logo-image

UP: वोट न देने पर पहले दिया नोट, फिर लगा दी अंगुलियों में स्याही, BJP कार्यकर्ताओं पर आरोप

हम उनके द्वारा दर्ज की गई शिकायत के अनुसार कार्रवाई करेंगे. वे अभी भी वोट डालने के पात्र हैं क्योंकि चुनाव तब शुरू नहीं हुए थे, उन्हें एफआईआर में इस बात का उल्लेख करना होगा कि उन पर स्याही जबरदस्ती लगाई गई है.

Updated on: 19 May 2019, 11:21 AM

highlights

  • वोट न डालने को लेकर दिए पैसे
  • बिना वोट डाले ही अंगुलियों में लगा दी स्याही
  • बीजेपी कार्यकर्ताओं पर लगे आरोप
  •  यूपी बीजेपी अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय हैं मैदान में

नई दिल्ली:

अब तक आपने चुनावों के दौरान अपने पक्ष में वोटिंग के लिए मतदाताओं को खरीदने का मामला तो कई बार सुना होगा, लेकिन वोट न देने के लिए पैसे बांटे जाने का मामला शायद ही पहली बार सुना हो. लोकसभा चुनाव 2019 के 7वें (अंतिम) चरण के लिए रविवार को वोटिंग जारी है. इससे पहले चंदौली लोकसभा सीट से एक दिलचस्प मामला सामने आया है जिसे सुनकर हर किसी को हैरानी होगी, जहां दलितों की उंगली पर मतदान करने से पहले ही स्याही लगा दी गई. इसके साथ ही उन्हें 500-500 रुपए भी दिए गए.

मामला यूपी की चंदौली लोकसभा सीट का है जहां वोट न देने के बदले पैसे बांटने की बात सामने आई है. चंदौली लोकसभा के ताराजीवनपुर गांव में दलित बस्ती के लोगों ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं पर वोट न देने के लिए पैसे बांटने का आरोप लगाया है. दलित बस्ती के लोगों ने सत्ताधारी दल पर आरोप लगाया है कि मतदान न करने के लिए उनको न सिर्फ पैसे दिए गए बल्कि उनकी उंगलियों पर चुनाव में इस्तेमाल की जानी वाली स्याही भी लगा दी गई ताकि वो मतदान में हिस्सा न ले सकें इन लोगों ने आरोप लगाया है कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने दलित मतदाताओं से पहले पूछा कि वो हमारी पार्टी (बीजेपी) को वोट करेंगे. फिर उन लोगों ने बताया कि वो बीजेपी से हैं और उन्होंने इन दलित वोटरों को 500-500 रुपए दिए और वोट न देने के लिए कहा.

मामले के बाद इन वोटरों ने पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई जहां चंदौली एसडीएम हर्ष ने बताया कि शिकायतकर्ता पुलिस स्टेशन में मौजूद हैं. हम उनके द्वारा दर्ज की गई शिकायत के अनुसार कार्रवाई करेंगे. वे अभी भी वोट डालने के पात्र हैं क्योंकि चुनाव तब शुरू नहीं हुए थे, उन्हें एफआईआर में इस बात का उल्लेख करना होगा कि उन पर स्याही जबरदस्ती लगाई गई है. बता दें कि चंदौली लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय चुनाव मैदान में हैं. वही समाजवादी पार्टी ने डॉ. संजय चौहान को अपना उम्मीदवार बनाया है.