logo-image

Karnataka Elections: अमित शाह का देवनहल्ली में आज रोड शो, जानें बीजेपी नेता ने इसी जगह को क्यों चुना?

Karnataka Elections: अमित शाह का देवनहल्ली में आज रोड शो, चुनावी तैयारियों पर भी रहेगी नजर

Updated on: 21 Apr 2023, 01:01 PM

highlights

  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सियासी दलों ने फूंकी ताकत
  • गृहमंत्री अमित शाह का दो दिवसीय कर्नाटक दौरा आज से
  • देवनहल्ली में करेंगे रोड शो, खास इस जगह को चुनने की वजह

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल नतीजों और राजनीतिक विश्लेषण के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Twitter पर  #ExitPollwithNN पर विजिट करें और पाएं कर्नाटक चुनाव की पल-पल की खबर

New Delhi:

Karnataka Elections: कर्नाटक विधानसभा का रण जीतने के लिए राजनीतिक दलों की तैयारियों जोरों पर हैं. पार्टी एक तरफ अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर रही है तो दूसरी तरफ स्टार प्रचारकों के नामों का भी ऐलान किया जा रहा है. इस बीच दिग्गजों ने प्रदेश के दौरे करना भी शुरू कर दिए हैं. हाल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कोलार में जनसभा की. वहीं अब बीजेपी के भी कद्दावर नेताओं के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. खुद गृहमंत्री अमित शाह आज कर्नाटक दौरे पर हैं वे देवनहल्ली में रोड शो करने के साथ ही चुनावी तैयारियों का जायजा भी लेंगे. 

दो दिवसीय कर्नाटक दौरे पर अमित शाह
गृहमंत्री और बीजेपी के चुनावी चाणक्य अमित शाह दो दिवसीय कर्नाटक दौरे पर हैं. वे यहां पार्टी नेताओं के साथ मुलाकात करने के साथ-साथ एक रोड शो भी करने जा रहे हैं. शुक्रवार को शाह देवनहल्ली में रोड शो करेंगे. 

यह भी पढ़ें - Karnataka Elections: लिंगायत-वोक्कालिगा तो हैं ही, मुस्लिम वोटर्स भी कम नहीं प्रभाव में... जानें समीकरण

रोड शो के लिए देवनहल्ली ही क्यों?
अमित शाह ने अपने कर्नाटक दौरे पर सबसे पहले देवनहल्ली को रोड शो के लिए चुना है. दरअसल देवनहल्ली को चुनने के पीछे भी उनका खास मकसद है. देवनहल्ली बेंगलूरु रूरल एरिया में 18वीं सदी के मैसूर शासक टीपू सुल्तान की जन्मस्थली है. मैसूर को वोक्कलिंगा समुदाय का गढ़ भी माना जाता है और कर्नाटक में दो समुदायों लिंगायत और वोक्कलिंगा पर जिसने पकड़ कर ली समझो चुनाव उसकी झोली में आ गया. लिहाजा अमित शाह ने अपना चुनावी बिगुल देवनहल्ली से शुरू किया है. 

मकसद साफ है वोक्कलिंगा समुदाय पर नजर और पकड़. देवनहल्ली के जरिए अमित शाह मैसूर से जुड़े चामराजनगर, कोडागु, कोलार, मांड्या, हासन और तमुकुरु जैसे इलाकों को भी साधने की कोशिश करेंगे. बता दें कि राहुल गांधी ने भी अपने चुनावी प्रचार अभियान की शुरुआत कोलार से की. कोलार भी वोक्कलिंगा समुदाय का गढ़ है. हालांकि उनकी यहां से शुरुआत का एक और मकसद था. यहीं पर उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी सरनेम को लेकर अहम टिप्पणी की थी. फिलहाल ये मुद्दा राहुल गांधी की सांसदी छीन चुका है.