logo-image

Karnataka Election: देवगौड़ा के गढ़ में बीजेपी की सेंध! ओल्ड मैसूर पर किसका होगा कब्जा, जानें सियासी समीकरण

Karnataka Assembly Election 2023 : कर्नाटक में जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे राजनीतिक दलों के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा लग रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे दिन भी ओल्ड मैसूर रीजन में धुआंधार चुनाव प्रचार किया है

Updated on: 10 May 2023, 07:21 PM

बेंग्लुरु:

Karnataka Assembly Election 2023 : कर्नाटक में जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे राजनीतिक दलों के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा लग रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे दिन भी ओल्ड मैसूर रीजन में धुआंधार चुनाव प्रचार किया है. साथ ही उन्होंने कोलार मंड्या और हासन जिलों में जनसभा और म्यसूरू में रोड शो किया है. सूबे में चुनावी रणनीति के लिहाजे से ओल्ड मैसूर क्षेत्र काफी मजबूत माना जाता है. यहां से कई दिग्गज नेता चुनावी मैदान में खड़े हैं. देवगौड़ा के गढ़ ओल्ड मैसूर में सेंधमारी बीजेपी के लिए कर्नाटक चुनाव में संजीवनी साबित हो सकती है.  

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी को जीत दिलाने के लिए अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद चुनाव प्रचार में उतर गए हैं. पीएम मोदी ने रविवार को जेडीएस का गढ़ माने जाने वाला ओल्ड मैसूर में पार्टी के लिए प्रचार किया है. उन्होंने ओल्ड मैसूर रीजन के कोलार मंड्या और हासन जिलों में जनसभाएं की और फिर शाम को म्यसूरू में एक भव्य रोड शो किया, जिसमें भारी भीड़ उमड़ी थी. इस ओल्ड मैसूर क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, पूर्व सीएम कुमारस्वामी और केपीसीसी अध्यक्ष डीके शिवकुमार चुनाव लड़ रहे हैं. अब आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि भाजपा के लिए यह क्षेत्र कितना महत्वपूर्ण है. 

अगर ओल्ड मैसूर रीजन की बात करें तो इस रीजन में 10 जिले आते हैं. इन जिलों की विधानसभा सीटों में से जेडीएस के पास 26, कांग्रेस के पास 19 और भाजपा के पास 14 सीटें हैं. यही वजह है कि भारतीय जनता पार्टी को लगता है कि इस वोक्कालिग्गा प्रभावशाली रीजन में अगर पिछले चुनाव में बीजेपी 14 सीटें जीत सकती हैं तो इस चुनाव में यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है, क्योंकि इस बार राज्य की बीजेपी सरकार ने वोक्कालिग्गा समुदाय को अपने पाले में लाने के लिए उनका आरक्षण भी बढ़ा दिया है. 

यह भी पढ़ें : Karnataka Election: बेलूर में बोले PM मोदी- एक परिवार की प्राइवेट लिमिटेड पार्टी है JDS, क्योंकि... 

वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी ओल्ड मैसूर रीजन के कई दौरे किए और कई जनसभा को संबोधित किया. इससे पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी मंड्या में जनसभा की और रोड शो किया है. इस क्षेत्र में नाथ समाज के काफी लोग रहते हैं, इसलिए भाजपा ने सीएम योगी आदित्यनाथ को सबसे पहले इस क्षेत्र में प्रचार के लिए लाया था.


कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल नतीजों और राजनीतिक विश्लेषण के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Twitter पर  #ExitPollwithNN पर विजिट करें और पाएं कर्नाटक चुनाव की पल-पल की खबर