logo-image

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का मुंबई में समापन, राहुल बोले-अगर भारत 'मोहब्बत' का देश है, तो नफरत क्यों फैलाई जा रही

मुंबई में न्याय यात्रा के समापन के मौके पर कांग्रेस नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर भाजपा पर निशाना साधा. इस दौरान जहां तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने इलेक्टोरल बॉन्ड का मुद्दा उठाया. वहीं फारूक अब्दुल्ला ने ईवीएम को लेकर सवाल उठाए.

Updated on: 18 Mar 2024, 06:19 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस राहुल गांधी के नेतृत्व में हुई भारत जोड़ों न्याय यात्रा का मुंबई में समापन समारोह हो रहा है. इससे पहले राहुल गांधी ने रविवार सुबह दक्षिण मुंबई में महात्मा गांधी के घर मणिभवन से 'न्याय संकल्प पदयात्रा' निकाली थी. इस दौरान प्रियंका गांधी और महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी भी शामिल हुए. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा, 'अगर भारत 'मोहब्बत' का देश है, तो नफरत क्यों फैलाई जा रही है? उन्होंने कहा, इस नफरत का कोई आधार होना चाहिए. इस देश में हर दिन गरीबों, किसानों, दलितों, महिलाओं और युवाओं के खिलाफ अन्याय हो रहा है.' वहीं समापन के मौके पर अन्य कांग्रेसी नेताओं ने कई मामले को लेकर भाजपा पर निशाना साधा. 

इस दौरान जहां तमिलनाडु सीएम एमके स्टालिन ने इलेक्टोरल बॉन्ड का मुद्दा उठाया. वही फारूक अब्दुल्ला ने ईवीएम को लेकर  सवाल उठाया. एमके स्टालिन ने कहा कि 'इलेक्टोरल बॉन्ड भाजपा का सफेदपोश भ्रष्टाचार है. उन्होंने कहा, 'इंडिया गठबंधन बनेगा. ये भारत के लिए है. भारत को इसकी एकता की आवश्यकता है. 

हमें आज के भारत को बचाना हैः फारूक अब्दुल्ला 

फारूक अब्दुल्ला का कहना है,'मैं इस जगह को सलाम करता हूं, जिसने इतने सारे सेनानी दिए.' उन्होंने राहुल गांधी के लि  ए कहा कि, उन्होंने कन्याकुमारी से कश्मीर और मणिपुर से मुंबई तक की यात्रा की. उन्होंने कहा कि इस भारत को बचाना है, चाहे हिंदू हो, मुस्लिम हो, सिख हो या ईसाई सभी भारतीय हैं.

कृपया मशीन पर नजर रखें

अब्दुल्ला ने EVM को लेकर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, कृपया मशीन पर नजर रखें. आपका वोट कहां जा रहा है या किसी और को वोट जा रहा है. उन्होंने कहा कि अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आता है तो यह मशीन चली जाएगी. चुनाव आयोग स्वतंत्र हो जाएगा. उन्होंने कहा कि चुनावों के कारण सरकार ने केवल दो रुपये पेट्रेल-डीजल के दाम कम किए हैं. चुनाव के कारण सिलेंडर के दाम भी कम किए. उन्होंने कहा कि हमको संविधान बचाना है. 

इस दौरान आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा आज हम सब एक साथ हैं. मंच पर सभी नेता जेल जाने से नहीं डरते हैं. उन्होंने कहा कि ईवीएम सेट हो गई है. अगर ईवीएम से दस फीसदी वोट अगर बढ़ेंगे तो आपको 20 फीसदी अधिक वोट लेकर आना होगा. इसके बाद हम ईवीएम को खत्म कर देंगे.