logo-image

BJP Candidates List: उत्‍तर प्रदेश के 20 सांसदों का टिकट कटना तय

Lok Sabha Elections 2019: बीजेपी के केंद्रीय चुनाव समिति ने दो बैठकों में लगभग 20 राज्यों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए है.

Updated on: 21 Mar 2019, 03:49 PM

नई दिल्‍ली:

Lok Sabha Elections 2019: बीजेपी के केंद्रीय चुनाव समिति ने दो बैठकों में लगभग 20 राज्यों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए है. बुधवार को BJP ने सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों के नामों को लेकर बैठक की. बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के पहले BJP अध्यक्ष अमित शाह ने राज्य के कोर ग्रुप के साथ बैठक की, जिसमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत सभी प्रमुख नेता शामिल हुए. सूत्रों के अनुसार उत्‍तर प्रदेश के करीब 20 सांसदों का टिकट कट सकता है. हाथरस से मौजूदा बीजेपी सांसद का टिकट कटेगा वहीं गौतमबुद्ध नगर से महेश शर्मा को दोबारा बीजेपी चुनाव मैदान में उतारेगी. बागपत सीट को लेकर बदलाव कर सकती है बीजेपी, सतपाल सिंह है अभी वर्तमान में सांसद हैं.

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव 2019: टिकट के बंटावारे में बीजेपी अपना रही ये कामयाब Formula

बीजेपी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के कोर ग्रुप के साथ राज्य की सीटों को लेकर विचार-विमर्श किया और वेस्ट यूपी की 40 सीटों के लिए उम्मीदवार तय कर लिए है. छत्तीसगढ़ के लिए भी बैठक में पांच उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैं. वहीं हरियाणा, पंजाब और दिल्ली कोर ग्रुप की बैठक गुरुवार को होगी. BJPकेंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुक्रवार और जरूरत पड़ने पर शनिवार को भी होगी.

केरल में 14 सीटों पर लड़ेंगी पार्टी

BJP ने केरल में अपने सहयोगी दलों वीडीजेएस व केरल कांग्रेस के साथ सीटों के समझौते को भी अंतिम रूप दे दिया है. राज्य की 20 सीटों में से 14 पर BJP, वीडीजेएस पांच व पी सी थामस के नेतृत्व वाली केरला कांग्रेस एक सीट पर चुनाव लड़ेगी.

छत्‍तीसगढ़ के सभी सांसदों का टिकट कटा

बता दें छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रभारी व राष्ट्रीय महासचिव अनिल जैन ने कहा था कि छत्तीसगढ़ में BJP सभी 11 सीटों पर नए उम्मीदवार को टिकट देगी. यानी कि साफ है कि पार्टी 2014 में जीते 10 सांसदों का टिकट काटेगी. पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनंद गांव से लोकसभा उम्मीदवार हो सकते हैं. फिलहाल राजनंद गांव से रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह सांसद हैं. उन्होंने कहा कि केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया. उधर, गुजरात भाजपा ने भी सभी 26 सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों के नाम केंद्रीय चुनाव समिति को भेज दिए हैं.

बता दें पिछले साल हुए चुनाव में 90 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी को सिर्फ 15 सीटों पर जीत मिली थी. छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए 11, 18 और 23 अप्रैल को तीन चरणों में मतदान होंगे. नक्सल प्रभावित बस्तर (ST) निर्वाचन क्षेत्र एकमात्र सीट होगी, जहां 11 अप्रैल को चुनाव होंगे. कांकेर (एसटी), राजनांदगांव और महासमुंद सीटों के लिए दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होगा. शेष सात लोकसभा सीटें- सर्गुजा (एसटी), रायगढ़ (एसटी), जांजगीर-चांपा (एससी), रायपुर, दुर्ग, कोरबा और बिलासपुर में 23 अप्रैल को मतदान होगा.