logo-image

Lok Sabha Election 2019 : पहले चरण के तहत 91 सीटों के लिए आज जारी होगी अधिसूचना, जानें पूरा कार्यक्रम

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 91 सीटों के लिए आज यानी सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही आम चुनाव की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.

Updated on: 18 Mar 2019, 07:58 AM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 91 सीटों के लिए आज यानी सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही आम चुनाव की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभाओं की सभी सीटों तथा ओडिशा की 147 में से 28 सीटों के लिए भी अधिसूचना 18 मार्च की ही जारी होनी है. अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार उसी दिन से नामांकन पत्र भर सकेंगे. उत्तर प्रदेश में सहारनपुर, कैराना, मुजफ़्फरपुर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाज़ियाबाद, गौतम बुद्ध नगर में 11 अप्रैल को वोटिंग होगी.

यह भी पढ़ेंः 11 अप्रैल से 19 मई तक होंगे लोकसभा चुनाव, जानें चुनावी प्रक्रिया की A to Z जानकारी

पहले चरण के तहत आंध्र प्रदेश की सभी 25, उत्तर प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की सात, असम और उत्तराखंड की 5-5 बिहार और ओडिशा की चार-चार, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की दो-दो तथा छत्तीसगढ़, मिजोरम, सिक्कम, त्रिपुरा, मणिपुर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लद्दाख की एक-एक लोकसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2019: चुनाव आयोग ने तय कर दिया है एक कप चाय और एक समोसा की कीमत, जानिए क्‍या है जलेबी का रेट

आंध्र प्रदेश विधानसभा की सभी 175, अरुणाचल प्रदेश की सभी 60, सिक्किम की सभी 32 और ओडिशा की 147 में से 28 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होना है. इनके लिए भी 18 मार्च को ही अधिसूचना जारी होगी तथा अन्य चुनाव कार्यक्रम भी पहले चरण की लोकसभा सीटों के अनुरूप ही होंगे.

यहां होगा पहले चरण का रण

  • बिहार: सीटों औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई
  • छत्तीसगढ़ : बस्तर 
  • महाराष्ट्र : वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम
  • असम : तेजपुर, कलियाबोर, जोरहट, डिब्रूगढ़, लखीमपुर 
  • जम्मू-कश्मीर: बारामूला, जम्मू 
  • ओडिशा : कालाहांडी, नबरंगपुर, बेरहामपुर, कोरापुट
  • मणिपुर : बाहरी मणिपुर
  • त्रिपुरा : त्रिपुरा पश्चिम
  • बंगाल : कूच बिहार, अलीपुरदुआर

यह भी पढ़ेंः कैराना हारने के बाद पहले चरण के रण में क्‍या गढ़ बचा पाएगी बीजेपी, पिछली बार जीती थी आठों सीटें

इस बार 17वीं लोकसभा की 543 सीटों के लिए मतदान सात चरणों में होना है जिसमें पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे. इसके लिए 18 मार्च यानी आज अधिसूचना जारी की जायेगी. इस चरण में 20 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 91 सीटों के लिए नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 25 मार्च है. उनकी जांच 26 मार्च को होगी और 28 मार्च तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. मतगणना 23 मई को होगी.