News Nation Logo
Banner

चौथा चरण बिहार : 5 संसदीय सीटों पर मतदान संपन्न, 59 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया.

IANS | Updated on: 29 Apr 2019, 07:57:38 PM
बिहार के एक बूथ पर वोटरों की लगी कतार

बिहार के एक बूथ पर वोटरों की लगी कतार

पटना:

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. इस चरण में लगभग 59 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.उल्लेखनीय है कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए सभी सात चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में 11 अप्रैल को चार लोकसभा क्षेत्रों में तथा दूसरे व तीसरे चरण में पांच-पांच क्षेत्रों में मतदान हो चुका है. मतगणना 23 मई को होगी.

यह भी पढ़ेंः Election 2019 : मुंबई- वोट डालने पहुंचा बच्चन परिवार, देखें वीडियो

चौथे चरण में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से जिन पांच सीटों पर वोट डाले गए, उसमें दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर शामिल हैं.इन क्षेत्रों में मतदान के दौरान 87.92 लाख से ज्यादा मतदाताओं के लिए 8,834 मतदान केंद्र बनाए गए थे.राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार, इन क्षेत्रों में 58.92 प्रतिशत मतदताओं ने अपने-अपने मतधिकार का इस्तेमाल किया. सर्वाधक 61.27 प्रतिशत मतदान बेगूसराय में दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ेंः गिरिराज सिंह ने दिया विवादित बयान, बोले जो लोग वंदेमातरम नहीं कह सकता, वो मातृभूमि की पूजा नहीं कर सकता

निर्वाचन विभाग ने बताया कि मतदान के दौरान छिटपुट घटनाओं को छोड़ कर अबतक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. प्रारंभ में कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली थी, जिसे बाद में दुरुस्त कर लिया गया. समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के कुछ मतदान केंद्रों पर चुनाव वहिष्कार की भी सूचना मिली है. पांचों सीटों पर कुल 66 प्रत्याशी चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे थे.

  • दरभंगा में मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दिकी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के गोपालजी ठाकुर के बीच है
  • उजियारपुर में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा के बीच मुकाबला है.
  • समस्तीपुर में लोजपा के रामचंद्र पासवान के सामने कांग्रेस के अशोक राम हैं, तथा मुंगेर में जनता दल (यूनाइटेड) के नेता और बिहार के मंत्री ललन सिंह का मुकाबला कांग्रेस की नीलम देवी से है.
  • बेगूसराय में बीजेपी नेता गिरिराज सिंह, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के कन्हैया कुमार और राजद के तनवीर हसन के बीच कांटे का मुकाबला है.
  • इस चरण के चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे. सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों और बिहार सैन्य बल की तैनाती की गई थी तथा मतदान के लिए 16,000 से ज्यादा मतदान कर्मियों को लगाया गया था.

First Published : 29 Apr 2019, 07:54:03 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो