logo-image

बिहार : छठे चरण की 8 सीटों पर चुनाव प्रचार थमा, रविवार को डाले जाएंगे वोट

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए शुक्रवार शाम प्रचार का शोर थम गया. इसके बाद प्रत्याशी अब मतदाताओं के घर-घर जाकर उन्हें आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं.

Updated on: 10 May 2019, 08:47 PM

पटना:

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए शुक्रवार शाम प्रचार का शोर थम गया. इसके बाद प्रत्याशी अब मतदाताओं के घर-घर जाकर उन्हें आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं. इस चरण में रविवार को बिहार के आठ संसदीय क्षेत्रों वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, वैशाली, सीवान, गोपालगंज और महाराजगंज में मतदान होना है. चुनाव प्रचार के अंतिम दिन जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, अभिनेत्री नगमा ने इन क्षेत्रों में अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभाओं को संबोधित किया और मतदाताओं से वोट मांगे. 

बिहार राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार, इस चरण में 1़ 38 करोड़ से ज्यादा मतदाता 127 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. पूर्वी चंपारण और वैशाली लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 22-22 उम्मीदवार चुनावी मैदान हैं, जबकि पश्चिम चंपारण से सबसे कम नौ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. 

सुरक्षा के मद्देनजर वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के वाल्मीकिनगर एवं रामनगर विधानसभा क्षेत्र में तथा वैशाली लोकसभा क्षेत्र के मीनापुर, पारू और साहेबगंज विधानसभा क्षेत्रों में भी सुबह सात से शाम चार बजे तक मतदान होगा, जबकि अन्य क्षेत्रों में मतदाता छह बजे तक मतदान कर सकेंगे. 

छठे चरण के मतदान वाले सभी लोकसभा क्षेत्रों में मुख्य मुकाबला विपक्षी दलों के महागठबंधन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बीच माना जा रहा है. हालांकि कुछ क्षेत्रों में छोटे दलों के प्रत्याशी भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराते नजर आ रहे हैं. 

इस चरण में पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री और राजग प्रत्याशी भाजपा नेता राधामोहन सिंह का मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) के प्रत्याशी आकाश सिंह से है, जबकि गोपालगंज में जद (यू) के डॉ. आलोक कुमार सुमन का मुकाबला राजद के सुरेंद्र राम से माना जा रहा है. 

वैशाली में राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के सामने लोजपा उम्मीदवार वीणा देवी ताल ठोंक रही हैं, तो सीवान से दो महिलाएं एक-दूसरे के आमने-सामने हैं. यहां से जद (यू) की कविता सिंह पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी और राजद प्रत्याशी हिना शहाब को कड़ी टक्कर दे रही हैं. 

महाराजगंज से मौजूदा सांसद भाजपा नेता जनार्दन सिंह सिग्रीवाल एक बार फिर से चुनावी मैदान में हैं, जहां उनका मुख्य मुकाबला राजद के रणधीर सिंह से है. वाल्मीकिनगर में जद (यू) के वैद्यनाथ महतो और कांग्रेस के शाश्वत केदार के बीच कड़ा मुकाबला है, जबकि पश्चिमी चंपारण से भाजपा के संजय जायसवाल और रालोसपा के ब्रजेश कुशवाहा चुनावी मैदान में हैं. शिवहर में भाजपा प्रत्याशी रमा देवी और राजद के फैसल अली की आमने-सामने की लड़ाई है. 

इस चुनाव में राजग में जहां भाजपा, लोजपा और जद (यू) शामिल हैं, वहीं महागठबंधन में राजद, कांग्रेस, रालोसपा के अलावा कई अन्य छोटे दल शामिल हैं. 

उल्लेखनीय है कि बिहार में लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों में मतदान होना है. पहले पांच चरणों के मतदान में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 24 सीटों पर मतदान हो चुका है. 23 मई को मतगणना होनी है.