News Nation Logo
Banner

बीजेपी आज जारी करेगी चुनावी घोषणा पत्र, संकल्प पत्र में राम मंदिर समेत ये हो सकते हैं बड़े मुद्दे

पहले चरण के मतदान से महज तीन दिन पहले बीजेपी आज अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 08 Apr 2019, 07:50:17 AM
पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) का माहौल है. पहले चरण के मतदान से महज तीन दिन पहले बीजेपी आज अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर रही है. बीजेपी ने इस घोषणापत्र का नाम 'संकल्प पत्र' रखा है. पार्टी मुख्यालय में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में सुबह 11 बजे घोषणा पत्र जारी किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ‘संकल्प पत्र’ में राम मंदिर, अयोध्या-मथुरा-काशी कॉरिडोर और धारा 370 सहित कई बड़े वादे कर सकती है.

यह भी पढ़ें ः शशि थरूर का PM मोदी को चैलेंज, बोले- साहस है तो केरल या तमिलनाडु से चुनाव लड़ें

इसके साथ ही पार्टी पिछले पांच वर्षों के कार्यो की प्रगति रिपोर्ट भी पेश कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, घोषणा पत्र में किसानों पर जोर रहेगा. राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय का प्रमुखता से उल्लेख होगा और जोर दिया जाएगा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय पर देश किसी तरह की नरमी नहीं रखेगा. संकल्प पत्र में किसान और नौजवानों के हितों से जुड़े विषयों का उल्लेख होगा. रोजगार एवं स्वरोजगार के व्यापक अवसर का खाका भी पेश किया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः मायावती ने मुसलमानों को SP-BSP-RLD को वोट देने को कहा, चुनाव आयोग हुआ सख्त, तलब की रिपोर्ट

बता दें कि कांग्रेस द्वारा अपने घोषणापत्र में गरीबों को आर्थिक मदद प्रदान करने संबंधी न्याय योजना के वादे के मद्देनजर बीजेपी अपने संकल्प पत्र को ज्यादा धारदार और लुभावना बनाकर पेश करना चाहती है. इसमें सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की पहल पर विस्तार से चर्चा हो सकती है.

यह भी पढ़ें ः पीएम मोदी ने त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में की पूजा-अर्चना, नामदार पर साधा निशाना

इनके अलावा घोषणा पत्र में समान नागरिक संहिता को खत्म करने के लिए सभी कदम उठाना, गौ सुरक्षा और संरक्षण पर बल देना, शिक्षा के अधिकार के तहत 3 से 16 वर्ष आयु के छात्रों को शामिल करना, आदिवासी महिलाओं को खेल में प्रोत्साहन के लिए स्कालरशिप देना, मिलिट्री कोर्स 12वीं तक पढ़ाने पर विचार, महिलाओं की उपलब्धि और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के लिए राष्ट्रीय संग्राहलय बनाना, फिजिकल एजुकेशन पर जोर दिया जाएगा. इसके लिए स्कोलरशिप की व्यवस्था होगी.

First Published : 08 Apr 2019, 07:47:39 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो