logo-image

बेगूसराय की जंग में जीते गिरिराज, कन्हैया कुमार को 4 लाख से ज्यादा वोटों से हराया

गिरिराज सिंह को बेगूसराय में डाले गए कुल 12.17 लाख वोटों में से 6.88 लाख वोट मिले. वहीं जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष रहे कन्हैया कुमार को 2.68 लाख वोट मिले.

Updated on: 23 May 2019, 08:54 PM

नई दिल्ली:

2019 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में बिहार की बेगूसराय (Begusarai) सीट पर चल रहे सुपरहिट मुकाबले में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के फायरब्रांड नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) को लगभग 4.2 लाख वोटों से हरा दिया. गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) को बेगूसराय (Begusarai) में डाले गए कुल 12.17 लाख वोटों में से 6.88 लाख वोट मिले. वहीं जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष रहे कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) को 2.68 लाख वोट मिले. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आइकॉन बनकर उभरे कन्‍हैया के करण इस सीट पर पूरे देश की नजर थी.

गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) अपने बयानों को लेकर हमेशा विवादों में रहे हैं. कई बार तो उनके बयानों का विरोध राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दलों तक ने किया. अब जीत केबाद एनडीए व पार्टी में उनका राजनीतिक कद बढ़ना तय है.

और पढ़ें: बीजेपी उम्मीदवार ने पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को दी शिकस्त, 339096 वोट से हारे

साल 2014 में बेगूसराय (Begusarai) सीट पर दूसरे नंबर पर रहे राजद नेता और महागठबंधन उम्मीदवार तनवीर हसन को महज 1.97 लाख वोट मिले और वह तीसरे पायदान पर रहे. बेगूसराय (Begusarai) में 20,408 मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना.

बेगूसराय (Begusarai) सीट पर कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) की जीत के लिए बाहर से लोग उनका चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे. अभिनेत्री स्वरा भास्कर और लेखक एवं गीतकार जावेद अख्तर बेगूसराय (Begusarai) में कन्हैया के लिए चुनाव प्रचार किया.

और पढ़ें: जीत के बाद पीएम मोदी ने जनता को किया धन्यवाद, कहा- यह मेरी नहीं लोकतंत्र की विजय 

2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के भोला सिंह ने राजद के तनवीर हसन हराया था. भोला सिंह से इन्हें 58 हजार 335 कम वोट मिले थे. भोला सिंह 428227 मत लाकर सांसद बने थे. वे 50 वर्षों से इस क्षेत्र की सक्रिय राजनीति का हिस्सा रहे थे. 2014 में गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) यहां से प्रत्याशी नहीं थे.