News Nation Logo
Banner

Cyclone Fani: चक्रवात तूफान फनी के चलते चुनाव आयोग हुआ बेबस, किया यह फैसला

इन इलाकों में पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, बालासोर, मयूरभंज, गजपति, गंजम, खोरधा कटक और जाजपुर जिला संम्मलित है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 01 May 2019, 09:51:39 AM
चुनाव आयोग

चुनाव आयोग

नई दिल्ली:

चक्रवाती तूफान 'फनी' की चेतावनी के चलते चुनाव आयोग ने त्वरित बचाव, राहत और बहाली गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए कई इलाकों में आदर्श आचार संहिता के प्रवाधानों को हटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इन इलाकों में पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, बालासोर, मयूरभंज, गजपति, गंजम, खोरधा कटक और जाजपुर जिला संम्मलित है.

वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार की रात को बताया कि आने वाले 24 घंटों में बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात फनी (Cyclone Fani) खतरनाक होने वाला है. मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि बुधवार की रात तक यह चक्रवातीय तूफान बेहद खतरनाक रूप ले सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार की दोपहर तक इस तूफान के ओडिशा तट पर पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग ने मंगलवार की दोपहर 12 बजे ही बताया था कि फनी इस समय दक्षिण-पूर्व निकट बंगाल की खाड़ी पर है जो कि ओडिशा के पुरी से करीब 830 किमी दक्षिण और विशाखापट्टनम से 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व और श्रीलंका के त्रिंकोमाली से 680 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में है.

मौसम विभाग ने बताया कि ‘इस बात की अधिक संभावनाएं हैं कि यह अगले 12 घंटे में अत्यंत गहन चक्रवातीय तूफ़ान में परिवर्तित हो जाए. इसके एक मई शाम तक उत्तरपश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है और उसके बाद यह दोबारा घूम कर उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा में आगे बढ़ सकता है. तब यह 3 मई की दोपहर तक ओडिशा के तट पर पहुंच सकता है. इसकी हवाओं की अधिकतम गति 180 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.'

First Published : 01 May 2019, 09:51:34 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो