News Nation Logo
Banner

Loksabha Election 2019 : कन्नौज में डिंपल यादव ने दाखिल किया नामांकन, अखिलेश यादव रहे मौजूद

डिंपल यादव को 2012 में राजनीति में सफलता मिली. इससे पहले वह चुनाव हार गई थीं

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 06 Apr 2019, 03:51:25 PM
डिंपल यादव ने नामांकन दाखिल किया

डिंपल यादव ने नामांकन दाखिल किया

कन्नौज:

लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) के लिए पहले चरण के मतदान में अब केवल 5 दिन शेष है. इसलिए चुनावी माहौल गरमाता जा रहा है. इस बीच समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की पत्‍नी डिंपल यादव (Dimple Yadav) ने कन्‍नौज से नामांकन दाखिल किया. इस दौरान अखिलेश यादव, रामगोपाल यादव, जया बच्चन के अलावा बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्र भी शामिल थे.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2019 : यूपी के फतेहपुर में प्रियंका गांधी ने BJP पर साधा निशाना

नामांकन से पहले बीजेपी पर बोला हमला

नामांकन दाखिल करने से पहले कन्नौज (Kannauj) से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डिंपल यादव (Dimple Yadav) ने कहा कि सपा-बसपा के बीच गठबंधन होने के बाद से जीत का अंतर बहुत बड़ा होगा. इस दौरान डिंपल यादव ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर बड़ा आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने अपने वादे पूरे नहीं किए और अब ध्यान हटाने के लिए बीजेपी सुरक्षाबलों का इस्तेमाल कर रही है. यह एक असफल सरकार रही है.

यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 'लापता' बताया, जाने क्यों कहा यह चुनाव अमेठी की आजादी का

2014 में मिली थी जीत पहली जीत

डिंपल यादव (Dimple Yadav) को 2012 में राजनीति में सफलता मिली. इससे पहले वह चुनाव हार गई थीं. 2012 में उनके पति अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए. इस वजह से उन्हें यह सीट छोड़नी पड़ी. अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) कन्नौज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार सांसद चुने गए. डिंपल 2012 में यहां से सांसद बनीं. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सुब्रत पाठक को भारी मतों से हराकर जीत दर्ज की थी.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल को बीजेपी की रीढ़ की हड्डी बता बैठे शॉटगन

डिंपल यादव का जीवन परिचय
डिंपल यादव का जन्म 15 जनवरी 1978 में हुआ था. वह समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) से कन्नौज लोकसभा सीट पर लगातार दो बार सांसद चुनी गईं. उनका पति समाजवादी पार्टी के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. डिंपल यादव (Dimple Yadav) का जन्म महाराष्ट्र के पुने में हुआ था. उनके माता पिता का नाम कर्नल आर सी एस रावत और चंपा रावत है. वे अपने माता पिता के तीन बेटियों में दूसरी बेटी हैं. उसके माता-पिता मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं. उनकी शिक्षा पुने, भटिंडा, अंडबार निकोबार द्वीप समूह और आर्मी पब्लिक स्कूल लखनऊ में हुई है. उनके माता-पिता अब उत्तराखंड के काशीपुर में रहते हैं. उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है.

यह वीडियो देखें-

First Published : 06 Apr 2019, 03:51:21 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो