PM Modi Oath Ceremony: पीएम मोदी आज तीसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ, समारोह में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिल

PM Modi Oath Ceremony: पीएम मोदी आज तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, वह आज शाम सवा सात बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. पीएम के साथ ही मंत्रिमंडल में शामिल मंत्री भी आज शाम शपथ लेंगे.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
PM Modi

PM Modi( Photo Credit : Social Media)

PM Modi Oath Ceremony: पीएम मोदी आज (रविवार) लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. इसी के साथ ही वह पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू की बराबरी कर लेंगे. पूर्व पीएम नेहरू भी लगातार तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे. वह पहली बार 1952 में, दूसरी बार 1957 और तीसरी बार 1962 के आम चुनाव में जीत हासिल कर भारत के प्रधानमंत्री बने थे. अब पीएम नरेंद्र मोदी इस पद पर पहुंचने वाले तीसरे नेता बन जाएंगे. नरेंद्र मोदी आज शाम सवा सात बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में उनके साथ करीब चार दर्जन मंत्री भी शपथ लेंगे.

ये भी पढ़ें: 09 June 2024 Ka Rashifal: आज इन राशियों का जाग उठेगा भाग्य, नौकरी में तरक्की के साथ बढ़ेगी आमदनी

एनडीए के सहयोगी दलों के साथ बनी सहमति

शपथ ग्रहण से एक दिन पहले यानी शनिवार को मोदी 3.0 सरकार में सहयोगी पार्टियों के साथ मंत्रालयों को लेकर सहमति बन गई. मोदी सरकार में किस दल को कितनी हिस्सेदारी मिलेगी, साथ ही पहले चरण में किस-किस सांसद को मंत्रिपरिषद में जगह मिलेगी, इसका भी निर्णय कर लिया गया. बीजेपी के बाद एनडीए के बड़े दलों में शुमार टीडीपी और जेडीयू से एक-एक कैबिनेट और एक-एक राज्य मंत्री आज शाम शपथ लेंगे.

बीजेपी के पास होंगे ये मंत्रालय

मोदी 3.0 सरकार जिन पार्टियों के पास पांच सांसद हैं उन्हें एक मंत्री पद मिलेगा. मोदी की नई सरकार के स्वरूप में सामाजिक समीकरण और देश के विकास की आकांक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है. बीजेपी ने अपने सहयोगी दलों को खुश करने के भी रास्ते तलाश लिए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि मोदी की नई कैबिनेट में गृह, वित्त, रक्षा, विदेश के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय बीजेपी के पास ही होंगे. ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी की ओर से राजनाथ सिंह जैसे नेताओं को भी मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी. इनके अलावा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बासवराज बोम्मई, मनोहर लाल और सर्बानंद सोनोवाल को भी मंत्री बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Delhi Traffic Advisory: PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर बदला दिल्ली का ट्रैफिक, जान लें रूट

एनडीए में ये दल सबसे बड़े

बता दें कि एनडीए में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है. जिसके पास 240 सीटें हैं. जबकि टीडीपी दूसरी और जेडीयू तीसरी बड़ी पार्टी है. वहीं शिवसेना और एलजेपी (आर) भी चार बड़ी पार्टियों में शामिल है. आज होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में टीडीपी और जेडीयू से दो-दो, शिवसेना और एलजेपी (आर) से एक-एक सांसद को मंत्री बनाए जाने की पूरी संभावना है. बता दें कि बिहार में जेडीयू और बीजेपी के पास बराबर सीटें हैं, इसलिए मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या भी उसी अनुपात में होगी.

जनसेना पार्टी को भी मिलेगा मंत्री पद

वहीं बिहार से हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) प्रमुख जीतनराम मांझी एवं एलजेपी (आर) प्रमुख चिराग पासवान को भी मंत्री बनाया जा सकता है. उन्हें कैबिनेट या फिर स्वतंत्र प्रभार का राज्य मंत्री बनाए जाने की संभावना है. वहीं आंध्र प्रदेश में बीजेपी और तेलुगु देसम पार्टी (टीडीपी) की सहयोगी जनसेना पार्टी से भी एक सांसद को मंत्री बनाए जाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: PM Modi Oath Ceremony: शपथ ग्रहण से पहले पीएम मोदी ने देश के वीर सपूतों को किया नमन

HIGHLIGHTS

  • पीएम मोदी आज शाम लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ
  • राष्ट्रपति भवन प्रांगण में होगा शपथ ग्रहण समारोह
  • मालदीव के राष्ट्रपति मोइज्जू भी करेंगे समारोह में शिरकत

Source : News Nation Bureau

Modi Oath Ceremony Live new president draupadi murmu Chandrababu Naidu BJP pm modi oath ceremony narendra modi Oath Ceremony PM modi PM Narendra Modi Modi oath-taking Live