logo-image

Lok Sabha Election 2019: अब तक के सारे रिकॉर्ड टूटे, नकदी से लेकर करोड़ों की शराब जब्त

पुलिस ने आसनसोल रेलवे स्टेशन पर एक व्यक्ति को एक करोड़ रुपयों के साथ गिरफ्तार किया

Updated on: 13 May 2019, 12:52 PM

highlights

  • आसनसोल रेलवे स्टेशन पर एक करोड़ की नकदी के साथ गिरफ्तार
  • पिछले साल की तुलना में तीन गुना नकदी पकड़ी गई
  • अबकी बार तमिलनाडु में सबसे ज्यादा ज्वेलरी पकड़ी गई

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल के आसनसोल रेलवे स्टेशन पर एक व्यक्ति 1 करोड़ रुपयों के साथ गिरफ्तार किया है. इस व्यक्ति के पास से पश्चिम बंगाल पुलिस ने 1 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की है. चुनावी मौसम में लगातार पुलिस की छापेमारी जारी है. इस वयक्ति की गिरफ्तारी से पहले पुलिस ने अब तक इस लोकसभा चुनाव में कुल मिलाकर 3331 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की शराब, नकदी और आभूषण जब्त कर लिया गया है. यह राशि पिछले लोकसभा चुनाव में खर्च होने वाली राशि से थोड़ी ही कम है.

चुनाव आयोग ने बताया था कि लोकसभा चुनाव के शुरुआती चार चरण में अब तक 3331 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की अवैध शराब, नकदी और आभूषण आदि जब्त किए जा चुके हैं. जबकि 2014 का लोकसभा चुनाव संपन्न कराने में आयोग का कुल खर्च 3870 करोड़ रुपये था.

तमिलनाडु में सबसे ज्यादा ज्वेलरी पकड़ी गई
इस चुनाव में अब तक 975 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण पकड़े गए हैं. तमिलनाडु में सबसे ज्यादा 3070 किलो ग्राम सोना, चांदी और अन्य कीमती आभूषण जब्त किए गए हैं. इसकी बाजार में कीमत करीब 708 करोड़ रुपये है. मध्य प्रदेश 1354 किलो ग्राम जब्ती के साथ दूसरे स्थान पर और 709 किलो ग्राम जब्ती के साथ उत्तर प्रदेश तीसरे स्थान पर है.

पिछले साल की तुलना में अबकी बार दोगुनी से ज्यादा नकदी जब्त
आयोग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले चुनाव की तुलना में इस चुनाव में अब तक दोगुनी से ज्यादा नकदी जब्त की जा चुकी है. 13 मई तक देश भर में 800 करोड़ रुपये की नकदी जब्त हुई है. पिछले चुनाव में इसकी मात्रा 304 करोड़ रुपये थी. कीमती आभूषणों की तरह नकदी के मामले में भी तमिलनाडु अव्वल है. राज्य में अब तक 216 करोड़ रुपये की अवैध नकदी जब्त की जा चुकी है. आंध्र प्रदेश में 137 और तेलंगाना में 70 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध राशि जब्त हुई है.