News Nation Logo
Banner

Lok Sabha Election First Phase:इन बड़े दिग्‍ग्‍जों की प्रतिष्‍ठा दांव पर, जानें कौन कहां से ठोक रहा ताल

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले चरण के मतदान में अब चंद घंटे शेष रह गए हैं.पहले चरण के मतदान में सात केंद्रीय मंत्री सहित तीन पूर्व मुख्यमंत्री अपनी किस्मत आजमाएंगे.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 11 Apr 2019, 01:14:15 PM

नई दिल्‍ली:

इस बार लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में है और मतों की गिनती 23 मई को होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक 91 सीटों के लिए (20 राज्यों में) मतदान 11 अप्रैल को, 97 सीटों के लिए (13 राज्य) मतदान 18 अप्रैल को, 115 (14 राज्य) के लिए 23 अप्रैल को, 51 (सात राज्य) के लिए छह मई को, 59 (सात राज्य) के लिए मतदान 12 मई को और 59 सीटों (आठ राज्य) के लिए मतदान 19 मई को है. वहींं पहले चरण के मतदान में सात केंद्रीय मंत्री सहित तीन पूर्व मुख्यमंत्री अपनी किस्मत आजमाएंगे. जहां कई जगह उन्हें कड़ी टक्कर मिलेगी. तो आइए देखते हैं इस चुनाव में कौन प्रत्याशी किस सीट से चुनावी मैदान में उतर रहा है.

 केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (नागपुर),  बीजेपी के जनरल वीके सिंह (गाजियाबाद), लोजपा से चिराग पासवान (जमुई),  कांग्रेस नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी (बिजनौर), हम से जीतन राम मांझी, हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक, नैनीताल से कांग्रेस के हरीश रावत, पौड़ी से मनीष खंडूरी की प्रतिष्‍ठा दांव पर होगी. आइए जानेते हैं प्रमुख नेताओं की प्रोफाइल..

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2019 First Phase: पहले चरण में यूपी का कौन हो सकता है बॉस, जानें यहां

1. नितिन गडकरी

गडकरी एक बार फिर से नागपुर की लोकसभा सीट से मैदान में हैं. इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के नाना पटोले के साथ है. गडकरी ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में 2.84 लाख वोटो के साथ कांग्रेस के विलास मुतेम्वर को हराया था.

2. वीके सिंह

केंद्रिय मंत्री जनरल वीके सिंह एक बार फिर गाजियाबाद सीट से चुनाव लड़ेंगे. साल 2014 के लोकसभ चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के नेता और अभिनेता राज बब्बर को हराया था. इसबार वीके सिंह की टक्कर एसपी-बीएसपी के सुरेश बंसल और कांग्रेस की डॅाली शर्मा से है.

3. सत्यपाल सिंह

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त दोबारा बागपत से उम्मीदवार बनाए गए है. साल 2014 के चुनाव में उन्होंने रालोद के प्रमुख अजित सिंह को पराजित किया था. इस बार उनका सामना अजित सिंह के बेटे जयंत सिंह से है.

4. किरण रिजिजू

गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू अरुणाचल पश्चिम सीट से चुनाव लड़ेंगे. 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के ताकम संजॅाय को 41, 738 वोट से हराया था.

5. महेश शर्मा

पर्यटन एंव संस्कृति मंत्री महेश शर्मा गौतम बुद्ध से चुनावी मैदान में हैं. उनको कांग्रेस के डॅा अरविंद चौहान और एसपी-बीएसपी के सतबीर नागर से टक्कर मिलेगी.

6. हंसराज अहीर

गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर महाराष्ट्र की चंद्रपुर सीट से उम्मीदवार है. यहां उनका मुकाबला कांग्रेस के सुरेश धानोरकर से है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्हें 2.36 लाख वोट मिले थे. यहां से वो लगातार तीन बार से जीतते आए हैं.

7. अजय टम्टा

केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा एक बार फिर अल्मोड़ा सीट से चुनावी मैदान में हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को शिकस्त दी थी. इस बार भी उनका सामना प्रदीप टम्टा से है.

पूर्व मुख्यमंत्री भी है मैदान में

1. रमेश पोखरियाल निशंक

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके रमेश पोखरियाल हरिद्वार सीट से बीजेपी उम्मीदवार है. उनका मुकाबल कांग्रेस के अंबरीश कुमार से है.

2. सुशील कुमार शिंदे

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रिय मंत्री शोलापुर से चुनाव लड़ेंगे. जहां उन्हें बीजेपी के अलावा प्रकाश आंबेडकर से कड़ी टक्कर मिलेगी.

3. हरीश रावत

उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत नैनीताल-उधम सिंह नगर से उम्मीदवार बनाए गए है. उनका मुकाबला बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट से है.

यह भी पढ़ेंः IPL 2019: क्रिकेट और राजनीति का कॉकटेल, जानें किस-किस ने बदली टीम

पहले चरण के तहत आंध्र प्रदेश की सभी 25, उत्तर प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 7, असम और उत्तराखंड की 5-5, बिहार और ओडिशा की 4-4, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की 2-2 तथा छत्तीसगढ़, मिजोरम, सिक्कम, त्रिपुरा, मणिपुर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लद्दाख की एक-एक लोकसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं. बता दें कि इस चुनाव में मतदाताओं की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी, जो 2014 के 81.45 करोड़ से अधिक है. इसमें से कोई 1.50 करोड़ पहली बार मतदाता बने हैं, जिनकी उम्र 18-19 साल है.

  • पहले चरण में जिन 20 राज्यों में वोटिंग होगी, उसमें दो केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल हैं.
  • पहले चरण की 91 सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.
  • इन 1279 उम्मीदवारों में महिलाओं का आंकड़ा सिर्फ 89 है.
  • पहले चरण में साल 2014 के लोकसभा चुनाव में 72.12 फीसदी वोटिंग हुई थी.
  • 8 अप्रैल 2019 तक इन 91 सीटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 रैलियां और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 20 रैलियां की हैं.



First Published : 09 Apr 2019, 01:17:00 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो