logo-image

Asaduddin Owaisi files nomination: AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने भरा नामांकन, जानें हैदराबाद सीट का गणित

Asaduddin Owaisi files nomination: AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा चुनाव के लिए हैदारबाद सीट से भरा नामांकन, जानें इस सीट का इतिहास

Updated on: 19 Apr 2024, 05:56 PM

New Delhi:

Asaduddin Owaisi Files Nomination: मुस्लिम समुदाय के कद्दावर नेता कहे जाने वाले ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन यानी AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन भर दिया है. ओवैसी हैदराबाद की लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. शुक्रवार को उन्होंने अपने समर्थकों के साथ नॉमिनेशन फाइल किया. इस सीट पर ओवैसी के सामने भारतीय जनता पार्टी ने माधवी लता को टिकट दिया है. माधवी लता हिंदुत्व से जुड़े बयानों को लेकर चर्चाओं में रही हैं. रामनवमी के मौके पर भी माधवी लता के एक बयान से बवाल मच गया था. 

ओवैसी फैमिली का गढ़ रहा है हैदराबाद
तेलंगाना के 17 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है हैदारबाद का लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र. इस सीट से वर्तमान में भी एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ही सांसद हैं. हालांकि इस सीट से उनके पिता सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी लगातार 6 बार जीत दर्ज कर चुके हैं. यानी ये सीट ओवैसी फैमिली के लिए काफी अहम रही है. 

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Elections 2024: 2 शहजादों की चल रही है फिल्म शूटिंग, जानें अमरोहा में क्या बोले पीएम मोदी

इस सीट की करीब 65 प्रतिशत आबादी अल्पसंख्यकों से घिरी है. जबकि मुख्य रूप से मुस्लिम वोटर ही इस सीट से जुड़े हैं. यहां किसी भी राजनीतिक दल का कब्जा नहीं बन पाया फिर चाहे वो बीआरएस हो या फिर कांग्रेस या भारतीय जनता पार्टी. तीनों ही बड़े दल यहां पर कुछ कमाल नहीं कर पाए. 

2004 से असदुद्दीन का सिक्का
वर्ष 2004 से ही असदुद्दीन ओवैसी का सिक्का हैदारबाद लोकसभा सीट पर चल रहा है. हालांकि इससे पहले भी उनके पिता ही इस सीट को अपने कब्जे में लिए हुए थे. बीते चुनाव में ओवैसी ने बीजेपी के उम्मीदवार को 2.82 लाख वोट से मात दी थी. 

कुतुबशाही वंश ने बनाया अपनी राजधानी
हैदारबाद सीट तेलंगाना के निर्वाचन क्षेत्रों में से प्रमुख है. ऐतिहासिक रूप से भी इस सीट का खासा महत्व है. यहां पर कुतुबशाही वंश ने लंबा शासन किया. इस वंश ने ही हैदारबाद को अपनी राजधानी बनाया था.