News Nation Logo
Banner

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः नांदेड़ में 135 उम्मीदवार, यहां सबसे कम

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) में इस बार कुल 5,534 उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 16 Oct 2019, 01:49:28 PM
प्रतीकात्‍मक चित्र

प्रतीकात्‍मक चित्र (Photo Credit: न्‍यूज स्‍टेट)

नई दिल्‍ली:

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) में इस बार कुल 5,534 उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं. नांदेड़ जिले के भेकर सीट से सबसे ज्यादा 135 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि सबसे कम चार-चार प्रत्याशियों ने मुंबई के माहिम और सेवरी से पर्चा दाखिल किया है. यहां 21 अक्टूबर को मतदान और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में BJP बड़े भाई और शिवसेना छोटे भाई की भूमिका में, सीट शेयरिंग का फार्मूला घोषित

राज्य में विधानसभा की 288 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा और इसके नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे. वहीं महाराष्ट्र में इस बार कुल 8.95 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. जिसमें 1.16 लाख सर्विस वाले मतदाता हैं. चुनाव आयोग महाराष्ट्र में कई स्थानों पर वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल करेगा.

सबसे अमीर उम्‍मीदवार

भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर घाटकोपर पूर्व से चुनाव लड़ रहे पराग शाह महाराष्ट्र के सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. चुनावी हलफनामे के मुताबिक, शाह के पास 500 करोड़ से ज्यादा की चल-अचल संपत्ति है.

यह भी पढ़ेंः किसके पास सत्‍ता की चाबी, विदर्भ, पश्‍चिम महाराष्‍ट्र या मराठवाड़ा?

दूसरे नंबर पर भी बीेजेपी (BJP) मुंबई के प्रमुख मंगल प्रभात लोढ़ा हैं. वे मुंबई के मालाबार हिल्स से चुनाव लड़ रहे हैं. चुनावी हलफनामे में उन्होंने 411 करोड़ की प्रॉपर्टी घोषित की है. इन दोनों के बाद करीब 209 करोड़ की संपत्ति के साथ समाजवादी पार्टी के अबू आजमी तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

First Published : 08 Oct 2019, 05:35:58 PM

For all the Latest Elections News, Interesting facts News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो