logo-image

नवरात्र : मंदिर-मंदिर जा रहे हैं राहुल गांधी, उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस कन्‍या पूजन के बाद कराएगी फलाहार

उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की तरह अब कांग्रेस भी नवरात्र में कन्‍या पूजन करने जा रही है. कन्‍या पूजन के बाद फलाहार का भी आयोजन किया जाएगा. इससे पहले पिछले साल पिछले साल कांग्रेस ने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के कन्‍या पूजन करने और फलाहार के आयोजन को ढकोसला बताते हुए कटू आलोचना की थी.

Updated on: 17 Oct 2018, 11:26 AM

नई दिल्ली:

उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की तरह अब कांग्रेस भी नवरात्र में कन्‍या पूजन करने जा रही है. कन्‍या पूजन के बाद फलाहार का भी आयोजन किया जाएगा. इससे पहले पिछले साल पिछले साल कांग्रेस ने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के कन्‍या पूजन करने और फलाहार के आयोजन को ढकोसला बताते हुए कटू आलोचना की थी. 

सॉफ्ट हिन्‍दुत्‍व की राह पर कांग्रेस
पहले लोकसभा चुनाव और उसके बाद राज्‍यों में भाजपा से करारी मात मिलने के बाद गुजरात चुनाव के ऐन पहले कांग्रेस ने सॉफ्ट हिन्‍दुत्‍व की राह अपनाई. इसके तहत राहुल गांधी ने गुजरात के कई मंदिरों में देवी-देवताओं के दर्शन किए, पुजारियों-महंतों से मिले और धामिर्क सभाओं में हिस्‍सा लिया. उन्‍होंने यह जताने की कोशिश की कि कांग्रेस भी हिन्‍दुओं की हिमायती है और वह केवल मुसलमानों के बारे में ही नहीं सोचती. गुजरात विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस को इसका लाभ भी मिला और उसने सत्‍तारूढ़ भाजपा को कड़ी टक्‍कर दी. हालांकि वह सत्‍ता में नहीं आ सकी, लेकिन इससे बेजान सी कांग्रेस में नई जान आ गई.

और पढ़ें : केरल में जबरदस्त विरोध-प्रदर्शन के बीच आज खुलेगा सबरीमाला मंदिर, हिरासत में 7 प्रदर्शनकारी

उत्‍तराखंड में भी गए थे मंदिर-मंदिर, उत्‍तर प्रदेश में किया था परहेज
कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने उत्‍तराखंड के विधानसभा चुनावों के समय भी यही तरीका अपनाया. वहां भी उन्‍होंने कई मंदिरों में जाकर देवी-देवताओं के दर्शन किए और महंतों व पुजारियों से आशीर्वाद लिया. हालांकि चुनाव में इसका खास फायदा नहीं मिल सका था. दूसरी ओर, उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों के दौरान राहुल गांधी मंदिरों में जाने को लेकर उतने उत्‍सुक नहीं दिखे. इसका कारण यह था कि राज्‍य में मुस्‍िलम आबादी अधिक है और इससे मुसलमान वोटर उनसे नाराज हो सकते थे.

और पढ़ें : #Navratri Special :...और प्रधानमंत्री के नवरात्रि उपवास को देख ओबामा के उड़ गए थे होश

फिर देवी-देवताओं की शरण में राहुल गांधी
अभी पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनावों को देखते हुए राहुल गांधी फिर मंदिरों में जाने लगे हैं. हाल ही में राहुल ने मध्‍य प्रदेश की पीताम्‍बरा पीठ पहुंचकर आशीर्वाद लिया था. इसके अलावा और कई मंदिरों में जाने का उनका कायर्क्रम है. राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में भी वे कई मंदिरों में जा सकते हैं.

कैलास मानसरोवर की यात्रा पर गए थे
कुछ दिनों पहले राहुल गांधी ने कैलास मानसरोवर जाकर भगवान शंकर से आशीष ली थी. कैलास मानसरोवर जाकर उन्‍होंने कई ट्वीट भी किए थे, जिस पर काफी वाद-विवाद भी हुआ था. राहुल गांधी के अनुसार, वह भगवान शंकर को आराध्‍य मानते हैं. 

अब उत्‍तर प्रदेश में कन्‍या पूजन और फलाहार 
इन सब कवायद के बाद अब उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस कन्‍या पूजन और फलाहार का आयोजन करने जा रही है. कांग्रेस इस सबसे बड़े राज्‍य में हिन्‍दुओं को यह संदेश देना चाहती है कि केवल भाजपा ही उसकी हितैषी नहीं है. वह भी हिन्‍दुओं के साथ है. इसके अलावा लोकसभा चुनाव में हिन्‍दुओं को आकर्षित करने के लिए भी कांग्रेस इस तरह की कवायद को मुफीद मान रही है. इन कवायदों को देखकर कहा जा सकता है कि भले ही विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सॉफ्ट हिन्‍दुत्‍व से किनारा करती रही पर आगामी लोकसभा चुनाव में वह हिन्‍दुओं को लुभाने के लिए इस तरह की और भी कवायद कर सकती है.

और पढ़ें : B'day Spl: अनिल कुंबले महान क्रिकेटर ही नहीं अच्‍छे इंसान भी, जानें रोचक बातें