logo-image

राहुल गांधी इस्तीफा देते हैं तो कांग्रेस के सामने क्‍या होंगे विकल्‍प

CWC Meeting में लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं. कमेटी के लोग सामुहिक जिम्मेदारी कहते हुए इस्तीफे को अस्वीकार कर सकते हैं.

Updated on: 25 May 2019, 11:40 AM

highlights

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में राहुल गांधी दे सकते हैं इस्तीफा
  • वर्किंग कमेटी के लोग सामूहिक जिम्मेदारी कहकर इस्तीफा अस्वीकार कर सकते हैं
  • इस हार के लिए राहुल गांधी ने जिम्मेदारी स्वीकार की थी

नई दिल्ली:

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (Congress Working Committee) की बैठक शुरू होने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकते हैं. दरअसल, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार मिली थी. इस हार के लिए राहुल गांधी ने जिम्मेदारी स्वीकार की थी. बैठक में तीन बातें निकलकर सामने आ सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections Results Live Updates : राहुल गांधी CWC की बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस मुख्‍यालय पहुंचे

बैठक में लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं. वहीं कांग्रेस वर्किंग कमेटी के लोग करारी हार को सामूहिक जिम्मेदारी कहते हुए उनके इस्तीफे को अस्वीकार कर सकते हैं. वहीं दूसरा पहलू ये भी हो सकता है कि राहुल गांधी के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया जाए और कहा जाए कि इस हार के बाद कांग्रेस में आत्मपरीक्षण की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: PM मोदी की जीत पर पाकिस्तानी अखबार 'डॉन' ने जताई चिंता, जाने क्या कहा

अगर इस्तीफा स्वीकार हुआ तो इनको मिल सकती है कमान?
अगर राहुल गांधी का इस्तीफा स्वीकार हो जाता है तो कैप्टन अमरिंदर सिंह, अशोक गहलोत और मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर चर्चा हो सकती है. इन तीनों नेताओं में किसी एक को पार्टी की कमान सौंपी जा सकती है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा होने की बहुत कम संभावना दिख रही है.

यह भी पढ़ें: पोस्‍टर चिपकाने से लेकर पोस्‍टर ब्‍वाय बनने तक, जानें अमित शाह कैसे पहुंचे राजनीति के फर्श से अर्श तक

तीसरा पहलू जिसकी सबसे ज्यादा संभावना है कि राहुल गांधी इस्तीफा ही नहीं दें. जानकारों का कहना है कि कांग्रेस पार्टी खुद को कमजोर नहीं दिखाना चाहती. हालांकि इससे पहले भी पार्टी ने राहुल गांधी के इस्तीफे की बात को नकार चुकी है. बैठक वर्किंग कमेटी सुधार करने, पार्टी को मजबूत करने के लिए एक प्रस्ताव पारित कर सकता है.