logo-image

वोट दीजिए, फायदा पाइए: अंगुली में स्याही देख कंपनियां दे रहीं भारी चुनावी डिस्काउंट

चुनाव आयोग लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने के लिए कई तरह की पहल कर रहा है. वहीं दूसरी ओर निजी क्षेत्र की कंपनियां और कारोबारी भी आयोग की इस पहल में हाथ बढ़ाकर सहयोग कर रहे हैं.

Updated on: 19 Apr 2019, 08:43 AM

नई दिल्ली:

चुनावी माहौल में हर तरफ नए-नए नजारे देखने को मिल रहे हैं. एक ओर जहां चुनाव आयोग लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने के लिए कई तरह की पहल कर रहा है. वहीं दूसरी ओर निजी क्षेत्र की कंपनियां और कारोबारी भी आयोग की इस पहल में हाथ बढ़ाकर सहयोग कर रहे हैं. बता दें कि चेन्नई के एक होटल ने वोटर्स को वोट डालने का प्रमाण दिखाने पर अपने रेस्टोरेंट में 50 फीसदी डिस्काउंट दिया था. अब बड़ी कंपनियां भी देश के इस चुनावी महासमर में भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से आगे आ रही हैं.

यह भी पढ़ें: अनोखा अभियान: वोटरों को खाने के बिल पर 50 फीसदी डिस्काउंट देगा यह रेस्टोरेंट

हालांकि कंपनियों को इस डिस्काउंट से बिक्री बढ़ने का भी अनुमान है. कंपनियां अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज पर डिस्काउंट देकर लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं. कंपनियों का कहना है कि डिस्काउंट उन्हें ही मिलेगा जिसके अंगुली पर चुनावी स्याही का निशान होगा. ज्यादातर कंपनियों ने डिस्काउंट देने के लिए इसी तरीके को अपना लिया है. हीरो मोटो कॉर्प (Hero MotoCorp), सबवे (Subway), फ्यूचर रिटेल (Future Retail) और वेस्टलाइफ कॉरपोरेशन (Westlife) ग्राहकों को चुनावी डिस्काउंट दे रही हैं. ये कंपनियां स्याही वाली अंगुली देखकर ग्राहकों को 30 फीसदी तक का डिस्काउंट दे रही हैं.

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश : साध्वी प्रज्ञा ठाकुर की उम्मीदवारी पर चुनाव आयोग ने सुनाया ये बड़ा फैसला

Hero MotoCorp ने ग्राहकों के लिए बेनिफिट प्रोग्राम शुरू किया है. इसके तहत कंपनी दोपहिया वाहनों की मुफ्त वॉशिंग और 199 रुपये में सर्विसिंग की सुविधा दे रही है. हालांकि सामान्य दिनों में इन सेवाओं के लिए 500-600 रुपये का खर्च आता है. कंपनी की यह स्कीम वोटिंग (अप्रैल से मई के दौरान) के बाद दो दिन तक रहेगी. कंपनी की यह सुविधा देश के सभी शहर में उपलब्ध रहेगी. ग्राहक इस प्रोग्राम के तहत वाहन की सर्विस के लिए पहले से बुकिंग करा सकते हैं. क्विक सर्विस रेस्टोरेंट (QSR) चेन सबवे वोटरों को खाने पर 18 फीसदी तक डिस्काउंट दे रही है. McDonald’s के नाम से रेस्तरां चेन चलाने वाली वेस्टलाइफ डेवलपमेंट कई फूड आइटम पर 50 रुपये का डिस्काउंट दे रही है.

यह भी पढ़ें: चुनाव आयोग ने लॉन्च किया 'वोटर टर्नआउट' एप, आप भी देख सकते हैं आपके क्षेत्र में कितना हुआ मतदान