logo-image

Lok Sabha Election 3rd Phase: वोट डालने से पहले PM नरेंद्र मोदी ने लिया मां हीराबेन का आशीर्वाद

तीसरे चरण में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस, दोनों दलों के प्रमुख चुनाव मैदान में हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव में उतरे हैं.

Updated on: 23 Apr 2019, 08:17 AM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 3rd Phase: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 17 राज्यों (15 राज्य और 2 केंद्रशासित प्रदेश) के 117 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. लोग अपने वोट का अधिकार का प्रयोग करते हुए आज उम्मीदवारों की किस्मत लिखेंगे. तीसरे चरण में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस, दोनों दलों के प्रमुख चुनाव मैदान में हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव में उतरे हैं. वह गांधीनगर से पार्टी के प्रत्याशी हैं, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस चरण में केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार हैं. इस चरण के साथ गुजरात, केरल, गोवा, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, असम, दादर नागर हवेली और दमन-दीव की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण से पहले लोगों से रिकॉर्ड वोटिंग की अपील की. पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा, आपका वोट काफी कीमती है, जो आने वाले सालों में देश की दिशा तय करेगा. उन्होंने लिखा कि वो कुछ ही देर में अहमदाबाद पहुंचकर अपना वोट डालेंगे.

साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने वोट डालने से पहले अपने मां का आशीर्वाद लिया है. इसके बाद वह अहमदाबाद में निशांत विद्यालय के बूथ पर वोट डालेंगे. वहीं, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह मतदान करने के लिए बूथ पर पहुंच चुके हैं.

मोदी ने मतदान करने से पहले गांधीनगर में अपनी मां हीराबेन से पैर छूकर आशीर्वाद लिया. 

तीसरे चरण की 117 सीटों में से बीजेपी का लक्ष्य अपनी 62 सीटों को बचाने का होगा जहां पार्टी ने 2014 मे जीत हासिल की थी. इसलिए यह चरण बीजेपी के लिए काफी अहम है.

पिछले चुनाव में इनमें से 16 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी जीते थे, जबकि अन्य सीटें बीजद (6), माकपा (7), राकांपा (4), समाजवादी पार्टी (3), शिवसेना (2), राजद (2), एआईयूडीएफ (2), आईयूएमएल (2), लोजपा (1), पीडीपी (1), आरएसपी (1), केरल कांग्रेस-एम (1), भाकपा (1), स्वाभिमानी पक्ष (1), तृणमूल कांग्रेस (1) और निर्दलीय (3) की झोली में गई थीं.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: टिकट को लेकर बीजेपी के दलित नेताओं ने पार्टी को चेताया

गौरतलब है कि पीएम मोदी का गृह राज्य होने के कारण बीजेपी इस बार भी गुजरात की सभी सीटों पर जीत हासिल करने की उम्मीद लगाए बैठी है. लेकिन, कांग्रेस ने 2017 के विधानसभा चुनाव में प्रदेश में बीजेपी को कड़ी चुनौती थी, इसलिए कांग्रेस भी 10 से 15 सीटों पर इस बार जीत की उम्मीद कर रही है.