News Nation Logo
Banner

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में इस्‍लामाबाद और सिंगापुर में भी बंपर वोटिंग

सिंगापुर और इस्लामाबाद में जमकर वोटिंग हो रही है. हैदराबाद में भी पोलिंग स्टेशन पर मतदान के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगी रहीं.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 29 Apr 2019, 04:46:55 PM
इटावा के एक बूथ वोट डालने पहुंची नवविवाहिता

इटावा के एक बूथ वोट डालने पहुंची नवविवाहिता

नई दिल्‍ली:

सिंगापुर और इस्लामाबाद में जमकर वोटिंग हो रही है. हैदराबाद में भी पोलिंग स्टेशन पर मतदान के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगी रहीं. अब आप सुनकर चौंक गए होंगे कि लोकसभा चुनाव तो अपने देश में हो रहे हैं ऐसे में ये 'इस्लामाबाद' और 'सिंगापुर' में कहां से बीजेपी, कांग्रेस और गठबंधन को वोट पड़ने लगे. दरअसल ये उन गांव-कस्‍बों के नाम हैं जो अपने ही देश में हैं.

यह भी पढ़ेंः

तीन चरणों की वोटिंग के बाद अब चौथे चरण में प्रचंड गर्मी के बावजूद झमाझम वोटों की बारिश हो रही है. उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर जिले में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी का सोमवार को रोड शो धौरहरा लोकसभा सीट के मोहम्मदी में हुआ. इस रोड शो में यहां के एक मोहल्ले 'इस्लामाबाद' से लेकर लखीमपुर जिले के 'बांग्लादेश' मोहल्ले के लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया.

यह भी पढ़ेंः BSF से बर्खास्‍त जवान तेज बहादुर को सपा ने दिया टिकट, नरेंद्र मोदी के खिलाफ भरा पर्चा

सोमवार को जहां इस्‍लामाबाद में वोटरों की कतारें बूथों पर देखी गईं वहीं बरेली, बिजनौर, नोएडा, मेरठ और मैनपुरी के इस्‍लामाबाद के वोटरों ने अपने नेताओं के भाग्‍य का फैसला पिछले चरण के चुनावों में कर चुके हैं. चौथे चरण में शाहजहांपुर और उन्‍नाव के इस्‍लामाबाद में वोट डाले जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः चुनावी समर में बॉलीवुड के सितारों ने किया मतदान, देखें वीडियो

इसी तरह अगर Singapur की बात करें तो महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश और आंध्र प्रदेश के कई जिलों में इस नाम के गांव हैं. कई जगह वोटिंग हो चुकी है और कई जगहों पर अगले चरण में वोट डाले जाएंगे. वहीं मोदी गांव में भी या तो वोट डाले जा चुके हैं या फिर अगले तीन चरणों में डाले जाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः Election 2019 : मुंबई- वोट डालने पहुंचा बच्चन परिवार, देखें वीडियो

अगर 'मोदी' नाम के गांव कस्‍बों की बात करें तो देश के करीब 12 राज्‍यों में यह नाम कई गांव और कस्‍बों से जुड़ा है. सबसे ज्‍यादा मोदी नाम के गांव और कस्‍बे मध्‍य प्रदेश में हैं. देश भर के मोदी नाम वाले कुल 27 गांवों में 9 गांव केवल मध्‍य प्रदेश में हैं. शाजपुर, नीमच, उज्जैन, मंदसौर जिले में तो गांव का सीधा नाम ही मोदी है. जबकि खेजरा मोदी नाम का गांव दमोह में है तो खेड़ा मोदी नीमच और खैरा मोदी शिवपुरी में है. वहीं खेरिया मोदी नाम का एक गांव ग्वालियर में है.

राजस्थान में 6 गांवों के नाम मोदी

अजमेर में 2, झुंझुनूं और उदयपुर में एक-एक गांव के नाम मोदी है. जबकि नागौर जिले में कही किसी बोर्ड पर मोदी खुर्द लिखा मिल जाए तो चौंकिएगा मत. नागौर में मोदी चारण और मोदी खुर्द नाम से गांव हैं.

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍यः पहले चुनाव में हर वोट पर खर्च हुआ था 87 पैसा, 2014 में बढ़ गया 800 गुना

अगर बात झारखंड की करें तो 3 गांव या कस्‍बे ऐसे हैं जिनके नाम के आगे या पीछे मोदी जुड़ा हुआ है. देवघर जिले में मोदी बंद है तो गोड्डा और हजारी बाग में मोदी चक. वहीं बिहार के कटिहर में भी एक मोदी चक है.

उत्तर प्रदेश में अब्दुल्लापुर मोदीः उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक गांव ऐसा है जिसका नाम अब्दुल्लापुर मोदी है.

पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की बात करें तो मणिपुर के चंदेल जिले में एक गांव ऐसा है जिसका नाम मोदी है. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और हरियाणा के सिरसा, अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग, छत्तीसगढ़ के उत्तर बस्तर कांकेर, आंध्र प्रदेशके आदिलाबाद, पंजाब के फिरोजपुर में भी एक-एक गांव का नाम मोदी है.

First Published : 29 Apr 2019, 04:45:24 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो