logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election 2024: पांचवें चरण में 57.62 फीसदी मतदान, बंगाल में बंपर वोटिंग, महाराष्ट्र में सबसे कम रहा मतदान

Lok Sabha Election 2024 Voting: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान को चुका है. पांचवें चरण में 49 सीटों पर मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल में 73 फीसदी वोटिंग

Updated on: 20 May 2024, 09:46 PM

New Delhi:

Lok Sabha Election 2024 5th Phase: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज मतदान हो चुका है. वोटिंग सुबह सात बजे शुरू हुई. मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग शाम 6 बजे तक किया. पांचवें चरण में कुल 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले गए हैं. पांचवें चरण में कुल 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें 82 महिला प्रत्याशियों के नाम भी शामिल हैं. पांचवें चरण में 9 करोड़ वोटर हैं. पांचवें चरण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी समेत कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है. पांचवें चरण में 57.62 फीसदी मतदान हुआ. अन्य राज्यों की बात करें तो सबसे अधिक बंगाल में मतदान हुआ. आईए जानतें हैं अन्य राज्यों का हाल.  

बिहार- 52.93%
जम्मू और कश्मीर- 55.20%
झारखंड- 63.00%
लद्दाख- 67.15%
महाराष्ट्र- 49.15%
ओडिशा- 60.87%
उत्तर प्रदेश- 57.79%
पश्चिम बंगाल- 73.00%

इन सीटों पर मतदान

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 6 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में वोट डाले गए हैं. इनमें महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की एक-एक लोकसभा सीट के लिए वोट डाले गए. इस तरह से पांचवें चरण में कुल 49 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इस चरण में कुल 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

नौ करोड़ वोटर्स ने किया मत का प्रयोग

चुनाव आयोग के मुताबिक, इन आठों राज्यों में इस चरण में कुल 9.47 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को चुनावी कार्य में लगाया गया . वोटिंग सुबह सात बजे शुरू हुई जो शाम 6 बजे तक चली. पांचवें चरण में कुल 8.95 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मत का प्रयोग किया. इनमें 5409 मतदाता थर्ड जेंडर वाले भी थे. जबकि सौ साल या इससे अधिक आयु वर्ग के कुल 24,792 वोटर्स भी इस चरण में अपना वोट डाला. वहीं 85 साल या इससे ज्यादा उम्र के कुल 7.81 लाख मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया. वहीं पांचवें चरण में 7.03 लाख दिव्यांग मतदाता भी वोट डाल रहे हैं.

calenderIcon 19:27 (IST)
shareIcon

कंगना ने विपक्ष पर हमला किया 

मंडी सीट से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत ने कहा कि उनकी गाड़ी पर हमला किया गया. कांग्रेस ने हिंसक विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान कंगना ने विपक्ष पर हमला किया कि उनके हाथ से सीट चली गई है, इसके कारण ऐसा हो रहा है। हमारे दो कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हो गए.

calenderIcon 18:00 (IST)
shareIcon

पांचवें चरण में 5 बजे तक 56.68% मतदान

पांचवें चरण में 5 बजे तक 56.68% मतदान हुआ। यहां पर बंगाल में 73.00 प्रतिशत वोटिंग हुई. वहीं लद्दाख में  67.15 प्रतिशत तक वोटिंग हुई है. 


बिहार- 52%
जम्मू एंड कश्मीर- 54%
झारखंड- 61.90%
लद्दाख- 67.15%
महाराष्ट्र- 48.66%
ओडिशा- 60.55%
उत्तर प्रदेश- 55.80%
पश्चिम बंगाल- 73.00%

calenderIcon 17:51 (IST)
shareIcon

पांचवें चरण में 5 बजे तक बंगाल में 73 प्रतिशत मतदान, महाराष्ट्र में केवल 48.6% वोटिंग   

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में शाम 5 बजे तक पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 73 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पहले चरणों की तरह, महाराष्ट्र में मतदान धीमा रहा और शाम 5 बजे तक केवल 48.6% मतदान हुआ.

calenderIcon 17:36 (IST)
shareIcon

उद्धव ठाकरे ने धीमी वोटिंग का लगाया आरोप

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रेस कांफ्रेंस कर केंद्र सरकार पर आरोप लगाया, वह कम मतदान कराने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, "मैं लोगों से ये अपील करता हूं कि सरकार मतदान कम करने का प्रयास कर रही है। ऐसे में मतदान केंद्र जाएं और लाइन में लगकर अपना वोट दें। समय समाप्त होने के बाद भी इस तरह से आपको मतदान का मौक​ मिलेगा। लोग मतदान करना चाहते हैं, मगर वे जानबूझकर इसमें देरी कर रहे हैं। उद्धव ने कहा कि हमें ये पता चला कि वे प्रक्रिया में देरी कर रहे हैं। सरकार चुनाव आयोग के नाम पर खेल खेल रही है। उन्होंने कहा, शिवसेना के लोग वोट डालना चाहते हैं वे प्रक्रिया में देरी कर रहे हैं। भाजपा जानबूझकर ऐसा कर रही है। हम पूरे डेटा को एकत्र करेंगे, जहां उन्होंने प्रक्रिया में देरी की है। हम चुनाव आयोग के पक्षपातपूर्ण विचारों के विरुद्ध कोर्ट में जाएंगे। 

calenderIcon 17:20 (IST)
shareIcon

कश्मीर के बारामूला में 45 फीसदी से ज्यादा मतदान 

कश्मीर में लगातार मतदान प्रतिशत बढ़ रहा है. यहां पर रिकॉर्ड वोटिंग हुई है. बारामूला लोकसभा सीट पर दोपहर  3 बजे तक 45.22 प्रतिशत मतदान हुआ. रिपोर्ट के अनुसार, मतदान बेहतर तरह से चल रहा है. मतदान के लिए  लोग बड़ी संख्या में बाहर आए हैं. इसके लिए खास सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं.  

calenderIcon 16:51 (IST)
shareIcon

शाहरुख खान ने अपने पूरे परिवार के साथ मतदान किया

मुंबई के एक मतदान केंद्र में अभिनेता शाहरुख खान ने अपने पूरे परिवार के साथ मतदान किया.  


calenderIcon 15:50 (IST)
shareIcon

पांचवें चरण में 3 बजे तक पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक मतदान, लद्दाख दूसरे नंबर पर रहा

शाम को तीन बजे तक पांचवें चरण में बंगाल का मतप्रतिशत सबसे अधिक रहा. यहां पर 62.72 प्रतिशत वोटिंग हुई. इसके बाद लद्दाख में 61.26 प्रतिशत वोटिंग प्रतिशत रहा. आइए जानते हैं अन्य राज्यों का हाल.


बिहार: 45.33%
जम्मू कश्मीर: 44.9%
झारखंड: 53.9%
लद्दाख: 61.26%
महाराष्ट्र: 38.77%
ओडिशा: 48.95%
उत्तर प्रदेश: 47.55%
पश्चिम बंगाल: 62.72%

calenderIcon 15:19 (IST)
shareIcon

अभिनेत्री ज़रीन खान ने भी डाला वोट

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. इस चरण में 6 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 49 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इस इस बीच फिल्म अभिनेत्री जरीन खान भी मतदान करने पहुंचीं. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपने वोट डाला.


calenderIcon 15:15 (IST)
shareIcon

अभिनेत्री रेखा ने किया मतदान

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में आठ राज्यों की 49 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इस बीच अभिनेती रेखा भी वोट डालने पहुंचीं. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला.


calenderIcon 14:41 (IST)
shareIcon

अभिनेता आमिर खान और किरण राव ने किया मतदान

Fifth Phase Voting Today: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच फिल्म अभिनेता आमिर खान और उनकी पूर्व पत्नी किरण राव भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. इस दौरान आमिर खान ने कहा, "मैं बस लोगों से अपील करना चाहता हूं कि वे बाहर आएं और वोट डालें. अपना वोट बर्बाद न करें. वोट डालना हमारी जिम्मेदारी है..."


calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

अभिनेता गुलशन ग्रोवर और भूमि पेडनेकर ने डाला वोट

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच अभिनेता गुलशन ग्रोवर और भूमि पेडनेकर भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई में अपना वोट डाला. मतदान के बाद वह अपनी उंगली पर लगी स्याही का निशान दिखाते नजर आए.


calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

गीतकार जावेद अख्तर ने परिवार संग किया मतदान

Fifth Phase Voting Today: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज 49 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच गीतकार जावेद अख्तर और अभिनेत्री शबाना आजमी भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. मतदान के बाद शबाना आज़मी ने कहा कि, "मतदान एक बड़ी ज़िम्मेदारी है और हर नागरिक का अधिकार है. सभी को बाहर आना चाहिए और अपना वोट डालना चाहिए..."


calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

अभिनेता रंजीत ने किया मतदान

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच अभिनेता रंजीत भी वोट डालने पहुंचे. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि, "वोटिंग हमारा अधिकार है. देश को एक अच्छी सरकार की जरूरत है..."


calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

जेट एयरवेज के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल ने किया मतदान

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच जेट एयरवेज के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. नरेश गोयल ने अपने परिवार के साथ वोट डाला.



calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

दोपहर एक बजे तक लद्दाख में सबसे ज्यादा वोटिंग

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच चुनाव आयोग ने दोपहर एक बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है. जिसके मुताबिक दोपहर एक बजे तक 36.73 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं लद्दाख में सबसे अधिक 52.02 प्रतिशत वोटिंग हुई. जबकि सबसे कम महाराष्ट्र में 27.78 फीसदी मतदान हुआ.


दोपहर एक बजे तक कहां कितनी वोटिंग


बिहार- 34.62


जम्मू-कश्मीर- 34.79


झारखंड- 41.89


लद्दाख- 52.02


महाराष्ट्र- 27.78


ओडिशा- 35.31


उत्तर प्रदेश- 39.55


पश्चिम बंगाल- 48.41


 

calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह डालने पहुंचे वोट

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान हो रहा है. इस दौरान अभिनेता रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला.


calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

अभिनेत्री विद्या बालन ने डाला वोट

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच अभिनेत्री विद्या बालन भी वोट डालने पहुंची. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. मतदान के बाद वह अपनी उंगली पर लगी अमिट स्याही का निशान दिखाती नजर आईं. 


calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

गायिका मालिनी अवस्थी ने किया मतदान

Lok Sabha Election 2024 live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान हो रहा है. इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश के अवस्थी और लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने अपने परिवार के साथ लखनऊ में वोट डाला.


calenderIcon 13:38 (IST)
shareIcon

मेघना गुलजार ने भी किया मतदान

Lok Sabha Election 2024 live updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज महाराष्ट्र में भी वोटिंग हो रही है. इस बीच फिल्म निर्देशक मेघना गुलजार ने भी मतदान किया. उन्होंने मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि, "लोगों के मुद्दे समय के साथ बदलते रहते हैं और उन्हें हल करना सरकार की जिम्मेदारी है. मतदान एक जिम्मेदारी है और यह महत्वपूर्ण है कि हम इसका प्रयोग करें."


calenderIcon 13:32 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने डाला वोट

Fifth Phase Voting Today: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के बीच महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने भी वोट डाला. वह मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे.


calenderIcon 13:30 (IST)
shareIcon

गीतकार गुलज़ार ने किया मतदान

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के मतदान के बीच गीतकार गुलज़ार भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई में अपना वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा कि, "हमारा शहर खूबसूरत हो रहा है और हमने अपने शहर के विकास के लिए अपना वोट डाला है."



calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

अभिनेता सुनील शेट्टी ने भी डाला वोट

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के बीच अभिनेता सुनील शेट्टी भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई में मतदान किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि, "हर किसी को बाहर आना चाहिए और अपना वोट डालना चाहिए. मुंबई में मतदान का प्रतिशत कभी भी 50-60% से अधिक नहीं हुआ है... हम सभी को समाज और देश के विकास में योगदान देना चाहिए."


calenderIcon 13:26 (IST)
shareIcon

अभिनेता आमिर खान के परिवार ने डाला वोट

Lok Sabha Election Live:  लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच फिल्म अभिनेता आमिर खान की मां और बेटे ने भी वोट डाला. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला.


calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

इमरान हाशमी ने किया मतदान

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच फिल्म अभिनेता इमरान हाशमी भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. इस दौरान वह अपनी उंगली पर लगे स्याही के निशान को दिखाते नजर आए.


calenderIcon 13:21 (IST)
shareIcon

वोट डालने पहुंचे अभिनेता रणवीर सिंह

Lok Sabha Election 2024 live: फिल्म अभिनेता रणवीर सिंह भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट जाले जा रहे हैं. सबसे ज्यादा वोटिंग पश्चिम बंगाल में देखने को मिल रही है. जबकि महाराष्ट्र के वोटर्स में सबसे कम उत्साह दिख रहा है.


calenderIcon 13:12 (IST)
shareIcon

यूपी के मुख्य सचिव संजय प्रसाद ने किया मतदान

Lok Sabha Election 2024 live updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव संजय प्रसाद भी अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे. उन्होंने लखनऊ में मतदान किया. उनकी बेटी संजना प्रसाद ने पहली बार मतदान किया. 

calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

सलमान खान के परिवार ने डाला वोट

Fifth Phase Voting Today: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सुपर स्टार सलमान खान का परिवार भी वोट डालने पहुंचे. सलमान खान के पिता सलीम खान और उनकी मां ने मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.


calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

अभिनेता मनोज बाजपेयी ने किया मतदान

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में आठ राज्यों की 49 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. इस दौरान फिल्म अभिनेता मनोज बाजपेयी भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा कि, "यह सबसे बड़ा त्योहार है और सभी को वोट करना चाहिए क्योंकि आपको 5 साल बाद यह मौका मिलेगा. अगर आपने मतदान नहीं किया तो शिकायत करने का आपको कोई अधिकार नहीं है."



calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे ने पत्नी संग डाला वोट

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के बीच क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे अपनी पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के पोलिंग बूथ पर मतदान किया.


calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

अभिनेता सुरेश ओबेरॉय ने डाला वोट

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच फिल्म अभिनेता सुरेश ओबेरॉय भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने कहा, "...मुझे नहीं लगता कि गर्मी की स्थिति के कारण मुंबईकर वोट डालने के लिए बाहर नहीं आएंगे, लोग निश्चित रूप से बाहर आएंगे और वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे. मैं सभी से अनुरोध कर रहा हूं कि वे वोट डालने के लिए घरों से बाहर आएं."


calenderIcon 12:21 (IST)
shareIcon

टीवी कलाकार रघु राम और राजीव लक्ष्मण ने डाला वोट

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के बीच टीवी कलाकार रघु राम और राजीव लक्ष्मण ने भी मतदान किया. मतदान के बाद उन्होंने कहा, "लोग कहते हैं कि मतदान हमारा अधिकार है. मैं कहता हूं कि मतदान हमारी ज़िम्मेदारी और विशेषाधिकार है. वोट हमारी आवाज़ है. अगर हम मतदान नहीं करते हैं, तो हम देशभक्त कैसे हो सकते हैं? मुझे लगता है कि मतदान हमारी महाशक्ति है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. इस देश में सबसे बड़े चुनाव होते हैं. इसलिए, एक तरह से हमारे मतदाता दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोग हैं. इस महाशक्ति का उपयोग करना अच्छा है."


calenderIcon 12:16 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री भारती प्रवीण पवार ने किया वोट

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार भारती प्रवीण पवार ने नासिक के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. 


calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

अभिनेता अनुपम खेर ने भी किया मतदान

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के दौरान फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने भी वोट डाला. उन्होंने मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा कि, "आज लोकतंत्र का त्योहार है और हमें बाहर आकर अगले 5 साल के लिए अपनी सरकार चुनने के लिए वोट करना चाहिए."



calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

संगीतकार विशाल ददलानी ने किया मतदान

Fifth Phase Voting Today: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान जारी है. बीच संगीतकार विशाल ददलानी भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. उन्होंने कहा कि, "मुंबई देश की वित्तीय राजधानी है, यह मुंबईकरों की जिम्मेदारी है कि वे बाहर आएं और देश के बाकी हिस्सों को रास्ता दिखाएं. यह हमारे लिए उन लोगों को वोट देने का मौका है जिन्होंने आपके लिए काम किया है. मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि वे बाहर आएं और अपना वोट डालें."



calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

अभिनेता अनिल कपूर ने किया मतदान

Lok Sabha Election 2024 live updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए वोटिंग जारी है. इस बीच अभिनेता अनिल कपूर ने भी मतदान किया. वह मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे.


calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

सीएम एकनाथ शिंदे ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2024 live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया. इस दौरान उन्होंने कहा, "श्रीकांत शिंदे ने जो काम किया है वह लोगों के सामने है और मुझे लगता है कि वे उन्हें तीसरी बार सत्ता में वापस लाने के लिए वोट करने जा रहे हैं. सभी को अपना वोट डालना चाहिए।" 


calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

सुबह 11 बजे तक 23.66 प्रतिशत मतदान

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच चुनाव आयोग ने सुबह 11 बजे तक के मतदान के आंकड़े जारी कर दिए. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, सुबह 11 बजे तक 23.66 फीसदी वोटिंग हुईं. सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 32.70 प्रतिशत मतदान हुआ. जबकि सबसे कम महाराष्ट्र में 15.93 प्रतिशत वोट पड़े.


सुबह 11 बजे तक किस राज्य में कितने प्रतिशत मतदान


बिहार- 21.11


जम्मू-कश्मीर- 21.37


झारखंड- 26.18


लद्दाख- 27.87


महाराष्ट्र- 15.93


ओडिशा- 21.07


उत्तर प्रदेश- 27.76


पश्चिम बंगाल- 32.70

calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

बीजेपी सांसद हेमा मालिनी और अभिनेत्री ईशा देओल ने डाला वोट

Fifth Phase Voting Today: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के बीच अभिनेत्री और बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने भी वोट डाला. उनके साथ उनकी बेटी और अभिनेत्री ईशा देओल भी वोट डालने पहुंचीं. दोनों ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला.



calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे संग वोट डालने पहुंचे आदित्य ठाकरे

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी वोट डालने पहुंचे. उनके साथ उनके बेटे आदित्य ठाकरे ने भी मतदान दिया, उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला.


calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता सैयद जफर इस्लाम ने किया मतदान

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के बीच बीजेपी नेता सैयद जफर इस्लाम भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा, "आज लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार मनाया जा रहा है. मुझे लगता है कि बीजेपी उम्मीदवार भारी बहुमत से जीतेंगे. मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि वे अपने घरों से बाहर निकलें और वोट करें."


calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने परिवार संग किया मतदान

Fifth Phase Voting Today: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने भी मतदान किया. उन्होंने परिवार संग मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. 


calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

रश्मि ठाकरे ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2024 live updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे ने भी वोट डाला. इस दौरान उन्होंने मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया. इस दौरान उन्होंने मीडिया को अपनी उंगली पर लगे अमिट निशान को भी दिखाया.


calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

अभिनेता रणदीप हुड्डा ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2024 live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस दौरान अभिनेता रणदीप हुड्डा भी मतदान करने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा कि, "लोकतंत्र में वोट के ज़रिए आपको अपना और अपने देश का भविष्य तय करने का अधिकार है. आपको वोट ज़रूर करना चाहिए. लोकतंत्र के इस उत्सव में हिस्सा लें और वोट करें."


calenderIcon 10:30 (IST)
shareIcon

बीजेडी उम्मीदवार दिलीप टिर्की ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2024 live updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच हॉकी इंडिया के अध्यक्ष और सुंदरगढ़ लोकसभा सीट से बीजेडी उम्मीदवार दिलीप टिर्की ने भी वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा कि, "मैं सुंदरगढ़ के लोगों से अपील करता हूं कि वे बाहर आएं और अपना वोट डालें. यह लोकतंत्र का त्योहार है और उन्हें इसमें भाग लेना चाहिए. लोगों में देखने को मिल रहा है, इसलिए मैं कह सकता हूं कि यहां मतदान प्रतिशत बढ़ेगा."



calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

कांग्रेस उम्मीदवार वर्षा गायकवाड़ ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2024 live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस दौरान कांग्रेस उम्मीदवार वर्षा गायकवाड़ ने भी वोट डाला. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया. बता दें कि कांग्रेस ने इस बार मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट से वर्षा गायकवाड़ को चुनावी मैदान में उतारा है. उनके सामने बीजेपी की उज्जवल निकम को चुनावी मैदान में उतारा है.


calenderIcon 10:23 (IST)
shareIcon

दिग्गज अभिनेत्री शुभा खोटे ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2024 live updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के दौरान दिग्गज अभिनेत्री शुभा खोटे ने भी वोट डाला. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने कहा, "मैंने सही उम्मीदवार को वोट दिया है. मैंने घर-घर जाकर वोट करने का विकल्प नहीं चुना और यहां वोट दिया, ताकि लोग प्रेरित हों और बाहर आएं और वोट करें."



calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह ने डाला वोट

Fifth Phase Voting Today: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान जारी है. इस बीच बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह ने भी वोट डाला. वह कैसरगंज के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने पहुंचे. बता दें कि बीजेपी ने इस बार बृजभूषण सिंह की जगह उनके बेटे करण भूषण शरण सिंह को कैसरगंज सीट से चुनावी मैदान में उतारा है.



calenderIcon 10:16 (IST)
shareIcon

अभिनेता परेश रावल ने डाला वोट

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के बीच फिल्म अभिनेता और बीजेपी के पूर्व सांसद परेश रावल ने भी मतदान किया. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. 


calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

स्मृति ईरानी ने डाला वोट

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: पांचवें चरण के मतदान के बीच भाजपा सांसद और अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने भी मतदान किया. उन्होंने अमेठी के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. बता दें कि इस बार कांग्रेस ने राहुल गांधी के बजाए केएल शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि बीजेपी की ओर से स्मृति ईरानी ही इस बार चुनाव लड़ रहगी हैं.


calenderIcon 10:10 (IST)
shareIcon

भाजपा विधायक अदिति सिंह ने डाला वोट

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान जारी है. इस बीच रायबरेली से बीजेपी विधायक अदिति सिंह ने भी मतदान किया, उन्होंने रायबरेली के एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.



इस दौरान उन्होंने कहा कि, "कांग्रेस पार्टी हमेशा अतिआत्मविश्वास दिखाती है और इसलिए आज उनकी ऐसी हालत है, लेकिन रायबरेली सीट पर अच्छी लड़ाई है और परिणाम अच्छा होगा. हम सरकार बनाने जा रहे हैं, पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं."



calenderIcon 10:01 (IST)
shareIcon

सुबह नौ बजे तक 10.28 प्रतिशत मतदान

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए वोटिंग जारी है. सुबह नौ बजे तक 10.28 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग गिया. शुरुआती दो घंटों में सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 15.35 प्रतिशत वोटिंग हुई. जबकि सबसे कम महाराष्ट्र में 6.33 प्रतिशत वोट डाले गए.


किस राज्य में कितनी वोटिंग


बिहार- 8.86


जम्मू-कश्मीर- 7.63


झारखंड-11.68


लद्दाख- 10.51


महाराष्ट्र- 6.33


ओडिशा- 6.87


उत्तर प्रदेश- 12.89


पश्चिम बंगाल- 15.35


calenderIcon 09:53 (IST)
shareIcon

अभिनेत्री अनीता राज ने डाला वोट

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान जारी है. पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की भीड़ नजर आ रही है. इस बीच फिल्म अभिनेत्री अनीता राज भी वोट डालने पहुंचीं. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. इस दौरान वह अपनी उंगली पर लगे स्याही के निशान को दिखाती नजर आईं.



calenderIcon 09:26 (IST)
shareIcon

बीएमसी कमिश्नर भूषण गगरानी ने डाला वोट

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान जारी है. इस बीच बीएमसी कमिश्नर भूषण गगरानी ने भी मतदान किया. वह मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने पहुंचे. मतदान के बाद वह अपने हाथ की उंगली पर लगे स्याही के निशान को दिखाते नजर आए.



calenderIcon 09:22 (IST)
shareIcon

बॉलीवुड अभिनेत्री जान्हवी कपूर ने किया मतदान

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के बीच बॉलीवुड अभिनेत्री जान्हवी कपूर ने भी वोट डाला. वह मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचीं. मतदान के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान लोगों से वोट डालने की अपील की. उन्होंने कहा कि, "कृपया बाहर आएं और वोट करें."



calenderIcon 09:17 (IST)
shareIcon

अभिनेत्री सान्या मल्होत्रा ने डाला वोट

Fifth Phase Voting Today: आज लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान हो रहा है. इस बीच फिल्म अभिनेत्री सान्या मल्होत्रा भी वोट डालने पहुंचीं. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. मतदान के बाद वह अपने हाथ की उंगली पर लगे स्याही के निशान को दिखाई नजर आईं.



calenderIcon 09:14 (IST)
shareIcon

लोकतंत्र में सबसे बड़ी ताकत लोगों की आवाज- उमर अब्दुल्ला

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि लोग अपने वोटों का इस्तेमाल करेंगे. लोकतंत्र में सबसे बड़ी ताकत लोगों की आवाज, लोगों के वोट हैं. मैं बारामूला के लोगों से अपील करता हूं कि वे बाहर आएं और अपना वोट डालें.''



calenderIcon 09:05 (IST)
shareIcon

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने डाला वोट

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंक्षी ब्रजेश पाठक भी मतदान करने पहुंचे. उन्होंने लखनऊ के एक मददान केंद्र पर वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने लोगों से वोट डालने की अपील की. उन्होंने कहा, "मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे विकसित भारत के संकल्प के लिए आएं. हम अमेठी और रायबरेली सहित राज्य की सभी 80 सीटें जीत रहे हैं."


calenderIcon 09:01 (IST)
shareIcon

भाजपा उम्मीदवार उज्जवल निकम ने की लोगों से मतदान की अपील

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. लोग भारी संख्या में मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए पहुंच रहे हैं. इस बीच मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार उज्जवल निकम ने लोगों से मतदान करने की अपील की. उन्होंने कहा, "मैं लोगों से वोट करने की अपील करता हूं. हमारे संविधान ने हमें वोट देने का अधिकार दिया है."


calenderIcon 08:58 (IST)
shareIcon

वोट डालने देश के प्रति बड़ी जिम्मेदारी- राजकुमार राव

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: मुंबई में वोट डालने बाद फिल्म अभिनेता राजकुमार राव मीडिया से रूबरू हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि वोट डालने देश के प्रति हमारी बड़ी जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा, "मतदान करना हमारे देश के प्रति हमारी एक बड़ी जिम्मेदारी है, हमें मतदान करना चाहिए. अगर हमें देखकर लोग मतदान करने के लिए प्रभावित हों तो अच्छी बात है. हम लोगों को जागरूक करने के लिए ऐसा करना चाहिए. इसलिए मुझे बहुत खुशी है कि चुनाव आयोग ने मुझे राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में चुना और मैं सभी से अपील करता हूं कि कृपया बाहर आएं और अपना वोट डालें."


calenderIcon 08:54 (IST)
shareIcon

अभिनेता राजकुमार राव ने डाला वोट

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच फिल्म अभिनेता राजकुमार राव ने भी वोट डाला. वह मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे. वोट डालने के बाद वह मीडिया के सामने अपनी उंगली पर लगे स्याही के निशान को दिखाते देखे गए.



calenderIcon 08:29 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने डाला वोट

Lok Sabha Election 2024 live updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान जारी है. इस बीच केंद्रीय मंत्री और मुंबई उत्तर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार पीयूष गोयल भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. पीयूष गोयल के सामने कांग्रेस ने मुंबई नॉर्थ सीट से भूषण पाटिल को चुनावी मैदान में उतारा है.


calenderIcon 08:19 (IST)
shareIcon

परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे अभिनेता फरहान अख्तर

Fifth Phase Voting Today: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस दौरान फिल्म अभितेना फरहना अख्तर अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे, उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. इस दौरान उनके साथ फिल्म निर्देशक जोया अख्तर भी नजर आईं.


calenderIcon 08:15 (IST)
shareIcon

रायबरेली से बीजेपी उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह ने डाला वोट

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के बीच रायबरेली से बीजेपी उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह ने भी वोट डाला. उन्होंने रायबरेली के एक मतदान केंद्र पर अपने मत का प्रयोग किया. इस दौरान उन्होंने कह, "इसमें कोई भ्रम नहीं है कि अमेठी और रायबरेली में कमल खिल रहा है. राहुल गांधी अपने दादा, दादी, पिता का नाम ले रहे हैं लेकिन वह अपने बारे में बात नहीं कर रहे हैं. बता दें कि इस बार राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा के अलावा रायबरेली सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं.



calenderIcon 08:12 (IST)
shareIcon

मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार ने किया मतदान

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान जारी है. पांचवें चरण में आठ राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार भी मतदान करने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.



calenderIcon 07:53 (IST)
shareIcon

बीजेपी उम्मीदवार रथिन चक्रवर्ती ने डाला वोट

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच हावड़ा से बीजेपी उम्मीदवार रथिन चक्रवर्ती ने भी वोट डाला. उन्होंने पश्चिम बंगाल के हावड़ा में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया. रथिन चक्रवर्ती के सामने टीएमसी ने हावड़ा से वर्तमान सांसद प्रसून बनर्जी को चुनावी मैदान में उतारा है.


calenderIcon 07:36 (IST)
shareIcon

बसपा सुप्रीमो मायावती ने डाला वोट

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. पांचवें चरण में कुल 49 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इसमें यूपी की 13 लोकसभा सीट भी शामिल हैं. इस बीच बसपा सुप्रीमो मायावती भी वोट डालने पहुंचीं. उन्होंने लखनऊ के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.


calenderIcon 07:34 (IST)
shareIcon

शिवसेना उम्मीदवार यामिनी जाधव ने डाला वोट

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान जारी है. इस बीच शिवसेना उम्मीदवार यामिनी जाधव भी वोट डालने पहुंचीं. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. 


calenderIcon 07:33 (IST)
shareIcon

वोट डालने पहुंचे अभिनेता अक्षय कुमार

Lok Sabha Election 2024 live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की वोटिंग जारी है, इस बीच फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपने मत का प्रयोग किया.


calenderIcon 07:31 (IST)
shareIcon

अनिल अंबानी ने मुंबई में किया मतदान

Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान जारी है. इस बीच उद्योगपति अनिल अंबानी ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. वह मतदान शुरू होने से पहले ही पोलिंग बूथ पहुंचे और आम मतदाताओं के साथ लाइन में खड़े नजर आए.


calenderIcon 07:29 (IST)
shareIcon

मतदान के बीच क्या बोलीं शिवसेना उम्मीदवार यामिनी जाधव

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच शिवसेना उम्मीदवार यामिनी जाधव ने कहा कि, "मैं सभी को संदेश देना चाहूंगी कि आपका वोट किसी ऐसे व्यक्ति को जाना चाहिए जो काम करता है और विकास करता है. संविधान ने आपको वोट देने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने का अधिकार प्रदान किया है." बता दें कि यामिनी जाधव का मुकाबला मुंबई में शिवसेना (यूबीटी) सांसद और उम्मीदवार अरविंद सावंत से है.



calenderIcon 07:23 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने की लोगों से मतदान की अपील

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोटर्स से मतदान करने की अपील की. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और मतदान का एक नया रिकॉर्ड बनाएं. महिला और युवा वोटरों से मेरी यह विशेष अपील है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें."


calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

मतदान से पहले क्या बोले बृजभूषण सिंह

Fifth Phase Voting Today: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है. इस चरण में राज्य की कैसरगंज लोकसभा सीट पर भी वोट डाले जा रहे हैं, जहां से वर्तमान में बृजभूषण शरण सिंह सांसद हैं लेकिन बीजेपी ने इस बार उनका टिकट काटकर उनके बेटे करण भूषण शरण सिंह को उम्मीदवार बनाया है. मतदान से पहले बीजेपी सांसद बृज भूषण सिंह ने कहा, "उनकी उम्मीदवारी से हर कोई खुश है. करण भूषण सिंह गोना के युवाओं से जुड़े हुए हैं. वह एक राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं इसलिए उसे अन्य चीज़ों की तरह ही खेलों में भी रुचि है."



calenderIcon 07:10 (IST)
shareIcon

वोट डालने पहुंचे अनिल अंबानी

Lok Sabha Election 2024 live updates: पांचवें चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है. वोटिंग सुबह सात बजे से लेकर शाम 6 बजे तक चलेगी. इस बीच उद्योगपति अनिल अंबानी भी वोट डालने पहुंचे. वह मतदान शुरू हो से पहले ही मुंबई के एक मतदान केंद्र पर लाइन में लगे देखे गए.


calenderIcon 07:08 (IST)
shareIcon

पांचवें चरण के लिए मतदान शुरू

Lok Sabha Election 2024 live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया. पांचवें चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 49 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में करीब नौ करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे.


calenderIcon 07:00 (IST)
shareIcon

बिहार के छपरा में भी की गई मॉक पोलिंग

Lok Sabha Election Live: बिहार की पांच लोकसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है. मतदान शुरू होने से पहले बिहार के छपरा में एक मतदान केंद्र पर चुनाव अधिकारी मतदान की तैयारियां करते दिखे. इससे पहले उन्होंने मॉक पोलिंग भी की.



calenderIcon 06:58 (IST)
shareIcon

ओडिशा के सुंदरगढ़ में भी की गई मॉक पोलिंग

Lok Sabha Chunav 2024 Updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए कुछ ही देर में वोटिंग शुरु होने वाली है. इससे पहले ओडिशा के सुंदरगढ़ में एक पोलिंग बूथ पर मतदान अधिकारियों ने मॉक पोलिंग की. राज्य में पांच लोकसभा सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. जबकि 35 विधानसभा सीटों के लिए भी आज मतदान होना है.


calenderIcon 06:55 (IST)
shareIcon

Lok Sabha Election Phase 5 Update: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. इस चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. मतदान से पहले हाजीपुर के एक पोलिंग बूथ पर मतदान अधिकारी तैयारी करते नजर आए.


calenderIcon 06:48 (IST)
shareIcon

ओडिशा में मतदान केंद्रों पर चल रहीं तैयारियां

Fifth Phase Voting Today: उधर ओडिशा में भी आज लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मतदान हो रहा है. पांचवें चरण में ओडिशा की पांच लोकसभा और 35 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. राउरकेला के एक मतदान केंद्र पर पोलिंग अधिकारी तैयारी करते देखे गए.


calenderIcon 06:45 (IST)
shareIcon

बिहार में भी मतदान केंद्रों पर तैयारियां जारी

Lok Sabha Election 2024 live updates: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बिहार की कुल 5 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. मतदान शुरू होने से पहले पोलिंग बूथ्स पर पोलिंक कर्मचारी तैयारियां करते नजर आए. इस चरण में बिहार की हाजीपुर सीट के लिए भी वोटिंग होगी. यहां से चिराग पासवान चुनाव लड़ रहे हैं. वर्तमान में वह बिहार की जमुई लोकसभा सीट से सांसद हैं.


calenderIcon 06:41 (IST)
shareIcon

मतदान केंद्रों पर चल रहीं तैयारी

Lok Sabha Election 2024 live: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. मतदान केंद्रों पर मतदान कर्मचारी वोटिंग की तैयारी कर रहे हैं. मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा. इससे पहले पोलिंग बूथों पर मॉल पोलिंग की गई. पश्चिम बंगाल में भी आज सात लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. यहां भी मतदान से पहले पोलिंग अधिकारियों ने मॉक पोलिंग की.