News Nation Logo
Banner

BJP Manifesto 2019 : कांग्रेस के जन-आवाज घोषणा पत्र को इन 75 संकल्पों से जवाब देगी बीजेपी

BJP Sankalp Patra 2019, BJP Manifesto, loksabha polls 2019, बीजेपी संकल्प पत्र, लोकसभा चुनाव 2019, बीजेपी घोषणा-पत्र 2019

By : Rajeev Mishra | Updated on: 08 Apr 2019, 01:14:01 PM
बीजेपी का संकल्प पत्र - पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह.

बीजेपी का संकल्प पत्र - पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह.

नई दिल्ली:

PM Narendra Modi, Amit Shah, BJP Sankalp Patra 2019,  BJP Manifesto, loksabha polls 2019, बीजेपी संकल्प पत्र, लोकसभा चुनाव 2019, बीजेपी घोषणा-पत्र 2019, नरेंद्र मोदी, अमित शाह - देश में लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया जारी है. हर पार्टी अपने इरादे साफ कर रही है. ऐसे में सत्ताधारी दल बीजेपी ने भी आज अपना घोषणा पत्र जारी किया. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र का नाम संकल्प पत्र रखा है. पीएम नरेंद्र मोदी और पार्टी प्रमुख अमित शाह ने पार्टी कार्यालय में इसे जारी किया है. पार्टी के संकल्प समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह रहे हैं. घोषणा पत्र जारी करते वक्त पर राजनाथ सिंह के अलावा सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, थावरचंद गहलोत, भूपेंद्र यादव, पीयूष गोयल, राम लाल आदि मौजूद रहे.

इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि संकल्प पत्र में मूलभूत बातें हैं. सरकार इतनी बड़ी बातों को लेकर काम करे, इसका प्रयास हुआ है. पीएम ने कहा कि मैनिफेस्टो में तीन बड़ी बातों का उल्लेख है. पीएम मोदी ने कहा कि अंत्योदय हमारा दर्शन है और सुशासन हमारा मंत्र है. पीएम नरेंद्र मोदी ने 2022 तक हम एक बार अंतरिम संकल्प भी दिया जाएगा और बताया जाएगा कि हमने क्या पाया है. उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान में रखते हुए हम काम करेंगे. पीएम ने कहा कि सभी को एक साथ विकास का लाभ नहीं दिया जा सकता है इसलिए मल्टीलेयर विकास की योजनाएं बनाई गई हैं. सभी को एक ही ढांचे में विकास का लाभ नहीं दिया जा सकता है. राजनीति की जा सकती है लेकिन जमीन पर लाभ नहीं दिया जा सकता है. 

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में पानी की समस्या हो सकती है. तमिलनाडु में दिक्कत है, राजस्थान और गुजरात में कमी रही है और इन राज्यों ने अपना हल निकाला है. इस लिए देश में पहली बार हम एक अलग जलशक्ति मंत्रालय बनाएंगे. नदियों के पानी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने की कोशिश की जाएगी. पहले एक हैंडपंप लगाकर चुनाव जीता जाता है. लेकिन अब पानी की समस्या को हल करने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा जो मिशन मोड में काम करेगी. देश में मछुआरों के लिए एक अलग मंत्रालय बनाया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि 2014-19 के बीच किए गए कामों को लोगों को देखना चाहिए. पीएम ने  कहा कि हमारी सरकार और पिछली सरकारो ंका तथ्यों के आधार पर मूल्यांकन होना चाहिए. 

पीएम मोदी ने कहा कि पहले हमने देश की जरूरतों के हिसाब से काम किया और अब लोगों की आकांक्षाओं के हिसाब से काम होगा. पीएम ने कहा कि 150 जिलों को चुनकर हमने लोगों की जरूरतों को समझा और पूरा किया. उन्होंने कहा कि पश्चिमी भारत और पूर्वी भारत में विकास को समान करने का प्रयास किया गया. पीएम मोदी ने स्वच्छता आंदोलन की बात की और कहा कि यह जनांदोलन बनने की राह पर है. पीएम ने कहा कि गरीब ही गरीबी को परास्त कर सकता है. पीएम मोदी ने कहा कि गांव, गरीब और किसान हमारे केंद्र में हैं.

पार्टी प्रमुख अमित शाह ने प्रस्तावना देते हुए बताया कि राजनाथ सिंह ने नेतृत्व में यह संकल्प पत्र तैयार किया. शाह ने कहा कि 2014 में गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी को पीएम प्रत्याशी घोषित किया. पूर्ण बहुमत के बावजदू बीजेपी ने एनडीए की सरकार बनाई और एनडीए की सरकार ने अपना कामकाज पूरा किया. 2014-19 की यात्रा भारत के विकास, भारत के विदेश में सम्मान आदि को याद रखा जाएगा. यह स्वर्णिम काल कहा जाएगा. शाह ने कहा कि करोड़ी गरीब लोगों के जीवन स्तर को उठाने का काम किया गया है. बुनियादी जरूरतों को पूरा किया गया है. 

अमित शाह ने कहा कि 2014 में भारत की अर्थव्यवस्था 11 वें स्थान पर थी जो 2019 में अब 6वें स्थान पर है और जल्द ही पांचवें स्थान पर होगी. शाह ने  कहा कि आतंकवाद के मूल पर हमले की नीति नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपनाई जो पहले कभी नहीं हुआ था वो इस सरकार ने किया. भारत ने पूरी दुनिया में संदेश दिया कि भारत की सीमा के साथ कोई खेल नहीं सकता है.

शाह ने कहा कि 2004-2014 के समय भारत का पूरी दुनिया में मान-सम्मान गिरा और अब कहां है यह सब जानते हैं. एक भी घोटाले का आरोप बीजेपी सरकार पर नहीं लगा. उन्होंने  कहा कि पहले 12 लाख करोड़ के घोटाले सामाने आई थे. आज देश महाशक्ति बनकर उभरा है और यही पहचान भारत की अब बनी है. 70 साल  की आजादी में भारत की कोई अंतरराष्ट्रीय भूमिका नहीं थी लेकिन अब है. शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने 5 साल में 50 से ज्यादा बड़े फैसले लिए जो कि किसी सरकार के लिए एक उपलब्धि है. उनका कहना था कि एक सरकार केवल 3-4 बड़े फैसले एक कार्यकाल में ले पाती है. 

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि 2014-19 की विकास यात्रा के चलते लोगों की आशा अपेक्षा में बदल चुकी है. 2019 का चुनाव अपेक्षा का चुनाव होगा. शाह ने कहा कि 2019 में लोग मोदी सरकार के लिए वोट करेंगे. शाह ने कहा कि 2022 में हम 75 संकल्प लेकर लोगों के बीच जाएंगे. उन्होंने कहा कि 2022 में देश की आजादी को 75 साल पूरे होंगे तब तक यह  वादे पूरे किए जाएंगे. अब हरेक को बिजली, गैस और घर दिया जाएगा. 

राजनाथ सिंह ने कहा कि मेरे साथ 12 पार्टी नेताओं ने मिलकर इसे तैयार किया है. उन्होंने कहा कि इस संकल्प पत्र में भारत के मन की बात है. लोगों से बात कर इसे तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि इन संकल्पों से नए भारत के निर्माण की प्रतिबद्धता है. 

बीजेपी के संकल्प-पत्र 2019 की प्रमुख बातें - 

  1. राष्ट्रवाद के प्रति पूरी प्रतिबद्धता.
  2. आतंकवाद पर जोरो टॉलरेंस की पॉलिसी रहेगी
  3. समान नागरिक आचार संहिता पर वही बात है.
  4. सिटिजनशिप बिल दोनों सदनों से पास करेंगे
  5. किसी राज्य की कल्चरल आडंटिटी बरकरार रहेगी.
  6. राम मंदिर पर सभी संभावनाओं को तलाशेंगे और सौहार्दपूर्ण माहौल में राम मंदिर का निर्माण हो
  7. किसानों की आमदनी दोगुना की जाएगी. पिछले पांच साल में हमने इस दिशा में काम किया है. 
  8. किसानों को एक लाख तक के लोन पर जीरो इंटरेस्ट लगेगा. किसान क्रेडिट कार्ड पर
  9. 25 लाख करोड़ ग्रामीण क्षेत्र के विकास में लगाया जाएगा.
  10. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना को आगे बढ़ाया जाएगा.
  11. पीएम मोदी कहा अब सभी किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिलेगा.
  12. सीमांत किसानों पेंशन की सुविधा दी जाएगी. 60 वर्ष की आयु के बाद.
  13. राष्ट्रीय व्यापारी आयोग बनाया जाएगा जो व्यापारियों की चिंताओं का ध्यान रखेगा.
  14. छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन की सुविधा दी जाएगी.
  15. हर छोटे किसान को 6000 रुपये दिए जाएंगे.
  16. पूरे देश में एक साथ चुनाव हो, ऐसी व्यवस्था करने की कोशिश की जाएगी.
  17. सभी सिंचाई परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जाएगा. 
  18. लैंड रिकॉर्ड का डिजिटाइजेशन होगा.
  19. मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट और एक्सीलेंस इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीटें बढ़ाई जाएंगी.
  20. ग्रामीण इलाकों में एलपीजी सिलेंडर और बिजली पहुंचाई जाएगी.
  21. शौचालय हर घर में होना और साफ पानी की व्यवस्था  की जाएगी.
  22. नेशनल हाइवे की लंबाई वर्तमान से दोगुना की जाएगी.
  23. रेल पटरियों को मीटर से ब्रॉडगेज हो जाए और विद्युतिकरण हो
  24. 75 नए मेडिकल और पोस्ट मेडिकल कॉलेज बनेंगे
  25. गरीबों के लिए दरवाजे पर गुणवक्ता पूर्ण स्वास्थ्य उपलब्ध कराया जाएगा.
  26. ईज ऑफ बिजनेस में भारत की रैंकिंग में सुधार करेंगे
  27. निर्यात बढ़ाया जाएगा.
  28. सूक्ष्म उद्योगों पर आसान कार्ययोजना होगी
  29. प्रत्येक व्यक्ति को पांच किलोमीटर के भीतर बैंक मिले
  30. न्यायालयों को डिजिटाइजेशन किया जाएगा.
  31. सरकारी प्रक्रियाओं को डिजिटाइज किया जाएगा
  32. तीन तलाक पर कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिया जाएगा.
  33. धारा 370 हटाई जाएगी.

First Published : 08 Apr 2019, 11:26:59 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो