logo-image

Himachal Election Results: चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी, थोड़ी देर में मतगणना

Himachal Election Results: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में मतगणना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. चुनाव आयोग सुबह से ही मतगणना शुरू कर देगा. और उसके थोड़ी देर बाद ही रुझाव भी आने शुरू हो जाएंगे. हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को...

Updated on: 08 Dec 2022, 12:32 AM

highlights

  • हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आज
  • चुनाव आयोग ने पूरी की मतगणना की तैयारियां
  • थोड़ी देर में आने शुरू हो जाएंगे चुनावी नतीजे

शिमला/नई दिल्ली:

Himachal Election Results: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में मतगणना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. चुनाव आयोग सुबह से ही मतगणना शुरू कर देगा. और उसके थोड़ी देर बाद ही रुझाव भी आने शुरू हो जाएंगे. हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को मतदान हुआ था. राज्य में कुल 72.21 फीसदी लोगों ने मतदान में हिस्सा लिया था. इसके लिए हिमाचल प्रदेश में 7881 मतदान केंद्र बनाए गए थे. अब गुरुवार को हिमाचल प्रदेश की सभी 68 सीटों के चुनावी नतीजे जारी किये जाएंगे. एग्जिट पोल्स के मुताबिक, सत्ताधारी बीजेपी एक बार फिर से जीत हासिल करती दिख रही है.

तमाम एग्जिट पोल्स में बीजेपी आगे

हिमाचल प्रदेश में सत्ताधारी बीजेपी को भले ही एग्जिट पोल्स आगे दिखा रहे हैं, लेकिन कुछ एग्जिट पोल्स में कांग्रेस सत्ता पलट भी करती दिख रही है. वहीं, आम आदमी पार्टी को भी अच्छा खासा मत प्रतिशत मिलता दिख रहा है. हालांकि उसे मिले वोट सीटों में बदलते नहीं दिख रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कुछ समय पहले बयान दिया था कि हिमाचल प्रदेश में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की सभी सीटों पर जमानत जब्त हो जाएगी. वहीं, कांग्रेस को बुरी तरह से मात मिलेगी.

बहुमत के लिए 35 सीटों की जरूरत

हिमाचल प्रदेश में अभी बीजेपी की सरकार है. बीजेपी को भरोसा है कि वो आसानी से जीत हासिल कर लेगी. हिमाचल प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा 35 सीटों का है. तमाम एग्जिट पोल्स में साफ मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही दिख रहा है. चुनाव आयोग ने राज्य विधानसभा चुनाव में मतगणना के लिए 68 हाल बनाए हैं, जो राज्य के 59 लोकेशन में फैले हुए हैं. चुनाव आयोग ने इसके लिए मुकम्मल सुरक्षा व्यवस्था की है.