logo-image

स्ट्रॉग रूम में ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित : चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने ईवीएम को लेकर विपक्ष के संदेह को खारिज करते हुए बुधवार को कहा कि ईवीएम का परिवहन और रखरखाव पूरी तरह सुरक्षित है.

Updated on: 22 May 2019, 11:35 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने ईवीएम को लेकर विपक्ष के संदेह को खारिज करते हुए बुधवार को कहा कि ईवीएम का परिवहन और रखरखाव पूरी तरह सुरक्षित है. विपक्षी दलों ने ईवीएम के परिवहन और भंडारण के दौरान उनमें कथित तौर बदलाव या छेड़छाड़ करने का संदेह जताया था. पिछले दो दिनों से कुछ वीडियो क्लिप वायरल हो रहे हैं जिनमें विभिन्न जगहों पर ईवीएम के अनधिकृत परिवहन दिखाया गया है.

चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान की पूरी प्रक्रिया और उसके बाद ईवीएम का स्ट्रांग रूम में भंडारण की पूरी प्रक्रिया दुरुस्त है. दिशानिर्देश के अनुसार, केंद्रीय अर्धसैनिक बल और प्रदेश पुलिस की उचित निगरानी में ईवीएम विभिन्न केंद्रों पर वापस मंगाए जाते हैं.

किसी खास मतदान केंद्र की पूरी कंट्रोल युनिट (सीयू), बैलट युनिट और वोटर वेरीफायड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) स्ट्रांग रूप में रखे जाते हैं. उम्मीदवारों या उनके एजेंटों और पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में रूम को डबल लॉक से सील किया जाता है.

उपयोग नहीं किए गए वीवीपैट और ईवीएम अगल स्ट्रांग रूप में रखे जाते हैं. आयोग ने कहा कि तारीख के साथ वीडियो और डिजिटल फोटोग्राफी किया जाता है और ईवीएम के परिवहन व भंडारण का समय दर्ज किया जाता है.

स्ट्रांग रूप की निगरानी में कम से कम केंद्रीय पुलिस बल का एक पलटन तैनात रहता है. स्ट्रांग रूम में वातानुकूलन की कोई जरूरत नहीं होती है. बैलट बॉक्स के मामले में इस बात की जांच की जाती है कि कक्ष धूल, नमी और चूहे से रहित हो.