logo-image

लोकसभा चुनाव के बीच ओडिशा में बदले गए तीन अधिकारी, चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद हुई नियुक्ति

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने ओडिशा में पुलिस विभाग के तीन बड़े अफसरों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

Updated on: 05 Apr 2024, 05:53 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: देशभर में लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हैं. इसी बीच ओडिशा में पुलिस विभाग के तीन बड़े अधिकारी बदले गए हैं. चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद इन अधिकारियों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई है. बता दें कि ओडिशा के कटक, राउरकेला और अंगुल जिलों में नए पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति को चुनाव आयोग ने मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के चलते देशभर में इनदिनों आचार संहिता लागू है. ऐसे में बिना चुनाव आयोग की अनुमति के कहीं भी किसी वरिष्ठ अधिकारी की नियुक्ति और तबादला नहीं किया जा सकता.

ये भी पढ़ें: IPL 2024 के बीच राजस्थान रॉयल्स में बड़ा बदलाव, इस रंग की जर्सी में नजर आएगी टीम

तीनों जिलों में बदले गए पुलिस अधिकारी

आचार संहिता के चलते चुनाव आयोग से मंजूरी मिलने के बाद राउरकेला, अंगुल के पुलिस अधीक्षक (SP) और कटक के पुलिस उपायुक्त (DCP) के रूप में तीन आईपीएस अधिकारियों की नियुक्ति की गई है. इस संबंध में चुनाव आयोग ने ओडिशा के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में राउरकेला एसपी के पद पर ब्रिजेश कुमार राय, कटक डीसीपी के रूप में प्रकाश आर और अंगुल एसपी के रूप में उमाशंकर दास की नियुक्ति को मंजूरी दी है.

ये भी पढ़ें: मुकेश सहनी की महागठबंधन में एंट्री, वीआईपी को RJD ने दीं अपने कोटे की ये 3 सीटें

इन अधिकारियों के किए गए तबादले

बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने 2 अप्रैल को कटक डीसीपी कंवर विशाल सिंह, राउरकेला एसपी मित्रभानु महापात्र और अंगुल एसपी सुधांशु शेखर मिश्रा समेत छह आईपीएस अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से गैर-चुनाव-संबंधित पद पर स्थानांतरित करने का आदेश दिया था. जिन अधिकारियों का चुनाव आयोग ने स्थानांतरण किया उनमें उनमें आईजीपी (केंद्रीय रेंज) आशीष सिंह, खुर्दा एसपी जुगल किशोर बनोथ और बेरहामपुर एसपी सरवाना विवेक कुमार का नाम भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: AP Vidhan Sabha Election 2024: सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर कांग्रेस-CPI की डील डन, यहां जानें पूरी सियासी गणित

इनके अलावा चुनाव आयोग ने कटक कलेक्टर विनीत भारद्वाज और जगतसिंहपुर कलेक्टर पारुल पटवारी के ट्रांसफर का आदेश भी दिया था. इसी के साथ चुनाव आयोग ने ओडिशा के मुख्य सचिव से इनमें से प्रत्येक पद के लिए तीन नए नामों की सूची उपलब्ध कराने को भी कहा था.