News Nation Logo
Banner

Lok Sabha Polls 4th Phase: चौथे चरण के प्रत्याशियों में इन पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

चौथा चरण इसलिए भी महत्वपूर्ण हो गया है कि इस चरण में पिछले चरणों के मुकाबले सबसे ज्यादा आपराधिक मामले वाले प्रत्याशी मैदान में हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 27 Apr 2019, 06:33:47 PM
सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली.:

भारतीय जनता पार्टी के लिए चौथा चरण खासा चुनौतीपूर्ण है. इस चरण में 71 सीटों पर होने वाले चुनाव में 2014 में बीजेपी ने 45 सीटें जीती थीं. इस बार महागठबंधन के सामने आने से बीजेपी के लिए प्रदर्शन दोहराना चुनौती हैं. वहीं चौथा चरण इसलिए भी महत्वपूर्ण हो गया है कि इस चरण में पिछले चरणों के मुकाबले सबसे ज्यादा आपराधिक मामले वाले प्रत्याशी मैदान में हैं. 928 प्रत्याशियों की पड़ताल में 23 फीसदी के खिलाफ घोषित आपराधिक मामले पाए गए.

यह भी पढ़ेंः UP Board Class 12th Result 2019: यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित, यहां से करें चेक

गौरतलब है कि तीसरे चरण के चुनाव में 21 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले थे. पहले और दूसरे चरण में आपराधिक मामलों के लिहाज से प्रत्याशियों की संख्या क्रमशः 17 और 16 फीसदी थी. चौथे चरण में 943 प्रत्याशी 71 सीटों पर मैदान में हैं. इनके द्वारा दाखिल किए गए हलफनामों के आधार पर 210 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. 928 में से 158 यानी लगभग 17 फीसदी के खिलाफ गंभीर धाराओं में मामले दर्ज हैं.

यह भी पढ़ेंः प्रियंका को काले झंडे दिखाने पर उन्नाव में भिड़े भाजपा-कांग्रेस के कार्यकर्ता

दर्जन भर प्रत्याशी ऐसे हैं जिनके दोष सिद्ध हो चुके हैं औऱ मामला ऊपरी अदालत में विचाराधीन है. 5 उम्मीदवारों पर तो हत्या का मुकदमा दर्ज है, तो दो दर्जन के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है. चार के खिलाफ तो फिरौती के लिए अपहरण करने के मामले दर्ज हैं. 21 प्रत्याशियों पर मिहलाओं के खिलाफ हिंसा की धाराओं में मामले दर्ज हैं.

First Published : 27 Apr 2019, 06:33:39 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो