logo-image

Himachal Election: कांग्रेस ने 30 नेताओं को किया सस्पेंड, ये है वजह

Himachal Pradesh Congress President expelled 30 party leaders: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assmebly Election) के नतीजों से पहले कांग्रेस पार्टी ने बड़ा कदम उठाया है. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने...

Updated on: 07 Dec 2022, 08:14 PM

highlights

  • हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे कल
  • नतीजों से पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का बड़ा एक्शन
  • 30 नेताओं को 6 साल के लिए पार्टी से किया निलंबित

शिमला:

Himachal Pradesh Congress President expelled 30 party leaders: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assmebly Election) के नतीजों से पहले कांग्रेस पार्टी ने बड़ा कदम उठाया है. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने 30 पार्टी नेताओं को 6 साल के लिए सस्पेंड कर दिया है. इन नेताओं को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से 6 साल के लिए इसलिए निकाला है, क्योंकि उन्होंने चुनाव में पार्टी के खिलाफ जाकर विपक्षी दलों को फायदा पहुंचाया. खास बात ये है कि निकाले गए इन नेताओं में से सभी नेता खुद प्रतिभा सिंह के ही ब्लॉक और जिले शिमला के ही हैं.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के जिले में ही फैलाई जा रही थी गड़बड़ी

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने चुनावी नतीजों का इंतजार किये बिना इन नेताओं के खिलाफ एक्शन लिया है. प्रतिभा सिंह ने इनके बारे में राज्य के अन्य नेताओं के साथ भी विमर्श किया था. चूंकि प्रतिभा सिंह के गृह जिले और खुद के ब्लॉक के ही नेता पार्टी विरोधी कार्यों में लिप्त थे. ऐसे में उन सभी को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया. 

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की दिख रही वापसी

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार को आने वाले हैं. तमाम एग्जिट पोल्स में बीजेपी की वापसी की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं, कांग्रेस भी मजबूती से बीजेपी को टक्कर दे रही है. चूंकि एग्जिट पोल्स के अनुमान हर बार सही नहीं निकलते, ऐसे में कांग्रेस इस चुनाव में चमत्कार की उम्मीद लगाए बैठी है. कांग्रेस इस चुनाव में बीजेपी को कड़ी टक्कर दे रही है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में बीजेपी पहली बार लगातार दो चुनाव जीतने की ओर अग्रसर दिख रही है. उसे उम्मीद है कि वो कांग्रेस को इतिहास दोहराने से रोक देगी.