News Nation Logo
Banner

Lok Sabha Election 3rd Phase: तीसरे चरण के लिए थम गया चुनाव प्रचार, अब वोटरों की बारी

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थम गया. आज रोड शो और रैलियों का दिन रहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां 3 रैलियां कीं वहीं कांग्रेस की ओर से भी 3 रैलियां की गईं.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 21 Apr 2019, 09:03:16 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थम गया. आज रोड शो और रैलियों का दिन रहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां 3 रैलियां कीं वहीं कांग्रेस की ओर से भी 3 रैलियां की गईं. जबकि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एक रोड शो किया. तीसरे चरण में 14 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इन सीटों के अलावा दूसरे चरण की जिन दो लोकसभा सीटों (तमिलनाडु की वेल्लोर और त्रिपुरा की पश्चिम सीट) पर चुनाव आयोग ने मतदान टाल दिया था. उस पर भी वोट डाले जाएंगे. इस तरह से 16 राज्यों की 117 सीटों पर वोटिंग होगी. इस चरण में असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, गुजरात की सभी 26, गोवा की 2, जम्मू कश्मीर की 1, कर्नाटक की 14, केरल की सभी 20, महाराष्ट्र की 14, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की 5, दादरा-नगर हवेली की 1, दमन व दीव- 1 सीट शामिल है. 

यह भी पढ़ेंः तीसरा चरण उत्‍तर प्रदेशः मुलायम परिवार Vs नरेंद्र मोदी, चाचा Vs भतीजा, आजम खान Vs जया प्रदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मिशन गुजरात और राजस्थान पर रहे. पीएम मोदी गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों के लिए 23 अप्रैल को होने वाले चुनाव से पहले रविवार को उत्तर गुजरात के पाटण, राजस्थान के बाड़मेर और चित्तौड़गढ़ में 2 रैलियों को संबोधित किया. बता दें कि गुजरात में मोदी अब तक सोनगढ़, अमरेली, हिम्मतनगर, जूनागढ़, सुरेंद्रनगर और आणंद में रैलियां कर चुके हैं जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जूनागढ़ के वनथली, कच्छ के भुज, भावनगर के महुवा और दक्षिण गुजरात के बारदोली में रैलियों को संबोधित कर चुके हैं. वहीं बीजेपी अध्यक्ष और गांधीनगर लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार अमित शाह ने साणंद इलाके में एक रोड किया.

कांग्रेस की तरफ से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और फिल्म अभिनेत्री अमीषा पटेल बनासकांठा और वड़ोदरा व कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने वायनाड में पसीना बहाया. 

23 अप्रैल को कहां-कहां वोटिंग

उत्तर प्रदेश- मैनपुरी, एटा, रामपुर, बदायूं, मुरादाबाद, सम्भल, फिरोजाबाद, आंवला, बरेली और पीलीभीत सीट पर वोट डाले जाएंगे.

गुजरात - खेड़ा, आणंद, अमरेली, बनासकांठा, साबरकांठा, पाटन, जूनागढ़, दाहोद, बारडोली, सुरेंद्रनगर, जामनगर, पोरबंदर, भरूच, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, राजकोट, भावनगर, कच्छ, पंचमहल, वडोदरा, छोटा उदयपुर, सूरत, नवसारी, वलसाड और मेहसाणा सीट पर वोट डाले जाएंगे.

कर्नाटक- चिक्कोडी, बेलगांव, बगलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, बीदर, रायचूर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़ा, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और शिमोगा सीट

केरल- वायनाड, इदुक्की, अलाथुर, अट्टिंगल, आलप्पुझा, कन्नूर, वाडकरा, कोल्लम, कासरगोड, पोनान्नी, तिरुवनंतपुरम,  कोझिकोड, मल्लापुरम, पालक्काड़, त्रिशूर, चालाकुडी, एर्नाकुलम, कोट्टायम, मावेलिकारा और पथानामथिट्टा सीट शामिल है.

असम- धुबड़ी, कोकराझार, बारपोटा और गुवाहाटी

बिहार- झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया

छत्तीसगढ़- सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर सीट पर मतदान होंगे.

गोवा- नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा सीट

महाराष्ट्र- जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, मढ़ा, सांगली, सातार, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हटकानांगले सीट

ओडिशा- संबलपुर, क्योंझर, ढेंकानाल, कटक, पुरी, भुवनेश्वर

तमिलनाडु- वेल्लोर

त्रिपुरा- त्रिपुरा पश्चिम सीट

जम्मू-कश्‍मीर अनंतनाग

दादर नागर हवेली - दादर नागर हवेली

दमन दीव- दमन दीव

पश्चिम बंगाल- बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद

First Published : 21 Apr 2019, 05:32:51 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो