logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election: अमेठी और रायबरेली सीट पर कांग्रेस आज तय कर सकती है उम्मीदवार, जानें गुरुग्राम को लेकर क्या हैं समीकरण

अमेठी और रायबरेली के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. तीन मई तक नामांकन होगा. कांग्रेस का गढ़ कही जाने वाली दोनों सीटों को लेकर अभी तक पार्टी की ओर से कोई खुलासा नहीं किया गया है.

Updated on: 27 Apr 2024, 12:17 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में आज यानी शनिवार को कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है. इस बैठक में कई अहम निर्णय लिए जा सकते हैं. रात आठ बजे होने वाली इस बैठक में अमेठी और रायबरेली सीट पर उम्मीदवार फाइनल किए जा सकते हैं. अमेठी में राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका चुनाव लड़ सकती हैं. आपको बता दें कि वायनाड सीट पर मतदान हो चुका है. दूसरे चरण के मतदान 26 अप्रैल को हुए थे. इसके बाद से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस जल्द अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है. अमेठी में नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है. तीन मई तक नामांकन होगा. कांग्रेस का गढ़ कही जाने वाली दोनों सीटों पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. 

ये भी पढ़ें: मणिपुर: CRPF बटालियन पर उग्रवादियों ने घात लगाकर किया हमला, 2 जवान शहीद

इस बैठक में राजबब्बर की किस्मत का निर्णय हो सकता है. ऐसा बताया जा रहा है कि इस लोकसभा सीट को लेकर कांग्रेस लालू यादव को मनाने की कोशिश होगी. कांग्रेस यहां से राजबब्बर को चुनावी मैदान में उतार सकती है. आपको बता दें कि लालू यादव गुरुग्राम से अपने समधी कैप्टन अजय यादव के नाम पर जोर लगा रहे हैं. 

कांग्रेस ने महेंद्रगढ़ भिवानी से एक अन्य यादव राव दान सिंह को टिकट सौंपा है. इस बीच लालू का दिल रखने को लेकर गुरुग्राम को होल्ड किया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस आज लालू से कह देगी कि एक बेल्ट में दो यादव होना मुमकिन नहीं है. इस तरह राजबब्बर को उम्मीदवार बनाया जाएगा. इस बैठक में कई अहम फैसले होने की बात कही गई है. 

अमेठी और रायबरेली की सीट पर सबकी निगाहें

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में आज कई खास सीटों पर उम्मीदवार फाइनल हो सकते हैं. अमेठी, रायबरेली के साथ-साथ गुरुग्राम सीटों पर भी मुहर लग सकती है. अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका के चुनाव लड़ने पर चर्चा हो सकती है. बता दें कि वायनाड में 26 अप्रैल को वोटिंग हो चुकी है. इसके बाद ये कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस जल्द ही अमेठी और रायबरेली के उम्मीदवारों की घोषणा कर देगी. अमेठी में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. नामांकन तीन मई तक होगा. सभी की निगाहें अब अमेठी और रायबरेली की सीट पर हैं.

20 मई को पांचवें चरण में वोटिंग होनी है

बता दें कि अमेठी और रायबरेली सीट पर 20 मई को पांचवें चरण में वोटिंग होनी है. हाल ही में अमेठी यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष शुभम सिंह का दावा था कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा था कि राहुल गांधी 2 मई को नामांकन दाखिल करेंगे. उनका नामांकन पत्र 30 अप्रैल को खरीदा जाएगा. पार्टी के नेता और कार्यकर्ता इसकी तैयारी में जुट गए हैं. राहुल के अमेठी से चुनाव लड़ने के और भी कई संकेत हैं. अमेठी के गौरीगंज में राहुल गांधी के ठहरने के लिए गेस्ट हाउस बनाया गया है.