News Nation Logo
Banner

अंबानी की कंपनी में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने किया है Invest

देश के नेताओं ने लोकसभा इलेक्शन लड़ने के लिए दायर किए गए हलफनामे में संपत्ति का विवरण दिया है. इस विवरण के मुताबिक नेताओं ने अपने पोर्टफोलियो में शेयर्स, म्यूचुअल फंड, फिक्स्ड डिपॉजिट और टैक्स फ्री बॉन्ड्स को शामिल किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Apr 2019, 03:13:56 PM
अमित शाह (फाइल फोटो)

अमित शाह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. सभी राजनीतिक दलों के नेता अपनी पार्टियों को जिताने के लिए पूरी ताकत झोंक रहे हैं. मौजूदा चुनाव में देश के बड़े नेता जैसे राहुल गांधी, नरेंद्र मोदी, अमित शाह आदि चुनाव लड़ रहे हैं, उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए नामांकन के दौरान जमा किए गए हलफनामे में संपत्ति का विवरण दिया है. इस विवरण की बारीकी से जांच करने पर पता चला कि ज्यादातर नेता निवेश के मामले में काफी सुलझे हुए नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: NCP मुखिया शरद पवार ने पीएम पद के दावेदारों में नहीं लिया राहुल गांधी का नाम, गिनाए ये नाम

नेताओं ने अपने इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD), टैक्स-फ्री बॉन्ड्स (Tax Free Bonds), म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) और शेयर (Equity) शामिल है.
अधिकतर नेताओं के पोर्टफोलियो में देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के शेयर शामिल हैं. आइये इस रिपोर्ट में इस रिपोर्ट में जानने की कोशिश करते हैं कि नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी, सुप्रिया सुले, पूनम महाजन, राज बब्बर आदि ने कहां-कहां और किन सेक्टर्स में निवेश किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में हालांकि कोई निवेश नहीं किया है. उन्होंने सिर्फ बैंकों में पैसा जमा किया है. इसके अलावा उनके पास टैक्स-फ्री बॉन्ड, इंश्योरेंस पॉलिसी और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) है.

यह भी पढ़ें: देश के महापर्व में 103 साल की महिला ने भी लिया हिस्सा, ऐसे पोलिंग बूथ पर पहुंचकर डाला वोट

अमित शाहः बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के पास RIL, TCS, बजाज ऑटो, कोलगेट-पॉमोलिव, ग्रासिम, HUL, लार्सन एंड टूब्रो फाइनेंस और अल्ट्राटेक सीमेंट जैसी दिग्गज कंपनियों के शेयर्स हैं.

राहुल गांधीः कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) में निवेश किया है. राहुल गांधी ने सीधे शेयर में पैसा निवेश ना करके म्यूचुअल फंड में निवेश का रास्ता अपनाया है.

यह भी पढ़ें: चौथे चरण में अब तक 10.27% हुआ मतदान, जानें कहां कितने प्रतिशत पड़े वोट

नितिन गडकरीः केंद्रीय मंत्री और नागपुर से बीजेपी प्रत्याशी नितिन गडकरी ने पूर्ति पावर ऐंड शुगर लिमिटेड के शेयर खरीद रखे हैं. गडकरी ने शेयर्स के अलावा निवेश के अन्य ऑप्शन में भी निवेश किया है.

सुप्रिया सुलेः शरद पवार की बेटी एनसीपी की सुप्रिया सुले के पास नॉन लिस्टेड कंपनियों के 1 करोड़ रुपये के शेयर हैं, जबकि लिस्टेड कंपनियों के छह करोड़ रुपये के शेयर हैं. म्यूचुअल फंड में भी उनका निवेश है.

जया प्रदाः उत्तर प्रदेश के रामपुर से बीजेपी की प्रत्याशी जया प्रदा ने कोल इंडिया, HDFC बैंक, MCX, ITC और रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश किया है.

राज बब्बरः फतेहपुर सिकरी से कांग्रेस कैंडिडेट राज बब्बर ने IS&FS ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क्स लिमिटेड में निवेश किया हुआ है.

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल के बीरभूम में मतदाताओं-सुरक्षाबलों के बीच झड़प, वोटिंग रोकी गई

First Published : 29 Apr 2019, 03:13:44 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो