News Nation Logo

यूपी के छठे चरण में ये हैं सबसे अमीर प्रत्याशी, इन पर हैं सबसे ज्यादा मुकदमें

छठे चरण के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3.64 करोड़ रुपये है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 08 May 2019, 09:51:14 AM
File Pic

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के पांच चरणों का मतदान संपन्न हो चुके हैं छठवें चरण का चुनाव 12 मई को होंगे. छठवें चरण में उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर से लड़ रहीं केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. इस लिस्ट में जौनपुर के कांग्रेस उम्मीदवार देवव्रत मिश्र दूसरे और सुलतानपुर से ही कांग्रेस के पूर्व सांसद डॉ. संजय सिंह तीसरे नंबर पर हैं. वहीं श्रावस्ती के कांग्रेस उम्मीदवार धीरेंद्र प्रताप सिंह पर सर्वाधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं. छठे चरण के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3.64 करोड़ रुपये है. अब तक के हुए पांच चरणों में चुनावों के मुकाबले इस बार सबसे कम महिला उम्मीदवार मैदान में हैं इस बार महज 14 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं.

सुलतानपुर से मेनका की 55 करोड़ और संजय के पास 41 करोड़ से ज्यादा
उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा संपत्ति वाले उम्मीदवारों में सुलतानपुर से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार मेनका संजय गांधी हैं जिन्होंने अपनी संपत्ति 55.69 करोड़ बताई है. वहीं जौनपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के टिकट पर ताल ठोक रहे देवव्र मिश्रा संपत्ति के मामले में दूसरे स्थान पर हैं जिनके पास 51.09 करोड़ है, जबकि तीसरे स्थान पर सुलतानपुर के ही कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. संजय सिंह की संपत्ति 41.11 करोड़ रुपये है

मछलीशहर के गंगाराम सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार
मछली शहर लोकसभा सीट से लड़ने वाले निर्दलीय उम्मीदवार गंगाराम के पास सबसे कम संपत्ति है. गंगाराम के पास कुल 28 हजार रूपये है. वहीं फूलपुर से मौलिक अधिकार पार्टी से लड़ रहे राम लखन चौरसिया के पास 41 हजार और जौनपुर से राष्ट्रीय जन गौरव पार्टी के सुनील कुमार की संपत्ति 50 हजार रुपये है.

छठे चरण के चुनाव में गंभीर अपराध वाले उम्मीदवार
वहीं अगर छठे चरण में होने वाले 172 सीटों के उम्मीदवारों में से आपराधिक मामले की बात करें तो 36 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले, जबकि 29 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये हैं. उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामलों में पहले स्थान पर श्रावस्ती के धीरेंद्र प्रताप सिंह पर आठ मुकदमे और 11 गंभीर धाराएं दर्ज हैं. दूसरे पर सुलतानपुर से प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की कमला देवी हैं जिनके ऊपर पांच मुकदमे और 13 गंभीर धाराएं हैं. तीसरे पर जनसत्ता दल लोकतांत्रिक से प्रतापगढ़ के अक्षय प्रताप सिंह हैं, जिनके ऊपर चार मुकदमे और नौ गंभीर धाराएं दर्ज हैं.

First Published : 08 May 2019, 09:51:14 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.