News Nation Logo
Banner

गूगल का डूडल भी दे रहा मतदान करने का संदेश

जनमानस को अपने-अपने घरों से निकल कर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए गूगल ने भी डूडल बनाकर संदेश जारी किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 11 Apr 2019, 08:37:38 AM
गूगल ने डूडल बनाकर भारतीय लोकतांत्रिक प्रक्रिया का स्वागत किया

गूगल ने डूडल बनाकर भारतीय लोकतांत्रिक प्रक्रिया का स्वागत किया

नई दिल्ली.:

भारतीय लोकतंत्र के महाकुंभ में नई सरकार के गठन के लिए पहली आहुति डालने की गुरुवार को विधिवत शुरुआत हो गई. इस महाकुंभ की शुरुआत का गूगल ने भी डूडल बनाकर स्वागत किया है. गौरतलब है कि सात चरणों की 19वीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया के तहत पहले चरण का मतदान गुरुवार सुबह सात बजे शुरू हुआ. जनमानस को अपने-अपने घरों से निकल कर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए गूगल ने भी डूडल बनाकर संदेश जारी किया है. यही नहीं, गूगल ने अपने डूडल से लोगों को वोट डालने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी भी दी है.

गौरतलब है कि पहले चरण में 20 राज्यों की 91 संसदीय सीटों पर चुने जाने वाले जनप्रतिनिधियों का भाग्य मतपेटी में बंद हो जाएगा. 91 संसदीय सीटों के अलावा आंध्र प्रदेश, सिक्किम और 60 सदस्यीय अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के लिए पहले चरण में वोट डाले जा रहे हैं. ओड़िशा विधानसभा के पहले चरण का मतदान भी गुरुवार को ही हो रहा है. पहले चरण में कुल 1,279 उम्मीदवार लोकसभा के लिए अपना-अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

2019 का आम चुनाव दुनिया के लोकतांत्रिक इतिहास का भी सबसे महंगा चुनाव होने जा रहा है. अमेरिका के कार्नेगी एंडॉमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस थिंक-टैंक के मुताबिक अमेरिका में 2016 में हुए राष्ट्रपति और कांग्रेस के चुनाव में लगभग 650 करोड़ अमेरिकी डालर खर्च हुए, यानी 46 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा. वहीं 2014 के आम चुनाव में भारत में 500 करोड़ अमेरिकी डालर यानी 35 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए. थिंक टैंक का अनुमान है कि इस बार भारत में यह आंकड़ा 2014 के चुनाव के मुकाबले दोगुना यानी 70 हजार करोड़ रुपए को भी पार कर जाएगा.

First Published : 11 Apr 2019, 08:37:32 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो