News Nation Logo
Banner

BJP Manifesto 2019 पर कांग्रेस ने कहा कि ये सिर्फ मैं ही मैं हूं है, अब होगा न्याय

बीजेपी आज अपना चुनावी घोषणापत्र जारी करेगी. बीजेपी ने इस घोषणापत्र का नाम 'संकल्प पत्र' रखा है.

Written By : Ravikant Rai | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 08 Apr 2019, 02:20:37 PM
कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (फाइल फोटो)

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) का माहौल है. बीजेपी आज अपना चुनावी घोषणापत्र जारी करेगी. बीजेपी ने इस घोषणापत्र का नाम 'संकल्प पत्र' रखा है. पार्टी मुख्यालय में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में सुबह 11 बजे घोषणा पत्र जारी किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ‘संकल्प पत्र’ में राम मंदिर, अयोध्या-मथुरा-काशी कॉरिडोर और धारा 370 सहित कई बड़े वादे कर सकती है.

कांग्रेस ने कहा, 60 हजार किमी नेशनल हाईवे बनाए गए थे, जोकि दोगुना नहीं है. 

कांग्रेस ने कहा, GDP पिछले 40 साल के सबसे निचले स्तर पर है. बीजेपी ने अपने लक्ष्य को पूरा नहीं किया. गंगा सफाई का भी लक्ष्य पूरा नहीं किया गया. 

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, पिछले 5 साल जुमलेबाजी के रहे हैं. देश की जनता जाग चुकी है अब हिसाब होगा.

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, भारत का रुपये एशिया का सबसे कमजोर रुपये है. वाराणसी में गंगा मां और दूषित हो गई. 

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, संसदीय समिति ने बताया कि रक्षा बजट 57 साल में सबसे कम है. सेना की वर्दी और वन रैंक वन पेंशन फाइव पेंशन बना दिया है.

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, मोदी ने दलित आरक्षण पर हमला किया. नेशनल क्राइम ब्यूरों के अनुसार, दलितों पर अत्याचार हो रहा है. बेटी बटाओ के तहत एक बेटी को 5 पैसे मिलता है.

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, 80 करोड़ रुपये कालाधन 100 दिन में वापस लाने का बीजेपी ने वादा नहीं किया. 5 साल में मोदी ने काफी कर्ज लिया है. 

कांग्रेस ने कहा कि 2 करोड़ रोजगार का वादा नहीं निभाया. बेरोजगारी की दर काफी ऊपर है. 

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कालाधन की बात भी आज नहीं की गई. इसी के सहारे 2014 में सत्ता में आए. आज किसी ने पीएम मोदी ने किसी ने कोई सवाल नहीं किया. पत्रकारों को न इजाजत थी न ही किसी पत्रकार ने बोला. 

सुरजेवाला ने बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी के बयान का सहारा लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा. रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी जी की झूठी घोषणाएं रही हैं. सुरजेवाला ने कहा कि आज बीजेपी नेताओं ने नौकरी शब्द का नाम तक नहीं था. नोटबंदी का किसी ने भी नाम नहीं लिया. जीएसटी का नाम नहीं लिया.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी जी का मूल मंत्र है झासों में फांसों. सुरजेवाला ने कहा कि आज के झांसापत्र पर लोग कैसे भरोसा करें. फिर एक बार बीजेपी ने किया झांसा पत्र तैयार, लोग करेंगे खारिज.

अहमद पटेल ने कहा कि निर्यात कैसे बढ़ाया जाएगा, बिना निर्माण के कैसे संभव है. उनका कहना है कि अब न्याय योजना होगी. लोगों को गुमराह नहीं किया जा सकता है. 

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि ये वादा करते हैं और निभाते नहीं है. उनका कहना है कि लोग यह जानते हैं. उनका कहना है कि किसानों, बेरोजगारों और  व्यापारियों से जो वादे किए उसका कोई वादा नहीं किया है.

कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता अहमद पटेल ने बीजेपी के मैनिफेस्टों को लेकर  कहा कि बीजेपी में सिर्फ मैं ही मैं हूं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, जब आजादी के 100 होंगे, तब तक भारत विकसित देश बन जाएगा. यह लक्ष्य सन् 2047 तक रखा गया है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 50 लाख से ज्यादा सीनियर सिीटजनों ने रेलवे में सब्सिडी छोड़ दी है. हमने भ्रष्टाचार को कम किया है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आजादी को जब महात्मा गांधी ने जनआंदोलन बना दिया तो एक बड़ी शक्ति बन गई थी. अब विकास को भी जनआंदोलन बनाना है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, अब सामान्य मानवीय की अपेक्षाओं को लेकर काम किया जाएगा. हमने पश्चिमी और पूर्वी को बढ़ावा देने के लिए कई काम किए हैं और अब उनकी अपेक्षाओं को पूरा किया जाएगा. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, घर-घर नल से जल पहुंचाने पर काम करेंगे. 2014-19 तक हमारे कामों को देखें और पुरानी सरकारों के कामों के बीच तथ्यों के आधार पर आकलन करें.  

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, एक मिशन, एक डायरेक्शन से आगे बढ़ेंगे. पानी की समस्याओं को भी दूर किया जाएगा. हम एक अलग जल शक्ति मंत्रालय बनाएंगे. मछुआरे के लिए अलग मंत्रालय बनाएंगे.  

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, पहले हम 2022 तक का हिसाब देंगे. हमारे देश में विविधता है. इसलिए विकास को मल्टीलेयर बनाने की कोशिश की है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, संकल्प पत्र में तीन बातें मुख्य हैं. अंतोदय हमारा दर्शन हैं. ये संकल्प पत्र 2024 के लिए हैं. 75 वर्ष और 75 लक्ष्य निर्धारित की गई है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने सहयोग के लिए देशवासियों का आभार व्यक्त किया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत में पहली बार विचार-विमर्श करके संकल्प पत्र तैयार किया गया है. 

सुषमा स्वराज ने कहा, पाक के विरोध के बाद भी पहली बार भारत को OIC का न्यौता मिला है. 

सुषमा स्वराज ने कहा, आज 134 किमी प्रतिदिन सड़कें बन रही हैं. 127 मोबाइल बनाने की कंपनियां हैं.

सुषमा स्वराज ने कहा, इस सरकार के विकास की गाथा काफी लंबी है. 34 करोड़ नए बैंक खाते खोले हैं. 

सुषमा स्वराज ने कहा, बीजेपी एक मात्र पार्टी है जो घोषणा पत्र नहीं संकल्प लेकर आई है. 2014 में हमने जो कहा उससे कहीं ज्यादा करके दिखाया है.

अरुण जेटली ने कहा, भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी है. पिछली सरकार के सारे आइडिया फेल हो चुके थे. एयर स्ट्राइक में विश्व भारत के साथ खड़ा है. 

अरुण जेटली ने कहा, हमारी सरकार में महंगाई कम हुई है. भारत दुनिया में शक्तिशाली बना है. 

अरुण जेटली ने कहा, ये पहली सरकार है, जिसने देश की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं है. ये टुकड़े-टुकड़े गैंग के खिलाफ संकल्प पत्र है. 

अरुण जेटली ने कहा, पिछले 5 साल में ज्यादातर वादे पूरे किए गए हैं. यह देश की सुरक्षा का संकल्प पत्र है. पहले 5 साल में भारत ग्लोबल इकोनॉमिनी में आगे बढ़ा है. 

अरुण जेटली ने कहा, राष्ट्रवादी सोच के साथ संकल्प पत्र तैयार किया गया है. 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, एनडीए और बीजेपी 5 साल रही है और हमारी सरकार ने देश को बढ़ाने का काम किया है.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, 3 तलाक के खिलाफ कानून बनाएंगे. अदालतों को डिजिलाइजेशन किया जाएगा.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, हर व्यक्ति को 5 किलोमीटर पर बैंकिंग व्यवस्था होगी. सरकारी को डिजीटल बनाएंगे. 6 आदिवासी संग्रहालय का निर्माण करेंगे. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, 75 मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. नक्सलवाद को 5 साल में खत्म करेंगे. कुपोषण के स्तर को कम करेंगे. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, रेल पटरियों को ब्रॉडगेज में बदला जाएगा. विद्युतिकरण में पूरा किया जाएगा. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, स्कूल और कॉलेजों में सीटें बढ़ाई जाएंगी. गरीबों के लिए पक्का मकान, सभी घरों को गैस कनेक्शन होंगे. धारा 307 को हटाएंगे. पेयजल की सुविधा बढ़ाएंगे. हाईवे का काम दोगुना होगा.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, पूरी सिंचाई योजनाएं पूरी की जाएंगी. मूल्यधन पर सामान्य ब्याज पर एक लाख रुपये तक ऋण देंगे. पूरे देश में एक साथ चुनाव हो. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, छोटे किसानों को हर माह 6 हजार रुपये देंगे. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, राष्ट्रीय व्यापार आयोग बनाएंगे. छोटे दुकानों को भी पेंशन मिलेगी. 60 के बाद वाले लोगों को पेंशन दी जाएगी.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, सभी किसानों को 6 हजार रुपये मिलेगा. सम्मान किसानों को पेंशन की सुविधा दी जाएगी. ग्रामीण विकास पर 25 करोड़ खर्च करेंगे. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, 2022 तक किसानों की आय दो गुनी होगी. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, राम मंदिर मुद्दे पर सभी संभवनाओं की तलाश करेंगे. पांच साल तक के लिए 1 लाख तक क्रेडिट कार्ड के लोन पर कोई ब्याज नहीं लगेगा. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, अवैध घुसपैठ को पूरी तरह रोकेंगे, सिटीजन बिल को दोनों संसद से पास कराएं. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, राष्ट्रवाद के प्रति वचनबद्ध हैं. आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंट की नीति रहेगी. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है. नए भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 2022 तक 75 संकल्प पूरे किए जाएंगे. 7 हजार 7 सौ सुझाव शामिल किए गए हैं. सोशल मीडिया पर ध्यान रखा गया है.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, भारत इकोनॉमिनी में टॉप थ्री में आ जाएगा. देश विकास की राह पर बढ़ रहा है.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, संकल्प पत्र 12 श्रेणियों में बंटा है. हम नए भारत की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. 

राजनाथ सिंह ने कहा, 2019 लोकसभा चुनाव में संकल्प पत्र बनाने के लिए मुझे शामिल किया गया और इसमें 12 लोग भी शामिल किए गए हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने बीजेपी का संकल्प पत्र जारी किया है.

अमित शाह ने कहा, 2022 तक सभी 75 संकल्प पूरे किए जाएंगे. 75 संकल्प लेकर लोगों के बीच जा रहे हैं. संकल्प पत्र में देश की मन की बात शामिल की गई है.

अमित शाह ने कहा, संकल्प पत्र अपेक्षाओं को पूरा करेगा. राजनाथ सिंह संकल्प पत्र जारी करेंगे. 6 करोड़ लोगों के साथ चर्चा करके संकल्प पत्र तैयार किया गया है. 

अमित शाह ने कहा,  लोगों की अपेक्षाओं को संकल्प पत्र में शामिल किया गया है. 2022 में 75 संकल्प लेकर आए हैं.

अमित शाह ने कहा, 2019 चुनाव अपेक्षाओं का चुनाव होने वाला है, इसलिए इस बार बीजेपी की सरकार बनेगी. 

अमित शाह ने कहा, मोदी सरकार ने 5 साल में 50 से ज्यादा उठाए हैं, जोकि इतिहास बन चुका है. 2014-19 तक देश का चहुमुंखी विकास हुआ है.  

अमित शाह ने कहा, आगे दिनों में भारत और भी आगे बढ़ेगा. देश को घोटाले से मुक्ति मिली है. 

अमित शाह ने कहा, दुनिया ने भारत को लोहा है. आज देश में दुनिया में महाशक्ति बनकर उभरा है.

अमित शाह ने कहा, 5 साल में भारत के प्रति विश्व की सोच बदल गई है. आज हर भारतीय अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा है. 

अमित शाह ने कहा, मोदी सरकार में देश की सुरक्षा सुनिश्चित की गई है. आज देश अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहा है. आज भारत को कई हल्के में ले सकता है. देश का गौरव आज विश्व में आसमान छू रहा है.

अमित शाह ने कहा, देश के अर्थ जगत में भी सुधार हुआ है. अस्थिरता का माहौल खत्म हो गया है. 5 साल में देश 6वें नंबर की अर्थ व्यवस्था भारत बन गई है.

अमित शाह ने कहा, 5 साल में 50 गरीबों का उत्थान हुआ है. लोगों की बुनियादी चीजें जैसे घर, बिजली, गैस को पूरा करने का प्रयास किया गया है.  

अमित शाह ने कहा, देश किस तरह से चलेगा इसका विजन लेकर आए हैं. 2014 में पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी. इसके बावजूद पीएम नरेंद्र मोदी ने एनडीए की सरकार बनाई और चलाई. 2014 से 19 तक स्वर्ण युग रहा है.

अमित शाह ने पीएम नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली समेत सभी नेताओं का धन्यवाद किया है. उन्होंने 2014 का याद दिलाया है. अमित शाह ने कहा, 2014 में नरेंद्र मोदी पीएम के रूप में आपके सामने आए थे.  

संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह हैं. उन्होंने लोगों से राय लेकर 48 पन्नों को संकल्प पत्र तैयार किया है. पीएम और अमित शाह थोड़ी देर में संकल्प पत्र जारी करेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह 48 पन्नों का संकल्प पत्र जारी करेंगे. दोनों नेता मंच पर पहुंच चुके हैं. वह थोड़ी ही देर में संकल्प पत्र जारी करेंगे. 

बताया जा रहा है कि बीजेपी का संकल्प पत्र 48 पन्नों का है, जिसमें लोगों से जुड़े कई वादे किए हैं.  

मंच पर बैठे सभी नेता संकल्प पत्र को पढ़ रहे हैं. 

बीजेपी मुख्यालय के मंच पर राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज और अरुण जेटली विराजमान हैं. वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह आने वाले हैं. 

पार्टी के विजन को लेकर संकल्प पत्र बनाया गया है.

बीजेपी के घोषणा पत्र का नाम संकल्पित पत्र होगा. जनता की रायशुमारी ये घोषणा पत्र तैयार किया गया है.

पीएम नरेंद्र मोदी भी बीजेपी मुख्यालय पहुंचे.



पीयूष गोयल और अरुण जेटली भी बीजेपी मुख्यालय पहुंच चुके हैं.

अमित शाह और राजनाथ सिंह बीजेपी मुख्यालय पहुंच चुके हैं.

कुछ ही देर में बीजेपी के मुख्यालय में बीजेपी का घोषणा पत्र जारी होगा. 

घोषणा पत्र में रोजगार के लिए अलग मंत्रालय बनाने के ऐलान की संभावना है. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने संकल्प पत्र तैयार किया है.

बीजेपी के घोषणा पत्र में आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस नीति अपनाने पर जोर देने की संभावना है. 'एक देश-एक चुनाव' की घोषणा होने पर जोर दिया जा सकता है.

बीजेपी के घोषणा पत्र में महंगाई से निपटने के लिए विशेष फंड के ऐलान की संभावना है.

बीजेपी का घोषणा पत्र थोड़ी देर में जारी हो होगा.

First Published : 08 Apr 2019, 09:20:34 AM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो