logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election 2024: दृष्टिहीन वोटर्स के लिए मतदान का गजब फॉर्मूला तैयार, ऐसे कर सकेंगे वोट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में मतदान को लेकर निर्वाचन आयोग ने दृष्टिहीन मतदातों के लिए वोटिंग का शानदार फॉर्मूला तैयार किया है.

Updated on: 21 May 2024, 06:19 PM

New Delhi:

Lok Sabha Election 2024:  देश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पांच चरणों का मतदान संपन्न हो गया है, जबकि छठे चरण के लिए 25 मई को वोट डाले जाएंगे. लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने युद्ध स्तर पर तैयारी और इंतजाम किए हैं. मतदाताओं को किसी भी स्तर पर कोई परेशानी न हो, इसके भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस क्रम में अब चुनाव आयोग ने दृष्टिहीन मतदाओं को भी पूरा ध्यान रखा है. चुनाव आयोग से मिले नए अपडेट के अनुसार दृष्टिहीन मतदाता अब बिना किसी के मदद के वोट डाल सकेंगे. 

बिना किसी मदद के ऐसे वोट कर सकेंगे दृष्टिहीन वोटर

दरअसल, पंजाब और चंडीगढ़ में लोकसभा चुनाव में अब दृष्टिहीन लोग बिना किसी मददगार के आराम से अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वोट डाल सकेंगे. पंजाब और चंडीगढ़ में एक जून को मतदान होगा. इन चुनाव में ब्रेल लिपि से मतदान की व्यवस्था की व्यवस्था की जा रही है. चंडीगढ़ के सेक्टर- 26 स्थित ब्लाइंड इंस्टीट्यूट में चुनाव को लेकर ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर तैयार किए जा रहे हैं. पंजाब के लिए 26900 बैलेट पेपर और चंडीगढ़ के लिए 2100 बैलेट पेपर तैयार किए जा रहे हैं. पंजाब के लिए बैलेट पेपर केवल पंजाबी में तैयार हो रहे हैं. इन्हें जल्द ही पंजाब भेजा जा जाएगा. वहीं, चंडीगढ़ के चुनाव के लिए बैलेट पेपर हिंदी, पंजाबी, अंग्रेजी में तैयार हो रहे हैं. ब्रेल लिपि में तैयार इन बैलेट पेपर के जरिए दृष्टिहीन लोग अपने पसंदीदा प्रत्याशी को मतदान कर सेकेंगे. इससे पहले दृष्टिहीन लोग किसी दूसरे व्यक्ति के सहारे मतदान करने जाते थे. दूसरे व्यक्ति को बता बटन दबाकर मतदान करते थे.

चुनाव आयोग ने की शानदार व्यवस्था

पंजाब और चंडीगढ़ में होने वाले लोक सभा चुनावों के लिए ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर को द ब्लाइंड स्कूल (इंस्टीट्यूट) सेक्टर 26 के दृष्टिहीन टीचर्स ने प्रूफ रीडिंग की. इसके बाद इंस्टीट्यूट के ब्रेल प्रेस प्रभारी विश्वजीत और उनके सहयोगी पंकज ने बैलेट पेपर को ब्रेलीकरण में पद्धति में बदला. लोकसभा चुनावों के लिए ब्रेल लिपि में तैयार किए गए बैलेट पेपर पर मतदाता को हर प्रकार की जानकारी दी गई है. इस पर पहले सीरियल नंबर, उसके बाद उम्मीदवार का नाम, चुनाव चिह बनाया गया है. दृष्टिहीन लोग उंगलियां लगाकर प्रत्याशी के बारे में जानकारी ले सकेंगे.