश: सात, चार, दो और एक सीटें दी गईं थीं. लेकिन, महागठबंधन में तब दरार पड़ी जब राजद ने पलामू और चतरा संसदीय सीट से पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. 

महागठबंधन में पार्टी को केवल पलामू सीट दी गई थी लेकिन राजद ने खुलकर विरोध करते हुए चतरा से भी अपना उम्मीदवार उतार दिया. कांग्रेस प्रवक्ता किशोर सहदेव ने आईएएनएस से कहा, "उम्मीदवारों के नामों की घोषणा अप्रैल के पहले सप्ताह में हो सकती है." कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि चार उम्मीदवार के नामों पर करीब-करीब फैसला कर लिया गया है और चुनाव समिति की तरफ से अंतिम स्वीकृति की प्रतीक्षा है.

कांग्रेस के एक सूत्र ने कहा, "पूर्व मंत्री सुबोधकांत सहाय रांची से लड़ सकते हैं, जबकि पूर्व मंत्री व पूर्व आईपीएस अधिकारी रामेश्वर उरांव लोहरदग्गा, चतरा से मनोज यादव और धनबाद से चंद्र शेखर दुबे चुनाव लड़ सकते हैं." जेवीएम-पी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी कोडरमा और प्रदीप यादव गोड्डा से चुनाव लड़ सकते हैं.

झामुमो पार्टी प्रमुख शिबू सोरेन को एक बार फिर दुमका लोकसभा सीट से उतार सकती है. पार्टी के एक सूत्र ने कहा, "दुमका और राजमहल से मौजूदा सांसदों को टिकट मिलेगा." झामुमो के सूत्र ने कहा, "पार्टी गिरिडीह से जगन्नाथ महतो को उतार सकती है. एक मामले में 2 अप्रैल को अदालत के फैसले का इंतजार है। उसके बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा."

महतो निचली अदालत में हत्या के आरोपों का सामना कर रहे हैं. उम्मीदवारों की घोषणा एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में हो सकती है. झारखंड में 29 अप्रैल, 6, 12 और 19 मई को चुनाव होने हैं.

First Published : 28 Mar 2019, 09:11:59 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.